Move to Jagran APP

दिल्ली में रात 9 बजे तक 55.58 प्रतिशत मतदान, उत्तर-पूर्वी में सबसे ज्यादा तो इस सीट पर पड़े सबसे कम वोट

दिल्ली के कई मतदान केंद्रों पर निर्धारित समय तक पहुंचकर लाइन में लगे मतदाताओं का शाम छह बजे के बाद भी देर रात तक मतदान की प्रक्रिया जारी थी। चुनाव आयोग के वोटर टर्न आउट एप के अनुसार रात करीब नौ बजे तक दिल्ली में 55.58 प्रतिशत मतदान हुआ। दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि यह मतदान का फाइनल डाटा नहीं है।

By Ranbijay Kumar Singh Edited By: Sonu Suman Published: Sat, 25 May 2024 10:19 PM (IST)Updated: Sat, 25 May 2024 10:19 PM (IST)
उत्तर-पूर्वी में सबसे ज्यादा तो इस सीट पर पड़े सबसे कम वोट।

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी में शनिवार को शांतिपूर्ण तरीके मतदान संपन्न हो गया। यहां के सात लोकसभा सीटों के लिए 2627 मतदान स्थलों के 13,641 मतदान केंद्रों पर हुए मतदान में कुछ छिटपुट घटनाओं को छोड़कर ईवीएम में खराबी और मतदान प्रभावित होने की भी खास घटनाएं सामने नहीं आई। 43.4 डिग्री सेल्सियस तापमान के बीच हुए इस चुनाव में दिल्ली के मतदाताओं का जोश कम नहीं हुआ। इस वजह से इस बार के लोकसभा चुनाव में भी पिछले लोकसभा चुनाव के मतदान होने की सूचना है।

दिल्ली में सुबह सात से शाम सात बजे तक मतदान का समय था। चुनाव आयोग के अनुसार शाम छह बजे तक दिल्ली में 54.37 प्रतिशत मतदान हुआ। कई मतदान केंद्रों पर निर्धारित समय तक पहुंचकर लाइन में लगे मतदाताओं का शाम छह बजे के बाद भी देर रात तक मतदान की प्रक्रिया जारी थी।

चुनाव आयोग के वोटर टर्न आउट एप के अनुसार रात करीब नौ बजे तक दिल्ली में 55.58 प्रतिशत मतदान हुआ। दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) कार्यालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि यह मतदान का फाइनल डाटा नहीं है। मतदान का अंतिम डाटा बाद में जारी होगा।

आंकड़ों के अनुसार 4.92 प्रतिशत मतदान कम

दिल्ली में पिछले लोकसभा चुनाव में 60.50 प्रतिशत मतदान हुआ था। इसके मुकाबले वोटर टर्न आउट एप पर रात नौ बजे तक प्रदर्शित मतदान के आंकड़ों के अनुसार 4.92 प्रतिशत मतदान कम है, लेकिन सीईओ कार्यालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि दिल्ली में मतदान का आंकड़ा 59 प्रतिशत से अधिक पहुंच चुका है, जो वोटर टर्न आउट एप पर अपडेट नहीं हुआ है। फाइनल डाटा अपडेट होने पर उम्मीद है कि पिछले लोकसभा चुनाव में हुए मतदान के आसपास ही इस बार भी मतदान कुल प्रतिशत रहेगा।

यह डाटा भी अभी बाद में अपडेट होगा

बहरहाल, दिल्ली में सबसे अधिक मतदान उत्तर पूर्वी दिल्ली लोकसभा क्षेत्र (60.84 प्रतिशत) में हुआ है। नई दिल्ली इलाके में मतदान वोट देने के लिए कम निकलने। इस वजह से नई दिल्ली संसदीय क्षेत्र में सबसे कम 51.98 प्रतिशत मतदान हुआ है। यह डाटा भी अभी बाद में अपडेट होगा।

युवा मतदाताओं में भी दिखा उत्साह

दिल्ली में एक करोड़ 52 लाख एक हजार 936 मतदाता हैं। जिसमें से पुरुष मतदाता 82 लाख 12 हजार 794 हैं। इसके अलावा 69 लाख 87 हजार 914 महिला मतदाता व 1228 थर्ड जेंडर हैं। वहीं दो लाख 52 हजार 38 फर्स्ट टाइम वोटर थे। 18 से 19 वर्ष के इन युवा मतदाताओं में भी मतदान के लिए उत्साह देखा गया।

वर्ष 2019 में पिछला लोकसभा चुनाव 12 मई को हुआ था। तब दिल्ली में 39 डिग्री सेल्सियस तापमान था, जो सामान्य था। पिछली बार के मुकाबले 4.4 डिग्री सेल्सियस तापमान अधिक होने के बावजूद इस बार मतदान पर ज्यादा असर नहीं पड़ा है।

दिल्ली की सातों लोकसभा क्षेत्रों में मतदान का प्रतिशत

लोकसभा क्षेत्र मतदान का प्रतिशत
चांदनी चौक 57.39 प्रतिशत
पूर्वी दिल्ली 54.79 प्रतिशत
नई दिल्ली 51.98 प्रतिशत
उत्तरी पूर्वी दिल्ली 60.84 प्रतिशत
उत्तरी पश्चिमी दिल्ली 53.81 प्रतिशत
दक्षिणी दिल्ली 53.86 प्रतिशत
पश्चिमी दिल्ली 57.51 प्रतिशत

ये भी पढ़ें- Delhi Election: मुस्लिमों ने जमकर किया मतदान, फिर भी पिछले चुनाव के मुकाबले पिछड़े; जानें दिल्लीवासियों ने क्या कहा


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.