Move to Jagran APP

Odisha में तीसरे चरण का मतदान शांतिपूर्ण हुआ संपन्न, असहनीय गर्मी के बाद भी वोटर्स में दिखा उत्साह

ओडिशा में तीसरे चरण और देश के छठे चरण शनिवार को लोकसभा की छह सीटों कटक भुवनेश्वर पुरी ढेंकानाल केंदुझर और संबलपुर सहित 42 विधानसभा सीटों पर मतदान शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुआ। लोकसभा एवं विधानसभा के कुल 447 उम्मीदवारों के भाग्य ईवीएम में कैद हो गया है। मतदान को शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए भुवनेश्वर में सुरक्षा के चाक चौबंद इंतजाम किए गए।

By Sheshnath Rai Edited By: Shoyeb Ahmed Published: Sat, 25 May 2024 09:50 PM (IST)Updated: Sat, 25 May 2024 09:50 PM (IST)
ओडिशा में तीसरे चरण का मतदान शांतिपूर्ण हुआ संपन्न (File Photo)

जागरण संवाददाता, भुवनेश्वर। Odisha Election News ओडिशा में तीसरे चरण में आज लोकसभा की छह सीटों कटक, भुवनेश्वर, पुरी, ढेंकानाल, केंदुझर और संबलपुर सहित 42 विधानसभा सीटों पर मतदान सम्पन्न हुआ। इसी के साथ लोकसभा एवं विधानसभा को मिलाकर कुल 447 उम्मीदवारों के भाग्य ईवीएम मशीन में कैद हो गया है।

इन उम्मीदवारों में छह लोकसभा सीट पर नौ महिलाओं सहित कुल 64 उम्मीदवार हैं, जबकि विधानसभा की 42 सीट पर 44 महिला उम्मीदवार के साथ कुल 383 उम्मीदवार चुनाव मैदान में है, जिनकी किश्मत ईवीएम मशीन में कैद हो गई है।

शांतिपूर्ण तरीके से हुआ मतदान

मतदान को शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए राजधानी भुवनेश्वर में सुरक्षा के चाक चौबंद इंतजाम रहे। खासकरी सभी बूथ पर केन्द्रीय बल की मौजूदगी से मतदान शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुआ। हालांकि तमाम इंतजाम के बावजूद भुवनेश्वर एवं कटक में इस बार भी आशानुरूप मतदान नहीं हुआ है।

जानकारी के मुताबिक मतदान प्रक्रिया पूर्व निर्धारित समय से कड़ी सुरक्षा के बीच शुरू हुई। असहनीय गर्मी और उमस के बावजूद विभिन्न बूथों पर सुबह से ही मतदाताओं की भारी भीड़ लगी रही। मतदान करने को लेकर लोगों में भारी उत्साह देखने को मिला।

कुछ जगहों पर ईवीएम में आई गड़बड़ी की खबरें

सुबह के समय कुछ जगहों पर पहले एक घंटे में कुछ जगहों पर इवीएम मशीन में गड़बड़ी की खबरें सामने आयी, जिसे ठीक कराने के बाद मतदान प्रक्रिया शुरू हुई। हालांकि पिछले वर्ष की तूलना में इस वर्ष भी राजधानी भुवनेश्वर एवं कटक के मतदाताओं में कुछ खासा उत्साह नहीं देखने को मिला।

सुबह के समय यहां मतदाताओं की लम्बी लम्बी कतार देखने से लगा कि इस बार मतदान प्रतिशत भुवनेश्वर में बढ़ेगा, परन्तु कई जगहों पर इवीएम गड़बड़ी एवं तेज धूप के कारण यह उत्साह फीका पड़ गया है।

कितना फिसदी हुआ मतदान?

ओडिशा के चुनाव अधिकारी से मिले आधिकारिक आंकड़े के मुताबिक इस बार शाम 5 बजे तक भुवनेश्वर में 53.54 प्रतिशत मतदान हुआ है। हालांकि 5 बजे लोगों की लंबी कतारें तमाम बूथों के सामने लगी थी, ऐसे में माना जा रहा है कि 2019 में भुवनेश्वर लोकसभा क्षेत्र में हुए 59.17 प्रतिशत मतदान से इस बार ज्यादा मतदान होगा।

वहीं कटक में भी समान स्थिति देखने को मिली है, जहां 54.36 प्रतिशत मतदान हुआ है। इसके अलावा ढेंकानाल में 60.88 प्रतिशत, केन्दुझर में 62.43 प्रतिशत, पुरी में 61.17 प्रतिशत, सम्बलुपर लोकसभा क्षेत्र में सबसे अधिक 65.91 प्रतिशत मतदान हुआ है।

