Move to Jagran APP

Noida News: कब तक बनेगी एलजी गोलचक्कर से एक्सप्रेसवे लिंक रोड, डेडलाइन नहीं तय

नोएडा प्राधिकरण (Noida Authority) क्षेत्र में आने वाली जमीन के विवाद के कारण किसानों से समझौता नहीं हो रहा था लेकिन करीब तीन महीने पहले ये समस्या भी सुलझ गई है। लेकिन ग्रेटर नोएडा क्षेत्र में निर्माण कार्य में तेजी नहीं दिख रही है। इस कारण परीचौक और एलजी गोलचक्कर पर व्यस्त समय के अलावा भी जाम की स्थिति रहती है।

By Arpit Tripathi Edited By: Abhishek Tiwari Published: Mon, 27 May 2024 09:05 AM (IST)Updated: Mon, 27 May 2024 09:05 AM (IST)
Noida News: कब तक बनेगी एलजी गोलचक्कर से एक्सप्रेसवे लिंक रोड, डेडलाइन नहीं तय

अर्पित त्रिपाठी, ग्रेटर नोएडा। ग्रेटर नोएडा और नोएडा प्राधिकरण की ओर से आठ वर्ष पहले एलजी गोलचक्कर से नालेज पार्क होते हुए हरनंदी के रास्ते नोएडा ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे को जोड़ने वाले लिंक रोड का निर्माण जल्द पूरा होता नजर नहीं आ रहा है।

पूर्व में नोएडा प्राधिकरण क्षेत्र में आने वाली जमीन के विवाद के कारण किसानों से समझौता नहीं हो रहा था, लेकिन करीब तीन महीने पहले ये समस्या भी सुलझ गई है। बावजूद इसके ग्रेटर नोएडा क्षेत्र में निर्माण कार्य में तेजी नहीं दिख रही है। नॉलेज पार्क-तीन में पुश्ते के पास अब तक सड़क का निर्माण शुरू नहीं हो सका।

अगले साल होगा ऑटो एक्सपो का आयोजन

इस कारण परीचौक और एलजी गोलचक्कर पर व्यस्त समय के अलावा भी जाम की स्थिति रहती है। सितंबर में मोटो जीपी प्रस्तावित है और उत्तर प्रदेश इंटरनेशनल ट्रेड शो होना है, अगले साल ऑटो एक्सपो का आयोजन होगा। इन तीनों ही आयोजन के दौरान वाहनों का दबाव बढ़ जाएगा।

हर बार कि तरह जगह जगह रूट डायवर्ट किया जाएगा। लिंक रोड बनने से औद्योगिक सेक्टरों और आवासीय सेक्टरों में जाने वाले हजारों वाहनों को परी चौक पर नहीं आना पड़ेगा, जिसका सीधा असर परी चौक के जाम को करने पर पड़ेगा। ये हाल तब है कि जब कि प्राधिकरण की हर बोर्ड बैठकों में परी चौक के जाम की समस्या प्रमुख एजेंडा में होती है।

आठ वर्ष से ग्रेटर नोएडा क्षेत्र में काम नहीं शुरू

2015 में ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने एलजी गोलचक्कर से नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे को जोड़ने के लिए लिंक रोड की योजना बनाई थी। ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के हिस्से में जमीन खरीदने में कोई दिक्कत नहीं हुई लेकिन आठ वर्ष से नोएडा क्षेत्र के किसान अधिग्रहण की राशि पर सहमत नहीं थे।

इसी वर्ष मार्च में ये समस्या भी दूर हो गई। उधर ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने अब खोदाई का काम शुरू किया है और जमीन को खाली कराया जा है। ये हाल तब है जब आठ वर्ष से ग्रेटर नोएडा क्षेत्र में किसी तरह की रुकावट नहीं थी। परियोजना कब तक पूरा होगी इसकी डेडलाइन तक तय नहीं की गई है।

नोएडा के हिस्से में निर्माण शुरू

उधरनोएडा की तरफ बन रही एप्रोच रोड हरनंदी पुल से नोएडा एक्सप्रेसवे की 45 मीटर सर्विस रोड तक करीब 623 मीटर लंबी होग। निर्माण कंपनी ने कार्य शुरू दिया है।

इस पूरे प्रोजेक्ट पर 147 करोड़ रुपये खर्च किए जा रहे है। नालेज पार्क से ये लिंक रोड करीब तीन किलोमीटर लंबा है। इसे 60 मीटर चौड़ा बनाया जाना। इस लिंक रोड पर एक पुल हरनंदी नदी पर सेतु निगम बनाएगा, जिसकी लागत करीब 62 करोड़ रुपये है।

लिंक रोड से ये होगा फायदा

दिल्ली से एक्सप्रेसवे होते हुए परीचौक होते हुए ग्रेटर नोएडा एलजी चौक, कलक्ट्रेट , सूरजपुर व गाजियाबाद को जाने वाले यातायात को 16 किमी अतिरिक्त चलना पड़ता था। इसके बनने से ऐसा नहीं होगा।

इस लिंक रोड बनने से नोएडा के सेक्टर-151, 153, 154, 155, 156, 157, 159, 160, 162 औद्योगिक सेक्टरों ग्रेटर नोएडा के सेक्टर गामा, बीटा, सूरजपुर, साइट बी व सी औद्योगिक क्षेत्र, डेल्टा, पुलिस लाइन, ईकोटेक दो व तीन आदि को फायदा होगा।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.