Move to Jagran APP

Mallikarjun Kharge : बिहार पहुंचे खरगे ने सभा के अंत में कह दी ऐसी बात, गरमा गई राजनीति; बोले- मैं भी मोदी की तरह...

Bihar Politics कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे रविवार को चुनावी सभा के लिए बिहार पहुंचे थे। इस दौरान उन्होंने पीएम मोदी का नाम लेकर भाजपा पर जमकर निशाना साधा था। उन्होंने कहा कि मोदी तानाशाह की तरह शासन करेंगे और देश दूसरी गुलामी के लिए अभिशप्त होगा। उन्होंने कहा कि लालटेन लेकर विपक्षी नेताओं के मुजरा करने वाले बयान को बिहार का अपमान बताया।

By Jagran News Edited By: Mukul Kumar Published: Mon, 27 May 2024 10:16 AM (IST)Updated: Mon, 27 May 2024 10:16 AM (IST)
कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने पीएम पर साधा निशाना

राज्य ब्यूरो, पटना। Bihar Politics News ओजपूर्ण आवाज और तथ्यपूर्ण आरोप से रविवार को राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) पर हमलावर रहे कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे का पूरा प्रयास अपने वोटों को एकजुट करने का रहा।

एक वाक्य में वे बिहार की अस्मिता व राजनीतिक चेतना की दुहाई देकर सर्व-समाज को साधने का उपक्रम किए तो दूसरे वाक्य में संविधान और आरक्षण पर संकट बताकर उन वर्गों को आकर्षित करने की चेष्टा भी, जिनके मत पिछले दो चुनावों में राजग की जीत में निर्णायक रहे हैं।

रविवार की शाम खचाखच भरे पटना के श्रीकृष्ण मेमोरियल हाल में गूंजने वाली करतल ध्वनि ने संभवत: उन्हें आश्वस्त किया जो वे इस बार आईएनडीआईए की जीत का उद्घोष कर गए। इस संशय के साथ कि अगर नरेन्द्र मोदी तीसरी बार सत्ता में आए तो न आरक्षण बचेगा, न संविधान।

मोदी तानाशाह की तरह शासन करेंगे और देश दूसरी गुलामी के लिए अभिशप्त होगा। इससे पहले कैमूर जिला के मोहनियां में जनसभा में उन्होंने देश के लिए कांग्रेस के योगदान को गिनाते हुए सत्ता मिलने पर सर्व-समाज के विकास की प्रतिबद्धता जताई।

मुजरा वाले बयान पर बोला हमला

उन्होंने कहा कि संविधान में उल्लेखित बाबा साहेब आंबेडकर की दो टिप्पणियों का उल्लेख कर उन्होंने राजधानी पटना में संविधान बचाओ जन-संवाद में उपस्थित जनसमूह को अपने मत से एकाकार करने का भरसक प्रयास किया। मंगलसूत्र, भैंस आदि छीन मुसलमानों को देने से संबंधित बयानों को समाज में वैमनस्यता पैदा करने का उपक्रम बताया।

उन्होंने कहा कि लालटेन लेकर विपक्षी नेताओं के मुजरा करने वाले बयान को बिहार का अपमान बताया। ऐसे घृणित बयानों (हेट स्पीच) के लिए चुनाव आयोग से कार्रवाई की अपेक्षा जताई।

कालाधन वापस लाने, प्रतिवर्ष दो करोड़ नौकरी देने, किसानों की आय दोगुनी करने, स्मार्ट सिटी बनाने और बुलेट ट्रेन चलाने आदि वादे पूरा नहीं करने के लिए उन्होंने मोदी को झूठाें का सरदार करार दिया। कहा कि कहा कि अपने अस्तित्व के लिए मोदी पहाड़ खोदकर चूहा निकालते हैं।

उन्होंने कहा कि उनकी दृष्टि में जो भ्रष्ट-कलंकित था, वह शरणागत होकर स्वच्छ हो गया। मध्य प्रदेश, कर्नाटक, तेलंगाना, मणिपुर, गोवा, उत्तराखंड आदि राज्यों में उन्होंने खरीद-फरोख्त कर कांग्रेस को सत्ता से बेदखल किया।