मतदाताओं में देखी गई नाराजगी

जानकारी के मुताबिक सुबह-सुबह विभिन्न बूथों पर ईवीएम में खराबी को लेकर मतदाताओं में खासी नाराजगी देखी गई। कटक, भुवनेश्वर, देवगढ़, केंदुझर, अनुगुल और पुरी में विभिन्न स्थानों पर ईवीएम के काम नहीं करने के चलते कई मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग नहीं कर सके और निराश होकर वापस चले गए।

बाराबाटी में बूथ संख्या 24, बीड़ानासी बूथ संख्या 6, बांकी हरिराजपुर में बूथ संख्या 148 और कटक के बांकी में बूथ संख्या 96 पर ईवीएम काम नहीं कर रहा था, जिससे यहां पर मतदाताओं में नाराजगी देखी गई।

यहां हुई मतदान प्रक्रिया बाधित

उसी तरह से भुवनेश्वर नयापल्ली के बूथ नंबर 122, नीलाद्री विहार के बूथ नंबर 73, खुर्दा नगर पालिका के बूथ नंबर 4 और पात्रपड़ा के बूथ नंबर 159 पर ईवीएम खराब होने से मतदान प्रक्रिया बाधित हुई।

पुरी जिले में कृष्णाप्रसाद के मतदान केंद्र संख्या 13, 49 और 50 पर सुबह सुबह ईवीएम काम नहीं कर रहा था जबकि पुरी जिले के सत्यवादी के मतदान केंद्र संख्या 191 पर ईवीएम काम नहीं कर रहा थे जिसे बदलने केबाद मतदान प्रक्रिया स्वभाविक हुई।

इसके अलावा देवगड़ जिले में, नगरपालिका क्षेत्र में बूथ 82 और 83 पर ईवीएम खराब हो गए हैं, जबकि केंदुझर सदर के बूथ 131 और 225 और चंपुआ में बूथ 206 और 207 में ईवीएम खराब हो जाने से मतदाताओं में नाराजगी देखने को मिली है।

अनुगुल जिले के बूथ नंबर 37 और आठमलिक के बूथ नंबर 57 और 58 पर ईवीएम खराब हो जाने से ईवीएम को बदली गईं। सुबह 9 बजे तक 6.65 प्रतिशत, कटक में 7.32 प्रतिशत, ढेंकानाल लोकसभा क्षेत्र में 7.95 प्रतिशत, केन्दुझर में 8.74 प्रतिशत, पुरी में 6.87 प्रतिशत तथा सम्बलपुर में 7.09 प्रतिशत मतदान हुआ था।

जबकि दोपहर एक बजे तक भुवनेश्वर में सबसे कम 33.01 प्रतिशत, कटक में 34.40 प्रतिशत, ढेंकानाल में 36 प्रतिशत, केन्दुझर में 35.63 प्रतिशत, पुरी में 37.26 प्रतिशत तथा संबलपुर में सबसे अधिक 38.13 प्रतिशत मतदान हुआ था।

इन प्रमुख नेताओं के भाग्य ईवीएम मशीन में हुए हैं कैद

ओडिशा में तीसरे चरण में कई दिग्गज नेता चुनाव मैदान में थे, जिनके भाग्य ईवीएम मशीन में कैद हो गए हैं। इनमें मुख्य रूप से संबलपुर लोकसभा सीट से केन्द्रीय मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान, बीजद के संगठन सचिव प्रणव प्रकाश दास, भुवनेश्वर लोकसभा सीट से भाजपा की राष्ट्रीय प्रवक्ता अपराजिता षडंगी, बालेश्वर लोकसभा सीट से पूर्व केन्द्रीय मंत्री प्रताप षडंगी, पुरी लोकसभा सीट से भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता संबित पात्रा, बीजद उम्मीदवार अरूप पटनायक, कटक लोकसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार भर्तृहरि महताब, बीजद उम्मीदवार संतृप्त मिश्रा का नाम शामिल हैं।

ये भी पढ़ें-

Odisha Phase 6 Voting Live : ओडिशा में तीसरे चरण वोटिंग खत्म, शाम 5 बजे तक 59.60 प्रतिशत हुआ मतदान

Smriti Irani: 'ओडिशा में रिमोट कंट्रोल से चल रही...', समृति ईरानी ने BJD सरकार पर किया ये दावा


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.