Move to Jagran APP

Delhi Mayor Election: क्या इस माह भी मुश्किल है महापौर का चुनाव? मेयर ने 14 मई को साधारण सभा के लिए दी मंजूरी

Delhi Mayor Election दिल्ली नगर निगम (MCD) का महापौर चुनाव कब होगा अभी तक यह स्थिति स्पष्ट नहीं हो पा रही है लेकिन चुनाव होने की संभावना न के बराबर ही है। महापौर डॉ. शैली ओबेराय ने निगम चुनाव कराने की बजाय 14 मई को दिल्ली नगर निगम की सदन की साधारण सभा की बैठक बुलाने की मंजूरी दी है।

By Nihal Singh Edited By: Geetarjun Published: Sat, 04 May 2024 08:31 PM (IST)Updated: Sat, 04 May 2024 08:31 PM (IST)
क्या इस माह भी मुश्किल है महापौर का चुनाव? मेयर ने 14 मई को साधारण सभा के लिए दी मंजूरी

निहाल सिंह, नई दिल्ली। दिल्ली नगर निगम का महापौर चुनाव कब होगा अभी तक यह स्थिति स्पष्ट नहीं हो पा रही है लेकिन, चुनाव होने की संभावना न के बराबर ही है। महापौर डॉ. शैली ओबेराय ने निगम चुनाव कराने की बजाय 14 मई को दिल्ली नगर निगम की सदन की साधारण सभा की बैठक बुलाने की मंजूरी दी है।

loksabha election banner

बीते माह उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने महापौर चुनाव के लिए पीठासीन अधिकारी की नियुक्ति की इसलिए मना कर दी थी क्योंकि उस पर सीएम की सलाह नहीं थी। तिहाड़ जेल में बंद होने की वजह से सीएम यह सलाह नहीं दे पाए थे। इसकी वजह से अप्रैल माह में नियमानुसार होने वाले महापौर चुनाव को निगम ने टाल दिया था। जबकि भारत निर्वाचन आयोग ने चुनाव की मंजूरी दे दी थी।

हर वर्ष महापौर और उप महापौर का होता है चुनाव

दिल्ली नगर निगम के एक्ट के अनुच्छेद 72 के तहत हर माह निगम सदन की बैठक जरुरी है। जबकि अनुच्छेद 35 में वित्त वर्ष के शुरुआत में जो भी बैठक होगी, उसमें महापौर व उप महापौर का चुनाव कराया जाएगा। बीते माह निगम ने इस चुनाव को कराने की तैयारी भी की थी।

वर्तमान महापौर ही संभावेंगी कार्यभार

इसके तहत 26 अप्रैल को चुनाव की तारीख तय की गई थी लेकिन, पीठासीन अधिकारी की नियुक्ति न होने की वजह से निगम ने इस चुनाव को स्थगित कर दिया गया था। हालांकि इस दिन निगम की साधारण सभा की बैठक हुई थी। उपराज्यपाल ने यह मंजूरी दी थी कि जब तक नए महापौर का चुनाव नहीं हो जाता, तब तक वर्तमान महापौर ही कार्यभार संभालती रहेगी।

ऐसे में निगम के महापौर चुनाव को लेकर स्थिति स्पष्ट नहीं हो रही है क्योंकि अभी सीएम अरविंद केजरीवाल ने न तो इस्तीफा दिया है और न ही वह जेल से बाहर आए हैं। वहीं, अभी कोर्ट का भी इस पर कोई रुख नहीं आया है। जबकि एलजी ने स्पष्ट कर दिया है कि जब तक सीएम की सलाह के साथ पीठासीन अधिकारी की नियुक्ति की फाइल नहीं आएगी, तब तक वह इस पद पर नियुक्ति नहीं करेंगे। ऐसे में बिना पीठासीन अधिकारी की नियुक्ति के महापौर चुनाव होना संभव नहीं है।

निगम के मुद्दों पर होगी चर्चा

निगम ने 14 मई की मीटिंग के लिए जो नोटिस निकाला है उसमें पिछली बैठकों में स्थगित हुए एजेंडे पर चर्चा की जाएगी। चूंकि आचार संहिता लागू है तो निगम अभी ऐसे प्रस्तावों पर कोई निर्णय नहीं लेगा लेकिन निगम की समस्याओं को लेकर चर्चा की जा सकती है। पर इसकी भी संभावना कम है क्योंकि सामान्य दिनों में निगम सदन की बैठक हंगामेदार ही रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.