Move to Jagran APP

Delhi Election: मतदाताओं के स्वागत के लिए तैयार मतदान केंद्र, मॉडल बूथों से लेकर पिंक बूथ पर व्यवस्था है जरा खास

मॉडल बूथों से लेकर पिंक बूथ पर व्यवस्था जरा खास होगी। हर संसदीय क्षेत्र में दस-दस पिंक बूथ और दस-दस ही मोडल बूथ बनाए गए हैं। इन बूथों पर प्रवेश द्वारा को भी विशेष तौर पर फूल मालाओं से लेकर पोस्टर होर्डिंग्स से सजाया गया है। साथ ही रेड कारपेट (लाल कालीन) और गुलाबी कालीन बिछी हुई हैं। इसके साथ ही प्रतीक्षालय में भी सोफे भी लगाए गए हैं।

By Nihal Singh Edited By: Sonu Suman Published: Sat, 25 May 2024 06:00 AM (IST)Updated: Sat, 25 May 2024 06:00 AM (IST)
दिल्ली में मॉडल बूथों से लेकर पिंक बूथ पर व्यवस्था है जरा खास।

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। आखिर आज वह समय आ ही गया जिसके लिए हर पांच साल तक मतदाता इंतजार करते हैं और अपने मुद्दों और पंसद को लेकर मतदान करते हैं। मतदान सहूलियत भरा रहे और किसी को कोई दिक्कत न हो इसके लिए सामान्य बूथों पर भी पानी से लेकर प्रतीक्षालय होंगे।

वहीं, मॉडल बूथों से लेकर पिंक बूथ पर व्यवस्था जरा खास होगी। हर संसदीय क्षेत्र में दस-दस पिंक बूथ और दस-दस ही मोडल बूथ बनाए गए हैं। इन बूथों पर प्रवेश द्वारा को भी विशेष तौर पर फूल मालाओं से लेकर पोस्टर होर्डिंग्स से सजाया गया है। साथ ही रेड कारपेट (लाल कालीन) और गुलाबी कालीन बिछी हुई हैं। इसके साथ ही प्रतीक्षालय में भी आरामदायक सोफे भी लगाए गए हैं। साथ ही एक टेबल भी है।

आयोग के अनुसार, दिल्लीभर में 70 मॉडल केंद्र होंगे जबकि 70 ही पिंक बूथ होंगे। गुलाबी रंग के टेंट व वस्तुओं से इन पिंक बूथों को सजाया गया है जबकि कई स्थानों पर गुब्बारों से मोडल बूथों को सजाया गया है। साथ ही यहां पर पानी की व्यवस्था होगी ही।

पिंक बूथ पर महिलाकर्मी की होगी तैनाती

वहीं, प्रतीक्षालय मतदाताओं के प्रोत्साहित करने वाले संदेश भी होंगे। नई दिल्ली इलाके में एनडीएमसी के स्कूलों में बने ज्यादातर बूथों में स्कूली बच्चों द्वारा बनाई गई पेटिंग और कागज की वस्तुओं और चित्रों को प्रदर्शित किया गया है। जिसमें पर्यावरण से लेकर स्वच्छता को दिखाने वाले संदेश भी होंगे। पिंक बूथ की खासियत यह होती है कि इस मतदान केंद्र पर जो कर्मी होंगी, वह महिला ही होंगी।

इन केंद्रों पर सेल्फी प्वाइंट भी बनाए गए हैं। जिसमें लोग फोटो खिंचवा सकते हैं। इसी प्रकार मोडल बूथों पर ज्यादातर फर्नीचर नया है। जिसमें सोफे से लेकर कार्पेट भी शामिल हैं। वहीं, इन बूथों का मुख्य द्वार भी फ्लैक्स के माध्यम से बनाया गया है। ताकि दूर से ही मतदान केंद्र की पहचान हो सके।

दिल्ली के आठ बूथों का संचालन करेंगे दिव्यांग कर्मी

दिल्ली में 70 मोडल और 70 पिंक बूथ होंगे। जबकि आठ बूथ ऐसे होंगे जिनका संचालन दिव्यांग कर्मी करेंगे। हर संसदीय क्षेत्र में एक-एक बूथ दिव्यांग बूथ बनाए गए हैं जबकि नई दिल्ली संसदीय क्षेत्र में मोती नगर और नई दिल्ली विधानसभा में दो दिव्यांग बूथ हैं। इन बूथों पर दिव्यांग कर्मी होंगे। साथ ही ज्यादातर बूथों पर बुजुर्ग और दिव्यांग कर्मियों के लिए व्हील चेयर की सुविधा तो होगी ही जबकि इन बूथों पर भी वह सुविधा होगी।

आयोग के अनुसार चांदनी चौक लोकसभा के आदर्श नगर विधानसभा में सर्वोदय विद्यालय ए ब्लाक जहांगीरपुरी दिव्यांग बूथ होगा। जबकि उत्तर-पूर्वी दिल्ली लोकसभा में सीमापुरी विधानसभा के निगम स्कूल ताहिरपुर नंबर एक को दिव्यांग बूथ बनाया गया है। इसी पूर्वी दिल्ली लोकसभा के ओखला विधानसभा में निगम स्कूल फेस एक जेज कालोनी मदनपुर खादर को दिव्यांग बूथ बनाया गया है।

8 केंद्रों पर 812 दिव्यांग कर्मी तैनात होंगे

नई दिल्ली लोकसभा के मोती नगर विधानसभा में निगम स्कूल मानसरोवर गार्डन ई ब्लाक जबकि नई दिल्ली विधानसभा में लायंस विद्या मंदिर कश्मीर हाउस में दिव्यांग बूथ बनाया है। पश्चिमी दिल्ली में मादीपुर के सर्वोदय कन्या विद्यालय बसई दारापुर को बनाया गया है। उत्तर-पश्चिमी दिल्ली के रिठाला विधानसभा में राणा प्रताप सर्वोदय स्कूल सेक्टर 5 रोहिणी को बनाया गया है। जबकि दक्षिणी दिल्ली के अंबेडकर नगर विधानसभा में एमसीडी स्कूल पुष्प विहार को दिव्यांग मतदान केंद्र बनाया गया है। इन आठ दिव्यांग मतदान केंद्रों पर 812 दिव्यांग कर्मी तैनात होंगे।

बच्चों के लिए खेलने का बनाया गया है स्थान

मतदान केेंद्रों पर छोटे बच्चों के लिए भी खेलने का स्थान निश्चित किया गया है। इसके लिए अलग कमरे में छोटे बच्चों के खेलने के लिए खिलोने होंगे। जहां पर वह अभिभावक मतदान करने के दौरान अपने बच्चों को वहां छोड़ सकते हैं और फिर अपने बच्चों को ले जा सकते हैं। आयोग ने ज्यादातर मतदान केंद्रों पर यहग व्यवस्था की है।

ये भी पढ़ें- 'के. कविता को जमानत मिली तो जांच होगी प्रभावित', दिल्ली हाईकोर्ट ने बीआरएस नेता को बेल देने से किया इनकार


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.