Move to Jagran APP

Nainital आने वाले पर्यटकों को अब होटल बुकिंग के लिए नहीं होना होगा परेशान... मोबाइल एप करेगी समस्‍या का समाधान

Nainital News सरोवर नगरी नैनीताल आने वाले पर्यटकों को अब होटल बुकिंग के लिए विभिन्न बुकिंग वेबसाइट पर सर्च करने की जरूरत नहीं होगी। पर्यटकों की सुविधा के लिए होटल एसोसिएशन एक ही बुकिंग एप बनाने की कवायद में जुटा हुआ है। कई बार फर्जी साइट से बुकिंग कराने पर पर्यटक साइबर ठगी का भी शिकार हो जाते हैं। अब इससे राहत मिलेगी।

By kishore joshi Edited By: Nirmala Bohra Published: Mon, 27 May 2024 10:34 AM (IST)Updated: Mon, 27 May 2024 10:34 AM (IST)
Nainital News: हर वर्ष लाखों पर्यटक घूमने के लिए नैनीताल पहुंचते हैं।

नरेश कुमार,जागरण. नैनीताल: Nainital News: सरोवर नगरी नैनीताल आने वाले पर्यटकों को अब होटल बुकिंग के लिए विभिन्न बुकिंग वेबसाइट पर सर्च करने की जरूरत नहीं होगी। एक एप के जरिये ही शहर के सभी पंजीकृत होटलों की जानकारी लेते हुए पर्यटक बुकिंग करा सकेंगे।

पर्यटकों की सुविधा के लिए होटल एसोसिएशन एक ही बुकिंग एप बनाने की कवायद में जुटा हुआ है। ग्रीष्मकालीन सीजन के अंत तक एप बनाकर ट्रायल किया जाएगा।

शीतकालीन सीजन से पर्यटक इस सुविधा का लाभ उठा सकेंगे। हर वर्ष लाखों पर्यटक घूमने के लिए नैनीताल पहुंचते हैं। जिसमें से कई पर्यटक स्वयं होटल पहुंच कमरे बुक करते है आनलाइन भी एडवांस में कमरे बुक करने की व्यवस्था है।

साइबर ठगी का भी शिकार हो जाते हैं पर्यटक

मगर शहर में पर्यटकों का दबाव बढने के बाद एडवांस बुकिंग कर आने वाले पर्यटक वाहनों को ही शहर में एंट्री दी जाती है। ऐसे में इंटरनेट मीडिया पर उपलब्ध विभिन्न बुकिंग वेबसाइट के जरिए पर्यटकों को होटल बुक कराना पड़ता है। जिसके एवज में यह बुकिंग कंपनियां दस से 15 प्रतिशत तक का कमीशन भी लेती है। वहीं कई बार फर्जी साइट से बुकिंग कराने पर पर्यटक साइबर ठगी का भी शिकार हो जाते हैं।

होटल एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन अध्यक्ष दिग्विजय सिंह बिष्ट ने बताया कि पर्यटकों की सुविधा के लिए एसोसिएशन की ओर से सभी पंजीकृत होटलों के लिए एक बुकिंग एप बनाया जा रहा है। एसोसिएशन की टेक्निकल टीम इन दिनों सभी होटलों की जानकारी जुटा रही है।

होटलों और पार्किंग की मिलेगी एप में जानकारी

दिग्विजय सिंह बिष्ट ने बताया कि एप से शहर के सभी पंजीकृत होटलों में पर्यटक बुकिंग करा सकेंगे। जिसमें हर एक होटल में मौजूद कमरे, रेट लिस्ट समेत मौजूदा पार्किंग की सभी जानकारी मिल पाएगी। शहर के भीतर सार्वजनिक पार्किंगों को भी इसमें जोड़ा जाएगा। जिसमें एसोसिएशन की टीम डाटा एकत्रित कर पार्किंगों में खाली स्थानों की जानकारी भी अपडेट करेगी।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.