Move to Jagran APP

Bihar News: स्कूलों के लिए 890 करोड़ की लागत से खरीदे गए 18 लाख बेंच-डेस्क, 15 हजार निकले खराब; एक्शन की तैयारी में विभाग

बिहार के सरकारी स्कूलों में 890 करोड़ रुपये की लागत से 18 लाख बेंच-डेस्क की खरीद की जा रही है। इन फर्नीचरों की शुरुआती जांच में 15 हजार से ज्यादा बेंच-डेस्क खराब गुणवत्ता वाले पाए गए हैं। मामले को गंभीरता से लेते हुए विभाग ने आपूर्ति करने वाली एजेंसी पर सख्त कार्रवाई का आदेश दिया है। इस संबंध में सभी जिलों के अधिकारियों को निर्देश दिया गया है।

By Dina Nath Sahani Edited By: Mohit Tripathi Published: Sun, 26 May 2024 10:51 PM (IST)Updated: Sun, 26 May 2024 10:51 PM (IST)
सरकारी स्कूलों के लिए खरीदे गए फर्नीचर में बड़ा झोल। (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, पटना। बिहार के सरकारी विद्यालयों में 890 करोड़ रुपये से फर्नीचर की खरीद की जा रही है। इसमें 18 लाख बेंच-डेस्क हैं। शुरुआती जांच में 15 हजार से ज्यादा बेंच-डेस्क की गुणवत्ता खराब पायी गयी है।

इसे गंभीरता से लेते हुए शिक्षा विभाग ने आपूर्ति करने वाली एजेंसी पर सख्त कार्रवाई करने का आदेश दिया है। साथ ही सभी जिला शिक्षा अधिकारियों से कहा गया है कि प्रत्येक विद्यालय में आपूर्ति किए गए बेंच-डेस्क की गुणवत्ता की जांच सुनिश्चित कर उसकी रिपोर्ट दें।

बर्दाश्त नहीं की जाएगी लापरवाही

शिक्षा विभाग ने सभी जिलों से यह भी जानकारी देने को कहा है कि यदि विद्यालयों में और फर्नीचर की आवश्यकता हो तो उसका आकलन कर पूरी जानकारी मुख्यालय को दें।

विभाग का यह लक्ष्य है कि सरकारी विद्यालयों में कोई भी बच्चा बेंच-डेस्क के अभाव में जमीन पर बैठकर पढ़ाई नहीं करे। जहां तक बेंच-डेस्क की गुणवत्ता का प्रश्न है तो उसमें किसी प्रकार की लापरवाही बर्दास्त नहीं की जाएगी।

तय मानकों का अनुपालन अनिवार्य

विभाग ने जो मानक तय किया है उसका अनुपालन अनिवार्य है। उसी के अनुरुप बेंच-डेस्क की खरीद की जानी है।

बता दें कि विभाग ने निर्णय लिया था कि प्रत्येक विद्यालय में अधिकतम 100 बेंच डेस्क की आपूर्ति की जाएगी। ताकि, अधिक-से-अधिक स्कूलों में बेंच डेस्क पहुंच सके। यह व्यवस्था प्राथमिक से लेकर उच्च माध्यमिक तक की जा रही है।

यह भी पढ़ें: Tejashwi Yadav: 'भैंस, मंगलसूत्र के रास्ते मुजरा तक आ गए प्रधानमंत्री', तेजस्वी ने PM Modi को लिखा 3 पन्ने का लेटर

Tejashwi Yadav: 'भैंस, मंगलसूत्र के रास्ते मुजरा तक आ गए प्रधानमंत्री', तेजस्वी ने PM Modi को लिखा 3 पन्ने का लेटर


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.