Move to Jagran APP

Himachal Pradesh Weather: सात जिलों में लू चलने की जारी चेतावनी, पढ़िए मौसम से जुड़ी ये खास अपडेट

हिमाचल प्रदेश में मौसम को लेकर विभाग ने बड़ी अपडेट दी है। मौसम विभाग के अनुसार कांगड़ा मंड़ी हमीरपुर बिलासपुर ऊना सोलन व सिरमौर जिलों में लू चलने की चेतावनी जारी की। विभाग ने 28 व 29 मई को लेकर आंधी चलने व बिजली गिरने का यलो अलर्ट जारी किया है। वहीं 27 व 28 मई को किन्नौर व लाहुल स्पीति को छोड़ शेष जिलों में लू चलने वाली है।

By Jagran News Edited By: Deepak Saxena Published: Sun, 26 May 2024 08:31 AM (IST)Updated: Sun, 26 May 2024 08:31 AM (IST)
विभाग ने सात जिलों में लू चलने की जारी की चेतावनी।

राज्य ब्यूरो, शिमला। दो दिन वर्षा के बाद शनिवार को ऊना, बिलासपुर, हमीरपुर और सिरमौर जिले में लू चलने से लोगों की मुसीबतें बढ़ रही हैं। धूप से अधिकतम तापमान में एक से करीब पांच डिग्री सेल्सियस तक की वृद्धि दर्ज की गई है। मौसम विभाग ने रविवार को कांगड़ा, मंडी, हमीरपुर, बिलासपुर, ऊना, सोलन और सिरमौर जिला में लू चलने की चेतावनी जारी की है। 27 व 28 मई को किन्नौर व लाहुल स्पीति को छोड़ शेष जिलों में लू चलने का यलो अलर्ट जारी किया है।

28 व 29 मई को लेकर अलर्ट जारी

सोलन में अधिकतम तापमान में सबसे अधिक 4.5, शिमला में 3.9, धर्मशाला में 3.2 और ऊना में 2.4 डिग्री की वृद्धि दर्ज की गई है। धर्मशाला, शिमला सहित कुछ स्थानों पर वर्षा होने से न्यूनतम तापमान में तीन डिग्री तक की गिरावट दर्ज की गई है। इसके बाद मौसम करवट बदलेगा और 28 व 29 मई को आंधी चलने व बिजली गिरने का यलो अलर्ट जारी किया है। कुछ स्थानों पर वर्षा हो सकती है। ऊना में अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया है।

ये भी पढ़ें: 'राहुल बाबा एक बार फिर 40 के नीचे सिमटेंगे...' हमीरपुर में अनुराग ठाकुर के समर्थन में गरजे अमित शाह

गर्म हवा और उमस से बढ़ी दिक्कतें

ऊना मुख्यालय पर शनिवार को 60 प्रतिशत ह्यूमिडिटी दर्ज की गई। प्रदेश में एक तरफ जहां ऑरेंज व रेड अलर्ट है, वहीं जिला ऊना में हीट वेव ने लोगों को परेशान कर दिया है। इससे पहले पहाड़ों की तरफ से आ रही ठंडी हवाओं से ऊना में गर्मी से कुछ हद तक राहत मिली थी और तापमान में भी गिरावट आई थी, लेकिन शनिवार सुबह से ही सूर्यदेव ने रौद्र रूप दिखाना शुरू किया, जो शाम तक जारी रहा। शाम को सूर्यास्त के बाद लोगों को प्रचंड गर्मी से राहत मिली।

ये भी पढ़ें: Himachal News: 'आपदा में गरीबों के हक पर मारा गया डाका...', कंगना रनौत ने सुक्‍खू सरकार पर लगाया आरोप


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.