Move to Jagran APP

जेईई में सफलता के लिए जरूरी है पढ़ाई की यह कसौटी, एक्सपर्ट से जानें परीक्षा क्रैक करने का गणित

जेईई मेन की तैयारी करते समय सुनिश्चित करें कि आपके बुनियादी सिद्धांत सही हों। दूसरे शब्दों में अवधारणाओं की पूरी समझ रखने वाले उम्मीदवार उन लोगों की तुलना में बेहतर प्रदर्शन कर सकते हैं जो सिर्फ परीक्षा के लिए विषयों का अध्ययन/तैयारी करते हैं। जेईई एडवांस्ड की तैयारी के लिए उम्मीदवारों के पास समझ तर्क और विश्लेषणात्मक क्षमता कौशल होना चाहिए।

By Jagran News Edited By: Anurag Mishra Published: Thu, 02 May 2024 09:07 PM (IST)Updated: Thu, 02 May 2024 09:07 PM (IST)
जेईई मेन की तैयारी करते समय सुनिश्चित करें कि आपके बुनियादी सिद्धांत सही हों

 नई दिल्ली, जागरण डेस्क।

loksabha election banner

इंजीनियरिंग की तैयारी कर रहे हर छात्र का सपना होता है कि जेईई की परीक्षा में सफलता अर्जित करना। जेईई की परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन के लिए एक सिलसिलेवार तरीके से परीक्षा की तैयारी करनी होती है। इसके लिए पाठ्यक्रम और परीक्षा पैटर्न की समुचित जानकारी होने के साथ आपके पास उपलब्ध समय के अनुसार एक महीने-वार योजना बनाने की आवश्यकता होती है।

अभी कुछ दिनों पहले राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) ने जेईई मेन 2024 के परिणाम जारी किए थे। परीक्षा के लिए पंजीकरण कराने वाले 14.15 लाख छात्रों में से कुछ चुनिंदा छात्र, चमकते सितारों के रूप में उभरे हैं, जिनमें से 56 छात्रों ने पूर्ण 100 प्रतिशतता (100 परसेंटाइल) हासिल किए हैं।

अपनी जेईई मेन  की तैयारी करते समय सुनिश्चित करें कि आपके बुनियादी सिद्धांत सही हों। दूसरे शब्दों में, अवधारणाओं की पूरी समझ रखने वाले उम्मीदवार उन लोगों की तुलना में बेहतर प्रदर्शन कर सकते हैं जो सिर्फ परीक्षा के लिए विषयों का अध्ययन/तैयारी करते हैं। जेईई एडवांस्ड की तैयारी के लिए उम्मीदवारों के पास समझ, तर्क और विश्लेषणात्मक क्षमता कौशल होना चाहिए। इस प्रकार, उम्मीदवारों को ग्यारहवीं और बारहवीं कक्षा में ही भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित के सभी बुनियादी सिद्धांत और कांसेप्ट बेहतर तरीके से मालूम होने चाहिए।

जेईई मेन 2024 में, एमिटी इंस्टीट्यूट फॉर कॉम्पिटिटिव एग्जामिनेशनस (एआईसीई) के 4 छात्रों ने प्रतिष्ठित 100 परसेंटाइल हासिल किया है। जिसमें आरव भट्ट इप्सित मित्तल, भावेश रामकृष्णन कार्तिक और अर्श गुप्ता(AIR 54) शामिल है। एआईसीई की निदेशक मीनाक्षी रावल कहती है कि हमारे छात्रों का शानदार प्रदर्शन वाकई सराहनीय है। उनकी सफलता, शिक्षा और व्यक्तिगत मार्गदर्शन के प्रति, हमारे समग्र दृष्टिकोण का प्रतिबिंब है।"

रावल कहती है कि जेईई में सफलता हासिल करने के लिए परीक्षा की तैयारी के लिए इसका व्यापक दृष्टिकोण बेहद जरूरी है। जेईई मेन 2024 को कैसे क्रैक करें इसका एक बेहतरीन तरीका और महत्वपूर्ण कारक स्व-मूल्यांकन भी है। आप बहुत सारे मॉक टेस्ट के साथ अपनी तैयारी जारी रखें। जेईई मेन मॉक टेस्ट और सैंपल पेपर लेने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि उम्मीदवार समय प्रबंधन की कला में महारत हासिल कर लेते हैं, जिसका अर्थ है कि प्रत्येक अभ्यास के साथ, किसी प्रश्न को हल करने में लगने वाला समय पहले के प्रयास की तुलना में कम हो जाता है। हालांकि, यदि ऐसा नहीं हो रहा है, तो उम्मीदवारों को सतर्क हो जाना चाहिए और विश्लेषण करना शुरू कर देना चाहिए कि सैंपल पेपर और मॉक टेस्ट का उनका अभ्यास किस दिशा में जा रहा है। यह भी महत्वपूर्ण है कि आप संतुलित आहार लें और अच्छा आराम/नींद लें। हर दिन जेईई मेन की तैयारी के लिए इसे एक सतत और चालू प्रक्रिया बनाने के लिए, इन कारकों को ध्यान में रखा जाना चाहिए।

रावल कहती है कि आईआईटी जेईई परीक्षा में सफलता के लिए समय प्रबंधन महत्वपूर्ण है। समयबद्ध परिस्थितियों में समस्याओं को हल करने का अभ्यास करें और परीक्षा के दौरान प्रश्नों को प्राथमिकता देने और समय प्रबंधन के लिए एक रणनीति विकसित करें। एक यथार्थवादी अध्ययन योजना बनाएं जो आपकी ताकत, कमजोरियों और उपलब्ध समय के अनुरूप हो। इसमें नियमित अध्ययन के घंटे, ब्रेक और पुनरीक्षण सत्र शामिल होने चाहिए।

वह कहती है कि एआईसीई की सफलता की कहानी बता रही है कि इतनी बड़ी संख्या में छात्रों ने जेईई एडवांस्ड परीक्षा के लिए क्वालीफाई किया है। उन्होंने कहा कि हम कोशिश करते हैं कि भौतिकी, गणित और रसायन विज्ञान में छात्रों को पूरी तरीके से तैयार करें और प्रतिस्पर्धी परीक्षाओं की चुनौतियों से निपटने के लिए अच्छी तरह से तैयार करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.