उनके पास सीबीआई, ईडी, सीवीसी, इनकम टैक्स, पुलिस आदि हथियार हैं और वे एक-एक कर सभी को जेल में डालेंगे। मैं भी मोदी की तरह अपनी भाषा में बोलने लगूं तो हड़कंप मच जाएगा, लेकिन इस बार न मोदी आएगा, न राजग।

उन्होंने कहा कि आईएनडीआईए की सरकार बनेगी तो संविधान और आरक्षण दोनों बचेगा। कांग्रेस पांच न्याय व 25 गारंटियों का अपना वादा पूरा करेगी। पटना साहिब से कांग्रेस प्रत्याशी अंशुल अविजीत के पक्ष में जन-संवाद का आयोजन हुआ था।

पूर्व निर्धारित समय से सवा घंटे विलंब से पहुंचे खरगे ने जब माइक संभाली तो मंच धारा-प्रवाह हो गया। अपने 53 वर्षों के राजनीतिक जीवन का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि इधर-उधर ताक-झांक में विश्वास ही नहीं और न ही मोदी की तरह सहानुभूति बटोरकर आगे बढ़ने की ललक है।

कर्नाटक के पुश्तैनी गांव में आगजनी में अपनी मां-बहन को खोने के बाद वे पिता के साथ बचपन में गुलबर्ग चले आए। वहां से संघर्षपूर्ण जीवन की शुरुआत हुई, लेकिन उस त्रासद-कथा का वे पहला उल्लेख पार्टी अध्यक्ष बनने के बाद जीवन से संबंधित पूछे गए प्रश्नों के बाद ही किए।

मोदी की आलोचना में उस बात को दोहराते हुए खरगे कहते हैं कि ट्रेन में चाय बेचता था, माताजी ऐसी-वैसी थीं आदि की बातें कांग्रेस नहीं करती। सच्चाई तो यह है कि मोदी के पिता ठेकेदार थे और मोदी भी।

नेहरू के मंत्रिमंडल में एक तिहाई सदस्य कांग्रेस के इतर वाले थे, क्योंकि गांधी-नेरूर लोकतंत्र के बीज को इस देश में गहराई तक रोपना चाहते थे। मोदी को तो सपने में भी गांधी परिवार आता है। ऐसा सोचने वाला देश का भला क्या करेगा! जन-संवाद को संबोधित करते हुए भाकपा (माले) के महासचिव दीपंकर भट्टाचार्य ने कहा कि मोदी आरक्षण छीनने का प्रयास कर रहे और हम उसका दायरा बढ़ाने का।

उन्होंने कहा कि आईएनडीआईए को सत्ता मिली तो आरक्षण की सीमा बढ़ाई जाएगी, जैसे बिहार में हुआ। लोकसभा की पूर्व अध्यक्ष मीरा कुमार, कांग्रेस के प्रभारी महासचिव मोहन प्रकाश व प्रदेश अध्यक्ष अखिलेश सिंह आदि मंचस्थ रहे।

तेजस्वी की प्रशंसा

खरगे ने आरोप लगाया कि मोदी हर रोज गरीबों का हक छीन रहे। नौकरी-रोजगार पर संकट है। वे भर्तियां नहीं कर रहे, क्योंकि 60 प्रतिशत नौकरी गरीबों को मिल जाएगी। शुक्र है कि बिहार में तेजस्वी उप मुख्यमंत्री रहे। उन्होंने पांच लाख नौकरियां दीं। आइएनडीआइए के सत्ता में आने पर रिक्त 30 लाख पदों पर नियुक्ति होगी।

नीतीश की आलोचना

खरगे ने कहा कि कर्पूरी, लोहिया, फर्नांडिस के विचारों के साथ समाजवाद को परे धकेल नीतीश कुमार जाकर मोदी की गोद में बैठ गए। बोले कि मोदीजी अब आपको छोड़कर कहीं नहीं जाऊंगा। यहीं रहूंगा, यही मरूंगा। ऐसा भी कहीं नेता होता है! तेजस्वी से मैंने कह दिया है कि अपने चचा को फिर साथ लिए तो मैं साथ छोड़ दूंगा।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.