Move to Jagran APP

Delhi Schools Bomb Threat: जिस मेल से स्कूलों को मिली धमकी, उस अरबी शब्द का 2014 से ISIS कर रहा इस्तेमाल

सूत्रों के अनुसार जिस मेल आईडी से दिल्ली-एनसीआर को धमकी दिया गया था वह sawariimmail.ru. है। जांच में सामने आया है कि Sawariim शब्द एक अरबी शब्द है और इसका इस्लामिक स्टेट अपना प्रोपगेंडा फैलाने के लिए 2014 से करते आ रहा है। सूत्रों के मुताबिक पुलिस यह भी जांच कर रही है कि क्या इस घटना के पीछे किसी संगठन की साजिश तो नहीं है।

By Jagran News Edited By: Sonu Suman Published: Wed, 01 May 2024 05:13 PM (IST)Updated: Wed, 01 May 2024 05:13 PM (IST)
जिस मेल से स्कूलों को मिली धमकी, उस अरबी शब्द का 2014 से ISIS कर रहा था इस्तेमाल

एएनआई, नई दिल्ली। दिल्ली-NCR के करीब 80 से ज्यादा स्कूलों को बुधवार तड़के बम से उड़ाने की धमकी मिली। इसके लिए आरोपियों ने स्कूलों को ई-मेल का इस्तेमाल किया। दिल्ली पुलिस सूत्रों ने बताया कि धमकी वाले मेल में अरबी शब्द का इस्तेमाल किया गया। यह शब्द इस्लामिक स्टेट द्वारा 2014 से इस्तेमाल किया जा रहा है।

loksabha election banner

सूत्रों के अनुसार, जिस मेल आईडी से दिल्ली-एनसीआर को धमकी दिया गया था, वह 'sawariim@mail.ru.' है। जांच में सामने आया है कि  'Sawariim' शब्द एक अरबी शब्द है और इसका इस्लामिक स्टेट अपना प्रोपगेंडा फैलाने के लिए 2014 से करते आ रहा है। सूत्रों के मुताबिक पुलिस यह भी जांच कर रही है कि क्या इस घटना के पीछे किसी संगठन की साजिश तो नहीं है।

दिल्ली के 80 स्कूलों को मिली धमकी

दक्षिणी दिल्ली के करीब 80 स्कूलों जिसमें एमिटी स्कूल साकेत, डीपीएस इंटरनेशनल साकेत, रेड रोज-न्यू ग्रीन फील्ड और एपीजे स्कूल शामिल हैं, को धमकी भरा मेल मिला है। मामले का संज्ञान मिलते ही बम डिस्पोजल टीम (बीडीटी) और स्थानीय पुलिस मौके पर पहुंची और स्कूलों की जांच की, लेकिन पुलिस को कुछ भी हाथ नहीं लगा।

दिल्ली के इन स्कूलों को मिली धमकी

पश्चिम जिले के जिन 21 स्कूलों ने बम-धमकी-ईमेल प्राप्त करने की सूचना दी है, उनमें सलवान जूनियर स्कूल (नारायणा), गुरु हरकिशन पब्लिक स्कूल (हरि नगर), मीरा मॉडल स्कूल (हरि नगर), न्यू एरा पब्लिक स्कूल (हरि नगर) और एसएल सूरी डीएवी स्कूल (जनक पुरी) शामिल हैं।

उत्तर-पूर्वी जिले में दिल्ली पुलिस पब्लिक स्कूल (वज़ीराबाद), समर्थ स्कूल (लोनी रोड) और भीष्म पितामह सरकार स्कूल, बी ब्लॉक, नंद नगरी को भी धमकी वाला मेल मिला है।  दिल्ली के शाहदरा जिले में डीएवी स्कूल (श्रेष्ठ विहार), डीएवी स्कूल (दयानंद विहार), भाई परमानंद स्कूल (आनंद विहार), भारत नेशनल पब्लिक स्कूल और विवेकानंद पब्लिक स्कूल (आनंद विहार) कुछ स्कूल थे।

गृह मंत्रालय ने दी यह जानकारी

इस बीच, गृह मंत्रालय (एमएचए) ने एक आधिकारिक बयान जारी कर कहा कि ईमेल एक 'फर्जी' प्रतीत होता है। गृह मंत्रालय की आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया है, "घबराने की कोई जरूरत नहीं है। यह मेल फर्जी लगता है। दिल्ली पुलिस और सुरक्षा एजेंसियां ​​प्रोटोकॉल के अनुसार आवश्यक कदम उठा रही हैं।" 

उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने कहा कि उन्होंने दिल्ली पुलिस आयुक्त से विस्तृत जांच की मांग की है। इससे पहले उन्होंने बम की धमकी की खबर के बाद उत्तरी दिल्ली के एक स्कूल का दौरा किया था। दिल्ली-एनसीआर के जिन स्कूलों को धमकी भरे ईमेल भेजे गए हैं, उन्हें एहतियात के तौर पर बंद कर दिया गया और बच्चों को वापस भेज दिया गया। 

ये भी पढ़ेंः Bomb Threat: 'हमारे हाथों के लोहे तुम्हारे चीथड़े उड़ा देंगे...', दिल्ली-NCR के 100 ज्यादा स्कूलों को भेजी गई ये धमकी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.