Move to Jagran APP

Summer Vacation: भीषण गर्मी के चलते रेवाड़ी के स्कूलों में छुट्टियां घोषित, आदेश जारी

अवकाश की घोषणा से बच्चों में खुशी का माहौल है। पिछले एक सप्ताह से भी अधिक समय से प्रदेशभर में पड़ रही भीषण गर्मी के तेवर तल्ख होते जा रहे हैं। गर्मी के बढ़ते हुए तेवरों को देखते हुए शिक्षा विभाग ने 28 मई से ही स्कूलों में ग्रीष्मावकाश की घोषणा की है। विद्यार्थी अब एक जुलाई से विद्यालयों में पहुंचेंगे।

By govind singh Edited By: Abhishek Tiwari Published: Mon, 27 May 2024 03:08 PM (IST)Updated: Mon, 27 May 2024 03:08 PM (IST)
Summer Vacation: भीषण गर्मी के चलते रेवाड़ी के स्कूलों में छुट्टियां घोषित, आदेश जारी

जागरण संवाददाता, रेवाड़ी। जिले में कई दिनों से पड़ रही भीषण गर्मी को देखते हुए विद्यालयों में 28 मई से ग्रीष्मावकाश की घोषित कर दिया गया है। रेवाड़ी जिले में अधिकतम तापमान 46 डिग्री सेल्सियस के आसपास चल रहा है, जिसके चलते गर्म हवा के थपेड़े लगने के साथ ही हीट स्ट्रोक का खतरा बढ़ गया है।

विद्यालयों में 28 मई से ग्रीष्मावकाश की घोषणा के चलते शिक्षकों ने भी सोमवार को ही स्कूलों में पहुंचे बच्चों को गृहकार्य दे दिया है। अवकाश की घोषणा से बच्चों में खुशी का माहौल है।

दरअसल पिछले एक सप्ताह से भी अधिक समय से प्रदेशभर में पड़ रही भीषण गर्मी के तेवर तल्ख होते जा रहे हैं। गर्मी के बढ़ते हुए तेवरों को देखते हुए शिक्षा विभाग ने 28 मई से ही स्कूलों में ग्रीष्मावकाश की घोषणा की है।

विद्यालयों में 30 जून तक रहेगा अवकाश

भीषण गर्मी के चलते कुछ जिलों में पहले ही कक्षा बाल वाटिका से पांचवीं तक अवकाश घोषित किया हुआ था। वहीं कुछ जिलों में बाल वाटिका से बारहवीं तक अवकाश घोषित किया हुआ था। रेवाड़ी जिले में भी बाल वाटिका से पांचवीं कक्षा तक बच्चों का अवकाश घोषित किया हुआ था।

दरअसल भीषण गर्मी के चलते शिक्षा विभाग की तरफ से सभी जिलों के उपायुक्त को अपने स्तर पर स्कूलों के अवकाश के संबंध में निर्णय लेने के लिए पत्र जारी किया था। वहीं अब शिक्षा विभाग की तरफ से सभी कक्षाओं के लिए 28 मई से 30 जून तक अवकाश घोषित कर दिया है। विद्यार्थी एक जुलाई से विद्यालयों में पहुंचेंगे। इसको लेकर विभाग की तरफ से सभी जिलों के शिक्षा अधिकारियों को पत्र जारी करके आदेशों का पालन सुनिश्चित करने के आदेश दिए हैं।

भीषण गर्मी को देखते हुए शिक्षा विभाग की तरफ से 28 मई से ही स्कूलों में ग्रीष्मावकाश घोषित कर दिया गया है। हमने सभी बीईओ को स्कूलों में आदेशों का पालन सुनिश्चित करने के निर्देश दे दिए हैं।

- महेंद्र सिंह खनगवाल, जिला शिक्षा अधिकारी


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.