Move to Jagran APP

Delhi News: किराड़ी की कई कॉलोनियों में हो रही गंदे पानी की सप्लाई, भीषण गर्मी में पेयजल की किल्लत से लोग परेशान

किराड़ी की कई कॉलोनियों में जल संकट से लोग जूछ रहे हैं। टैंकर आते ही अपने-अपने हाथों में खाली बर्तन लेकर टैंकरों की ओर दौड़ पड़ती हैं। फिर यहां महिलाओं की लंबी कतार लग जाती है। इस समस्या को लेकर दिल्ली जलबोर्ड के एक संबंधित अधिकारी ने बताया कि कुछ कॉलोनियों में गंदे पानी की आपूर्ति की शिकायत पर कार्रवाई की जा रही है

By shamse alam Edited By: Abhishek Tiwari Published: Mon, 27 May 2024 03:29 PM (IST)Updated: Mon, 27 May 2024 03:29 PM (IST)
किराड़ी की कई कॉलोनियों में गंदे पानी की आपूर्ति, टैंकर के पानी से बुझा रहे प्यास

जागरण संवाददाता, बाहरी दिल्ली। तापमान बढ़ने के साथ ही किराड़ी की कई कॉलोनियों में जल संकट गहराता जा रहा है। कहीं पेयजल की आपूर्ति नहीं हो रही है, तो कहीं पेयजल दूषित मिलने से लोग इसका इस्तेमाल घरेलू कामकाज में भी नहीं कर पा रहे हैं। लोग टैंकरों के पानी से अपना प्यास बुझा रहे हैं।

तेज धूप में टैंकरों पर लंबी लाइन में लगकर पानी भरना इनके लिए काफी मुश्किल भरा काम है। इससे भी मुश्किल महिलाओं को पानी भरा केन उठाकर अपने घरों तक पहुंचाना है। स्थानीय लोगों का कहना है कि गंदे व बदबूदार पानी की आपूर्ति को लेकर कोई बार क्षेत्र के जेई से लेकर स्थानीय जनप्रतिनिधियों तक शिकायत कर चुके हैं, कोई ठोस कार्रवाई न होने से समस्या बनी हुई है।

टैंकर आते ही दौड़ पड़ती हैं महिलाएं

इस समस्या को लेकर दिल्ली जलबोर्ड के एक संबंधित अधिकारी ने बताया कि कुछ कॉलोनियों में गंदे पानी की आपूर्ति की शिकायत पर कार्रवाई की जा रही है, उन तक पीने का साफ पानी पहुंचे, इसके लिए रोजाना काफी संख्या में टैंकरों से पानी की आपूर्ति की जा रही है।

प्रेम नगर-3 स्थित अगर नगर बी ब्लाक में रहने वाले लोग इस भीषण गर्मी में पेयजल के लिए पूरी तरह से टैंकरों पर ही निर्भर है। यहां रोजाना महिलाएं टैंकरों के इंतजार में रहती हैं।

टैंकर आते ही अपने-अपने हाथों में खाली बर्तन लेकर टैंकरों की ओर दौड़ पड़ती हैं। फिर यहां महिलाओं की लंबी कतार लग जाती है। किसी तरह टैंकरों से पानी भर भी लेती हैं, तो इन्हें 30 से 50 लीटर पानी का केन उठाकर घरों तक ले जाना मुश्किल हो जाता है। सबसे अधिक परेशानी बीमार व बुजुर्ग महिलाओं को होती है।

टैंकरों के इंतजार में रहते हैं लोग

अगर नगर स्थित उगना चौक के पास कुछ कदमों की दूरी पर दो टैंकरों से महिलाएं पानी भरती दिखीं। यहां लाइन में खड़ी चांदनी ने कहा कि तीन दिन पर पेयजल की सप्लाई होती है। लेकिन गंदा पानी आने से वह इस पानी का इ्स्तेमाल नहीं कर पाती हैं। यह समस्या इस पूरे इलाके में बनी हुई है। सभी टैंकरों के ही इंतजार में रहती हैं।

पानी की है भारी किल्लत

रविवार को दैनिक जागरण ने किराड़ी स्थित अगर नगर, प्रेम नगर और इंद्र एन्क्लेव में लोगों की समस्या जानी। इंद्र एन्क्लेव फेज-3 बी ब्लाक स्थित गली नंबर-9 में दिल्ली जलबोर्ड के टैंकर से पानी भर रहे प्रकाश झा ने बताया कि बीते फरवरी से इस आधी गली में पानी की आपूर्ति नहीं हो रही है। जिससे हम सभी टैंकर के पानी पर ही निर्भर है।

क्षेत्र के जेई को कई बार शिकायत कर चुके हैं, लेकिन हर बार दो से तीन दिन में समस्या का निदान की बात कहकर मामला टाल देते हैं। छह महीने बीत गए, लेकिन समस्या आज भी बनी हुई है। वहीं, अगर नगर व प्रेम नगर स्थित कई जगहों पर लोगों ने गंदे व दूषित पानी मिलने की बात बताई।

क्या बोले लोग?

पेयजल लाइन में दिक्कत के कारण पानी की आपूर्ति नहीं हो है। छह महीने से शिकायत करके थक चुका हूं, लेकिन समस्या को कोई हल नहीं निकल रहा है।

-दिव्यांशु झा, इंद्र एन्क्लेव, फेज-2

घर से सभी पुरुष नौकरी पर चले जाते हैं। मजबूरन हम महिलाओं को ही टैंकर से पानी भरना होता है। भारी केन उठाकर घरों तक पहुंचाना काफी मुश्किल भरा काम है।

-जयंती झा, इंद्र एन्क्लेव, फेज-2

हर तीसने दिन पेयजल की आपूर्ति तो होती है, लेकिन बदबूदार और गंदा पानी होने से घरेलू कामकाज तक नहीं कर पाते हैं, शिकायत के बाद भी कोई कार्रवाई नहीं हो रही है।

-मनीषा, अगर नगर

एक सप्ताह का पानी एक ही बार केनों में भरना पड़ता है। हमारे यहां सप्ताह में एक ही बार टैंकर आता है। यही पानी पूरे सप्ताह पीते हैं।

-रामा, प्रेम नगर-3

इस भीषण गर्मी में टैंकरों पर नंबर में लगकर पानी भरना बहुत ही दुखदायक है। आमदनी इतनी नहीं है कि हम पानी खरीदकर पी सकें। आखिरी सहारा टैंकर ही है।

-शिव रानी, उगना चौक

टैंकर के लिए हमें किराड़ी स्थित यूजीआर तक जाना पड़ता है। यहां पानी की शिकायत करने के बाद ही टैंकर आता है। फोन करने पर कोई नहीं सुनता है।

-विद्या देवी


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.