Move to Jagran APP

Gorakhpur News: माफ‍िया कमलेश पर 2.85 करोड़ हड़पने का आरोप, दो व्यापारियों ने गोरखपुर पहुंच एसपी सिटी से की है शिकायत

एसपी सिटी कृष्ण कुमार बिश्नोई ने कहा कि कमलेश यादव और दीनानाथ के विरुद्ध बिहार के दो स्वर्ण व्यापारियों ने प्रार्थना पत्र देकर शिकायत की है। दोनों व्यापारियों ने बताया कि उनके 11 अन्य साथियों को भी उसने फर्जी तरीके से जमीन रजिस्ट्री कराकर रुपये हड़पे हैं। शिकायत मिलने पर उनकी भी जांच कराई जाएगी। इस समय कमलेश यादव जेल में बंद है। उसका साथी दीनानाथ जमानत पर बाहर है।

By Jitendra Pandey Edited By: Vivek Shukla Published: Thu, 02 May 2024 02:13 PM (IST)Updated: Thu, 02 May 2024 02:13 PM (IST)
कमलेश और उसके साथी दीनानाथ पर अब तक एम्स, खोराबार और चौरी चौरा थाने में 36 मुकदमें दर्ज हैं।

जागरण संवाददाता, गोरखपुर। माफिया कमलेश यादव और इसके साथी दीनानाथ प्रजापति की मुश्किलें और बढ़ने वाली है। इस पर बिहार के 13 स्वर्ण व्यापारियों का 2.85 करोड़ रुपये हड़पने का आरोप है। दो व्यापारी भिखारी और अदालत ने एसएसपी कार्यालय पहुंचकर एसपी सिटी को प्रार्थना पत्र देकर शिकायत की है।

loksabha election banner

अन्य व्यापारी भी शिकायत लेकर आने वाले हैं। कमलेश और उसके साथी दीनानाथ पर अब तक एम्स, खोराबार और चौरी चौरा थाने में 36 मुकदमें दर्ज हैं। छत्तीसगढ़ में जमीन के एक मामले में दर्ज मुकदमे में वहां पुलिस इसे गिरफ्तार कर ले गई और जेल में बंद की थी। हाल ही में गोरखपुर की पुलिस ने उसे यहां लाया है। इसके बाद उसे जिला कारागार के बैरक नंबर चार में रखा गया है।

बिहार छपरा के भिखारी उर्फ योगेन्द्र प्रसाद और गोपालगंज के अदालत पंडित ने एसपी सिटी को प्रार्थना पत्र देकर शिकायत की। बताया कि वर्ष 2014 में कमलेश यादव और दीनानाथ प्रजापति ने एम्स के बहरामपुर में फर्जी तरीके से जमीन रजिस्ट्री कराई। जब वह लोग उस जमीन पर घर बनवाने पहुंचे तब तो पता चला कि जमीन दूसरे की है। बैनामा कराते समय कमलेश ने दूसरे को खड़ा कर जमीन मालिक बनाया था।

इसे भी पढ़ें- यूपी के इस शहर में रिंग रोड बनने का विरोध कर रहे काश्‍तकार, बोले- फ्री में नहीं देंगे जमीन, जाएंगे कोर्ट

इसके बाद जब वह कमलेश के पास पहुंचे तो उसने न रुपये वापस किया और न ही दूसरी जमीन ही दिलवाया। दोनों व्यापारियों ने बताया कि उन्हें लेकर बिहार के 13 व्यापारियों ने बहरामपुर में आस-पास जमीन बैनामा कराया था। जिसमे कुल 2.85 करोड़ रुपये खर्च हुए थे।

जालसाजी के शिकार होने के बाद माफिया व उसके साथी की दंबगई की वजह से शिकायत करने की हिम्मत नहीं जुटा पा रहे थे। जब पता चला कि उसपर पुलिस कार्रवाई कर रही है, तब हम लोग भी शिकायत लेकर पहुंचे हैं। दोनों पीड़ितों ने बताया कि 11 और व्यापारी पुलिस कार्यालय आकर शिकायत दर्ज कराएंगे।

इसे भी पढ़ें-वीवीपैट को भी कर सकते हैं चैलेंज, देगा होगा बस दो रुपये, दावा निकला झूठा तो जाना पड़ सकता है जेल

Gangester का है आरोपित, सौ करोड़ की संपत्ति हो चुकी है जब्त

कमलेश यादव और दीनानाथ चौरसिया समेत इसके गिरोह के सदस्यों पर पुलिस ने Gangester एक्ट का मुकदमा दर्ज किया है। इसके बाद से उसके और साथियों द्वारा अर्जित की गई 100 करोड़ रुपये अधिक की अवैध संपत्ति को प्रशासन और पुलिस जब्त कर चुकी है। इसमें कमलेश की सीलिंग की जमीन पर अवैध कमाई से बने कालेज, दीनानाथ का मैरेज हाल, मोहद्दीपुर स्थित मकान, जमीन समेत अन्य पर कार्रवाई हुई है।

बाराबंकी के डीएम से मिले एसएसपी

पुलिस की जांच में पता चला था कि कुशीनगर, देवरिया, बिहार, झारखंड के लोगों को सीलिंग की जमीन बेचकर कमलेश ने मोटी कमाई की है। इस कमाई से वह दो आईटीआई कालेज खोला था। इसके अलावा बाराबंकी में भी एक होटल का निर्माण करवा रहा है। जिसमें उसका भाई भी हिस्सेदार है।

पुलिस ने यहां जमीनों को जब्त करने के बाद बाराबंकी के होटल पर भी कार्रवाई की कोशिश में लगी है। इसके लिए वहां के प्रशासन से लगातार बातचीत चल रही है। हाल ही में पुलिस को पता चला है कि कमलेश अपने भाई की मदद से होटल को बेचने की कोशिश में है। अपने प्रयास में वह सफल न हो सके इसके लिए एसएसपी डा. गौरव ग्रोवर ने डीएम बाराबंकी से मिलकर बात की है।

एसपी सिटी कृष्ण कुमार बिश्नोई ने कहा कि कमलेश यादव और दीनानाथ के विरुद्ध बिहार के दो स्वर्ण व्यापारियों ने प्रार्थना पत्र देकर शिकायत की है। जांच के लिए निर्देशित किया गया है। दोनों व्यापारियों ने बताया कि उनके 11 अन्य साथियों को भी उसने फर्जी तरीके से जमीन रजिस्ट्री कराकर रुपये हड़पे हैं। शिकायत मिलने पर उनकी भी जांच कराई जाएगी। इस समय कमलेश यादव जेल में बंद है। उसका साथी दीनानाथ जमानत पर बाहर है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.