Move to Jagran APP

PM Kisan Yojana Update: इन किसानों के लिए मुसीबत बनी पीएम किसान योजना, वापस देने होंगे 2000 रुपये

PM Kisan Yojana का लाभ लेने वाले अयोग्य किसानों से राशि वापस लेने की प्रक्रिया जारी है। कृषि पदाधिकारी ने बताया कि वैसे किसान जो उक्त योजना का लाभ लेने के लिए योग्य नहीं थे। फिर भी उन्होंने योजना का लाभ ले लिया है तो वह राशि उन्हें हर हाल में वापस करना ही होगा। राशि वापस नहीं करने की स्थिति में उनके विरुद्ध दंडात्मक कार्रवाई भी की जाएगी।

By Pradeep Mandal Edited By: Rajat Mourya Published: Mon, 27 May 2024 05:16 PM (IST)Updated: Mon, 27 May 2024 05:16 PM (IST)
इन किसानों के लिए मुसीबत बनी पीएम किसान योजना, वापस देने होंगे 2000 रुपये

जागरण संवाददाता, मधुबनी। PM Kisan Yojana जिले में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अपात्र लाभुकों से रुपए वसूली की प्रक्रिया अत्यंत धीमी गति से चल रही है। पिछले आठ माह से सरकारी निर्देशानुसार अयोग्य लाभुक किसानों से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की राशि रिकवर की जा रही है।

अपात्र लाभुकों को विभाग के द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना की राशि वापस करने के लिए 8221 किसानों को नोटिस दिया जा चुका है। जिसमें से जिले के 425 किसानों से अब तक 54 लाख 42 हजार रुपए की रिकवरी कृषि विभाग के द्वारा कर ली गई है।

पिछले आठ माह से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने वाले अयोग्य किसानों से राशि वापस लेने की प्रक्रिया जारी है। कृषि पदाधिकारी ललन कुमार चौधरी ने बताया कि वैसे किसान जो उक्त योजना का लाभ लेने के लिए योग्य नहीं थे। फिर भी उन्होंने योजना का लाभ ले लिया है तो वह राशि उन्हें हर हाल में वापस करना ही होगा। राशि वापस नहीं करने की स्थिति में उनके विरुद्ध दंडात्मक कार्रवाई भी की जाएगी।

अपात्र किसानों को हो रही समस्या

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना किसानों के लिए वरदान के समान है। परन्तु रुपया रिकवरी होने की प्रक्रिया शुरू होने से अपात्र किसानों के लिए यह मुसीबत बन गई है। इस योजना के तहत फसल की बुआई करने के लिए प्रति वर्ष तीन किस्तों में दो-दो हजार रुपये की दर से छह हजार रुपये किसानों के बैंक खाता में उपलब्ध कराए जा रहे हैं।

शुरुआती दौर में पांच एकड़ से कम जमीन वाले लघु एवं सीमांत किसानों को ही योजना का लाभ देने की घोषणा की गई थी। बाद में सरकार ने इसमें सुधार करते हुए पांच एकड़ से अधिक जमीन वाले किसानों को भी उक्त योजना का लाभ देने की घोषणा की गई थी।

जिले के 3,21,605 किसानों को मिल रहा लाभ

अबतक जिले के कुल 3,21,605 किसानों के आवेदन को स्वीकृत कर लाभ दिया जा रहा है। जब से केंद्र सरकार ने दस हजार रुपये प्रति माह पेंशन पाने वाले अथवा इनकम टैक्स के दायरे में आने वाले किसानों को योजना का लाभ नहीं देने की घोषणा करते हुए इस दायरे में आने वाले किसानों से राशि वापस लेने का आदेश दिया है।

8,221 किसानों से होगी वसूली

जिले के 8,221 अपात्र किसानों से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की ली गई 13 करोड़ 9 लाख 78 हजार रुपये वापस लिया जाना है। इनमें से आयकर जमा करने वाले 4,223 किसानों से 6 करोड़ 6 लाख 8 हजार एवं अन्य कारणों से अयोग्य 3,998 किसानों से 7 करोड़ 3 लाख 70 हजार रुपये वापस लिया जाना है।

इनमें से अबतक 425 किसानों से 54 लाख 42 हजार रुपए की वसूली कर ली गई है। जिसमें आइटीआर रिटर्न के दायरे में आने वाले 382 किसानों से 41.32 लाख रुपए तथा अन्य कारणों से अयोग्य 43 किसानों से 13.10 लाख रुपए की वसूली की गई है।

क्या कहते हैं पदाधिकारी?

10 हजार रुपये एवं उससे अधिक पेंशन पाने वाले अथवा आयकर के दायरे में आने वाले किसानों से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की अब तक ली गई राशि वापस करायी जानी है। इसको लेकर विभाग ने 8,221 किसानों को सूची भेज दिया है। इनमें से 425 किसानों ने 54.42 लाख रुपए की राशि वापस भी कर दिया है। - ललन कुमार चौधरी, जिला कृषि पदाधिकारी, मधुबनी

ये भी पढ़ें- Supaul News: बिना रजिस्ट्रेशन के चल रहे अधिकांश कोचिंग संस्थान, केके पाठक का विभाग मौन

ये भी पढ़ें- पटना, आरा, बक्सर के रास्ते जयनगर से उधना के लिए चलेगी स्पेशल ट्रेन, एक क्लिक में पढ़ें पूरी डिटेल


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.