Move to Jagran APP

Nainital में पर्यटकों का दबाव बढ़ने से व्यवस्था धड़ाम...कुछ पर्यटक लौटे...तो कुछ को घंटों करना पड़ा इंतजार

Tourist Rush in Nainital नैनीताल में पर्यटकों का दबाव बढ़ा तो व्यवस्था चरमरा गईं। भवाली मार्ग से पर्यटकों को ज्योलीकोट से रूसी बाईपास की ओर डायवर्ट होने से कई पर्यटक वापस लौट गए। जाम में फंसे पर्यटकों को परेशानी झेलनी पड़ी। हल्द्वानी से आने वाले वाहनों को रुसी बाईपास और कालाढूंगी मार्ग से आ रहे वाहनों को नारायण नगर में ही रोक दिया गया।

By naresh kumar Edited By: Nirmala Bohra Published: Sun, 26 May 2024 02:44 PM (IST)Updated: Sun, 26 May 2024 02:44 PM (IST)
Tourist Rush in Nainital: नारायण नगर व रुसी में लगा रहा लंबा जाम, कुछ पर्यटक लौटे वापस

जागरण संवाददाता, नैनीताल: Tourist Rush in Nainital: ग्रीष्मकालीन सीजन के दौरान वीकेंड पर नैनीताल में पर्यटकों का दबाव बढ़ा तो व्यवस्था चरमरा गईं। शहर में पार्किंग स्थल फुल होने के बाद पुलिस को सुबह से ही विशेष यातायात प्लान लागू करना पड़ा।

एंट्री प्वाइंट पर वाहनों को रोक पर्यटकों को शटल सेवा से नैनीताल भेजा गया लेकिन एंट्री प्वाइंट नारायण नगर व रूसी बाईपास में लंबा जाम लग गया तो पर्यटक को घंटों इंतजार करना पड़ा। पार्किंग वाले होटलों में बुकिंग नहीं होने के कारण कई पर्यटक वाहनों को शहर में एंट्री नहीं मिल सकी। जिस कारण कई पर्यटक वापस भी लौट गए। शनिवार को तीन हजार से अधिक वाहन और 25 हजार से अधिक पर्यटकों के पहुंचने का अनुमान है।

शनिवार को सुबह से ही पर्यटकों के पहुंचने से अधिकांश होटल फुल हो गए। जिससे पुलिस ने भवाली मार्ग से आने वाले पर्यटकों को ज्योलीकोट होते हुए रुसी बाईपास तक भेजा। हल्द्वानी से आने वाले वाहनों को रुसी बाईपास और कालाढूंगी मार्ग से आ रहे वाहनों को नारायण नगर में ही रोक दिया गया।

जहां से पार्किंग वाले होटलों में एडवांस बुकिंग कराकर आने वाले पर्यटक वाहनों को शहर में एंट्री दी गई। शेष वाहनों को पार्क कर शटल सेवा के माध्यम से पर्यटकों को शहर तक लाया गया। मगर वाहनों का दबाव बढ़ते ही एंट्री प्वाइंट पर पुलिस की व्यवस्था लड़खड़ाई नजर आई। जिससे नारायण नगर में करीब दो किमी लंबा जाम लगा रहा। ऐसी ही स्थिति हल्द्वानी मार्ग की रही। जाम में फंसे पर्यटकों को परेशानी झेलनी पड़ी।

लंबा फेरा लगाकर पर्यटक वापस लौटे

भवाली मार्ग से पर्यटकों को ज्योलीकोट से रूसी बाईपास की ओर डायवर्ट किए जाने से कई पर्यटक वापस लौट गए। शाम को शहर में वर्षा हुई तो रुसी बाईपास क्षेत्र में मलबा आ गया। जिससे कुछ देर यातायात बाधित हो गया।

यहां पहुंचे इतने पर्यटक

केव गार्डन- 1448

चिड़ियाघर- 1889

वाटरफाल- 1137

बाटनिकल गार्डन- 431

भवाली में भीषण जाम से लोग परेशान

नगर में शनिवार की सुबह से भीषण जाम लगा रहा। बाजार क्षेत्र में वाहन रेंगते हुए नज़र आ रहे थे। दोपहर तक वाहनों का दबाव बढ़ने से समस्या विकट हो गई।

रामगढ़ रोड पर दो किमी, नैनीताल रोड, अल्मोड़ा के साथ ही नगर से तीन किमी दूरी पर स्थित रोडवेज कार्यशाला से भी एक किमी दूरी तक सड़क पर दोनों और वाहनों की कतारें लग गईं।

इन ग्रामीण क्षेत्रों में जाम को नियंत्रित करने के लिए कोई पुलिसकर्मी भी मौजूद नहीं रहा। जिससे यह समस्या और अधिक बढ़ती गई। देर शाम तक सड़क पर वाहन बस रेंगते हुए ही नज़र आए।

नैनीताल की सीट पाने को होड़, 18 बसों ने मारे चक्कर

शनिवार को सुबह से हल्द्वानी बस स्टेशन पर नैनीताल जाने वाले पर्यटकों व यात्रियों की भीड़ उमड़ पड़ी। बसों की संख्या कम पड़ने पर एक गाड़ी से तीन-तीन चक्कर तक लगवाने पड़े।

हल्द्वानी, काठगोदाम और भवाली डिपो ने मिलकर 18 बसें इस रूट पर लगाई थीं। बढ़ती गर्मी के कारण मैदानी इलाकों से बड़ी संख्या में लोग इन दिनों पहाड़ का रुख कर रहे हैं। शनिवार को वीकेंड होने के कारण बस स्टेशन पर लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी।

ब खिड़कियों तक से सवारी बस में घुस रही थी। वहीं, एआरएम सुरेंद्र बिष्ट ने बताया कि रविवार को बसों की संख्या और बढ़ाई जाएगी।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.