Move to Jagran APP

Lok Sabha Election 2024: राकेश कालिया की कांग्रेस में 18 माह बाद फिर से वापसी, उपचुनाव जीतना होगा चुनौती!

राजनीति का ऊंट कब किस ओर बैठे ये कोई नहीं कह सकता। तीन बार के विधायक राकेश कालिया ने टिकट न मिलने पर कांग्रेस पार्टी का साथ छोड़ दिया था और भाजपा में शामिल हो गए थे। लेकिन अब करीब 18 महीने बाद फिर से कांग्रेस का दामन थाम लिया है। उपचुनाव में पार्टी ने इन्हें मैदान में उतार सकती है।

By satish chandan Edited By: Monu Kumar Jha Published: Thu, 18 Apr 2024 12:17 PM (IST)Updated: Thu, 18 Apr 2024 12:23 PM (IST)
Himachal News: राकेश कालिया की कांग्रेस में वापसी, उपचुनाव जीतना होगा चुनौती।

सतीश चंदन, ऊना। (Rakesh Kalia Returns to Congress) राजनीति में कब अपने पराए हो जाएं और कब पराएं अपने हो जाएं। इसका अंदाजा शायद राजनीतिक दलों को तो है लेकिन वोट देकर जिताने वाली जनता को कदापि नहीं होता। यही कारण है कि टिकट की दौड़ में कभी पार्टी को अलविदा कह देना और कभी टिकट की हामी पर दोबारा शामिल हो जाना नेताओं की योग्यता में अंकित होता है।

loksabha election banner

18 माह बाद कांग्रेस का थामा दामन

तीन बार के विधायक राकेश कालिया ने अब दोबारा करीब 18 माह बाद कांग्रेस का दामन थाम लिया है। हालांकि वर्ष 2022 में गगरेट क्षेत्र से टिकट कटने के बाद नाराज होकर राकेश कालिया भाजपा (Himachal BJP) में शामिल हो गए थे। जिस दिन राकेश कालिया कांग्रेस को अलविदा कहकर भाजपा में शामिल हुए थे, उसी दिन गगरेट के कांग्रेस प्रत्याशी ने नामांकन पत्र भरना था।

भाजपा के चैतन्य शर्मा से हो सकता है मुकाबला 

गगरेट के पूर्व विधायक चैतन्य शर्मा के भाजपा में शामिल होने के बाद राकेश कालिया ने भाजपा को अलविदा कह दिया। राकेश कालिया गगरेट से कांग्रेस (Himachal Congress) के संभावित प्रत्याशी माने जा रहे हैं। ऐसे में भाजपा के चैतन्य शर्मा से उनका मुकाबला हो सकता है और उपचुनाव जीतना चुनौती होगा।

चैतन्य शर्मा ने प्रचार को गति देते हुए हर वर्ग के साथ संपर्क साधना शुरू कर दिया है। दूसरी ओर कांग्रेस गगरेट क्षेत्र में काफी दिनों से प्रत्याशियों के चयन के लिए मंथन करने में जुटी है। हालांकि गगरेट में कांग्रेस पार्टी का टिकट लेने के 10 दावेदार हैं जिसमें पूर्व मंत्री कुलदीप कुमार इसमें दिग्गज व बड़े नेता होने के कारण फिलहाल दौड़ से बाहर हैं।

यह भी पढ़ें: हिमाचल: 'मन की ममता की मिठास और प्यार, आज के महंगे-महंगे बर्गर और पिज्जा में नहीं'; हमीरपुर रैली में बोले अनुराग ठाकुर

अब गगरेट से दो बार चुनाव लड़ चुके पूर्व विधायक राकेश कालिया फिर से कांग्रेस में शामिल हो गए हैं। हालांकि कांग्रेस पर्यवेक्षकों की बैठकों में राकेश कालिया के नाम की चर्चा करते समय अन्य दावेदारों समेत उनके समर्थक खूब हंगामा करते रहे हैं। ऐसे में अब कांग्रेस के शीर्ष नेतृत्व को गगरेट की टिकट देने के लिए काफी मंथन करना पड़ेगा।

राकेश कालिया तीन बार रह चुके कांग्रेस के विधायक 

राकेश कालिया तीन बार कांग्रेस के विधायक रह चुके हैं। पहली बार वर्ष 2003 में चिंतपूर्णी विधानसभा क्षेत्र में कालिया ने जीत दर्ज की थी। वर्ष 2007 में राकेश कालिया ने फिर से जीत हासिल की। उसके बाद पुनर्सीमांकन होने के कारण चिंतपूर्णी विधानसभा सीट आरक्षित हो गई और कांग्रेस ने राकेश कालिया को 2012 में गगरेट से चुनाव में उतारा।

राकेश ने गगरेट में भी विजयी रथ जारी रखा। वर्ष 2017 के चुनाव में राकेश कालिया भाजपा प्रत्याशी राजेश ठाकुर से पराजित हो गए थे जिसके चलते कांग्रेस पार्टी ने वर्ष 2022 के चुनाव में उन्हें प्रत्याशी नहीं बनाया। इससे नाराज होकर राकेश कालिया 25 अक्टूबर, 2022 को कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल हो गए थे। अब करीब 18 माह कांग्रेस में वापस आए हैं। अब देखना होगा कि कांग्रेस का शीर्ष नेतृत्व गगरेट में भाजपा प्रत्याशी चैतन्य शर्मा को घेरने के लिए किसके नाम पर मुहर लगाता है।

यह भी पढ़ें: CM सूक्खू की प्रेस कांफ्रेंस में घुसा कु्त्ता, मंत्रियों के बीच पकड़ने को मची भगदड़, विक्रमादित्य पर मारा झपट्टा; फिर...


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.