Move to Jagran APP

Uttarakhand: नौतपा के प्रभाव से पारे का प्रहार बर्दाश्त के बाहर, बिजली ने बेचैनी बढ़ाई...पंखे-एसी-कूलर बने शोपीस

Uttarakhand Weather चिलचिलाती धूप और लू के प्रकोप बर्दाश्त के बाहर हो गया है। चार दिन के बाद सूर्य ने फिर आग उगलना प्रारंभ किया तो पाया 8.0 डिग्री सेल्सियस बढ़ गया। वहीं इन सबके बीच बिजली की डिमांड में सामान्य दिनों की अपेक्षा 20-25 प्रतिशत वृद्धि दर्ज की गई। मगर लोड बढ़ने का दबाव बिजली यंत्र नहीं झेल पाए।

By sumit joshi Edited By: Nirmala Bohra Published: Mon, 27 May 2024 11:15 AM (IST)Updated: Mon, 27 May 2024 11:15 AM (IST)
Uttarakhand Weather: नौतपा के प्रभाव से बढ़ा भीषण गर्मी और लू का प्रकोप

जासं, हल्द्वानी: Uttarakhand Weather: नौतपा का चक्र प्रभावित होने से सूर्य ने फिर से आग उगलना प्रारंभ कर दिया है। चिलचिलाती धूप और लू के प्रकोप बर्दाश्त के बाहर हो गया है। पंखे और कूल जैसे विद्युत उपकरण राहत नहीं दे रहे हैं। वहीं, बिजली भी गर्मी का दबाव नहीं झेल पा रही है। ऐसे में लोगों की बेचैनी बढ़ गई है।

रविवार को सुबह से ही हल्द्वानी और आसपास के इलाके तपने लगे। यहां अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस के करीब दर्ज किया गया। जबकि न्यूनतम तापमान 25.3 डिग्री रहा। चार दिन के बाद सूर्य ने फिर आग उगलना प्रारंभ किया तो पाया 8.0 डिग्री सेल्सियस बढ़ गया।

वहीं, दिन के समय गर्म हवा चलने से लोगों का घरों से बाहर निकलना तक मुश्किल हो गया। दिनभर की तपिश के कारण शाम के समय भी राहत नहीं मिली। इन सबके बीच बिजली की डिमांड में सामान्य दिनों की अपेक्षा 20-25 प्रतिशत वृद्धि दर्ज की गई। मगर लोड बढ़ने का दबाव बिजली यंत्र नहीं झेल पाए। ऐसे में रविवार को दिनभर बिजली की अघोषित कटौती का दौर जारी रहा। इससे लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा।

नलकूपों का संचालन भी प्रभावित

वहीं बिजली आपूर्ति व्यवस्थित तरीके से नहीं होने से नलकूपों का संचालन भी प्रभावित रहा। इधर, मौसम विभाग के पूर्वानुमान की मानें तो 30 मई तक राहत की कोई संभावना नहीं है। बिजली के झटकों से कारोबार भी प्रभावित हल्द्वानी क्षेत्र में बिजली आपूर्ति प्रभावित होने से लोग तो परेशान हैं ही, वहीं कारोबार पर भी इसका प्रभाव पड़ रहा है।

शीतल पेय और आइसक्रीम कारोबारी बिजली कटौती होने की वजह नुकसान झेल रहे हैं। वहीं अन्य व्यापारिक गतिविधियों से जुड़े लोग के कारोबार भी लो वोल्टेज और बिजली की आंखमिचौली की वजह से बुरी तरह प्रभावित हो गए हैं।

ऊर्जा निगम के अधिकारियों को वर्षा की प्रतीक्षा

लगातार पड़ रही भीषण गर्मी से लोग परेशान हैं, वहीं ऊर्जा निगम के अधिकारियों के भी पसीने छूट गए हैं। लोड बढ़ने की वजह से विद्युत यंत्रों में दिक्कत आ रही हैं। ऐसे में अधिकारी भी वर्षा होने की प्रतीक्षा कर रहे हैं। ताकि बारिश हो तो बिजली का लोड कम होने से राहत मिल सके।

बिजली नहीं होने से प्रतियोगी परीक्षाएं प्रभावित

रविवार को उत्तराखंड लोक सेवा आयोग की प्रयोगशाला सहायक और एनटीए की जेईई एडवांस परीक्षा थी। मगर बिजली आपूर्ति बाधित होने की वजह से प्रतियोगी परीक्षा देने आए परीक्षार्थियों को परेशानी हुई।

गर्मी बढ़ने से आइसक्रीम और शीतल पेय की मांग बढ़ गई है। मगर बिजली कटौती होने से सामान खराब हो रहा है। इससे काफी नुकसान हो रहा है। - विशू वार्ष्णेय

हमारा काम बिजली की मोटर से संबंधित है। मगर बिजली आपूर्ति प्रभावित होने से काम लड़खड़ा गया है। इससे काफी परेशानी हो रही है। - फुरकान अंसारी

लगातार बिजली कटौती हो रही है। इस वजह से फोटो प्रिंटिंग से जुड़े काम नहीं हो रहे हैं। ऐसे में लोगों को समय आर्डर देने में समस्या हो रही है। - अर्पित अग्रवाल

गर्मी में वृद्धि होने से बिजली की मांग काफी बढ़ गई है। ऐसे में उपकेंद्रों में लोड काफी बढ़ गया है। इससे क्षेत्रों में तकनीकी दिक्कत भी आ रही है। - डीडी पांगती, ईई, ऊर्जा निगम


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.