Move to Jagran APP

Cyclone Remal से झारखंड में बदला मौसम का मिजाज, इन जिलों में कल तेज हवा और बारिश की संभावना

भारतीय मौसम विभाग ने चक्रवाती तूफान ‘रेमल’ को लेकर अलर्ट जारी किया है। रविवार और सोमवार को झारखंड आंशिक रूप से इससे प्रभावित होगा। चक्रवाती तूफान ‘रेमल’ का असर झारखंड के कोल्हान प्रमंडल में भी देखा जा रहा है और पूर्वी सिंहभूम पश्चिमी सिंहभूम सरायकेला-खरसावां व संथाल प्रमंडल क्षेत्र में तेज हवा के साथ बारिश होने की संभावना भी है।

By Amit Kumar Edited By: Shoyeb Ahmed Published: Sun, 26 May 2024 09:32 PM (IST)Updated: Sun, 26 May 2024 09:32 PM (IST)
Cyclone Remal से झारखंड के कई जिलों में बदला मौसम का मिजाज

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर। चक्रवाती तूफान ‘रेमल’ का असर कोल्हान प्रमंडल में भी देखा जा रहा है। भारतीय मौसम विभाग के अनुसार, गंभीर चक्रवाती तूफान ‘रेमल’ के कारण रविवार और सोमवार को झारखंड आंशिक रूप से प्रभावित होगा। झारखंड में सामान्यत: बादल छाए रहेंगे।

राज्य का पूर्वी भाग व निकटवर्ती मध्य भाग विशेषकर कोल्हान (पूर्वी सिंहभूम, पश्चिमी सिंहभूम, सरायकेला-खरसावां) व संथाल प्रमंडल क्षेत्र में गर्जन तेज हवा के साथ वर्षा होने की संभावना है। इस दौरान हवा की रफ्तार 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे हो सकती है।

मौसम विभाग ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट

इसे देखते हुए मौसम विभाग की ओर से ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इसके साथ ही राज्य के शेष भाग में भी हल्की वर्षा होने की संभावना जताई गई है। रांची व उसके आस-पास के जिलों में येलो अलर्ट जारी किया गया है।

इधर, रविवार को शहर में सुबह से ही मौसम में बदलाव होते रहा। सुबह में हल्की वर्षा हुई तो दोपहर में धूप भी खिली। इससे उमस बढ़ गई और लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। हालांकि, शाम चार बजे के बाद मौसम में फिर से बदलाव देखा गया।

इस दौरान तेज हवा के साथ हल्की वर्षा भी हुई। रविवार को शहर का अधिकतम तापमान 35.4 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 28.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

31 मई व 1 जून को जोरदार वर्षा होने की संभावना

मौसम विभाग के अनुसार, अगले एक सप्ताह मौसम में उतार-चढ़ाव जारी रहेगा। ऐसे में लोगों को सतर्क होने की जरूरत है। इस मौसम में सर्दी-खांसी, बुखार व एलर्जी के मरीज बढ़ जाते हैं।

मौसम विभाग 29 व 30 मई को मौसम सामान्य रहेगा। इस दौरान अधिकतम तापमान 42 से 44 डिग्री होने की संभावना है। ऐसे में गर्मी भी बढ़ेगी। वहीं, 31 मई और एक जून को जोरदार वर्षा होने की संभावना है।

ये भी पढ़ें-

135 की भयंकर स्पीड... तबाही मचाने आ रहा 'रेमल'! झारखंड में अलर्ट जारी, इन इलाकों में बत्ती हो सकती गुल

Cyclone Remal: बंगाल की खाड़ी से चल दिया तूफान, झारखंड के लोग रहें सावधान! बाहर निकलने से पहले पढ़ लें ये सलाह


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.