Move to Jagran APP

Bihta Airport Construction Status: बिहटा एयरपोर्ट पर क्या है ताजा अपडेट, कब तक तैयार होगा हवाईअड्डा?

यातायात के साथ यात्रियों की संख्या में हुई वृद्धि को सुगम बनाने के उद्देश्य से बिहटा में एयरपोर्ट बनाने का निर्णय लिया गया था जो अधर में लटका है। जिला प्रशासन की ओर से एक माह के भीतर आठ एकड़ जमीन उपलब्ध कराने का दावा किया जा रहा है लेकिन जब तक एएआइ को जमीन नहीं मिल जाती तब तक परियोजना को मूर्तरूप देने का सपना साकार नहीं हो सकता।

By Prashant Kumar Edited By: Rajat Mourya Published: Wed, 22 May 2024 04:06 PM (IST)Updated: Wed, 22 May 2024 04:06 PM (IST)
बिहटा एयरपोर्ट पर क्या है ताजा अपडेट, कब तक तैयार होगा हवाईअड्डा?

जागरण संवाददाता, पटना। हवाई यातायात पर बोझ बढ़ने के बाद पटना में एक और एयरपोर्ट की मांग उठ रही थी, जिसके बाद वित्तीय वर्ष 2015-16 में बिहटा स्थित वायुसेना के एयरबेस को हवाईअड्डा बनाने की योजना बनाई गई थी। इसके लिए हवाईअड्डा प्राधिकरण ने राज्य सरकार से जमीन की मांग की गई थी।

दो वर्षों बाद 108 एकड़ जमीन उपलब्ध करा दी गई। इस पर चारदीवारी भी बन चुकी है। हालांकि, आठ वर्ष बीत जाने के बाद भी आठ एकड़ जमीन पर अब भी पेच फंसा है। यातायात के साथ यात्रियों की संख्या में हुई अप्रत्याशित वृद्धि को सुगम बनाने के उद्देश्य से बिहटा में एयरपोर्ट बनाने का निर्णय लिया गया था, जो अधर में लटका है।

वैसे, जिला प्रशासन की ओर से एक माह के भीतर आठ एकड़ जमीन उपलब्ध कराने का दावा किया जा रहा है, लेकिन जब तक एएआइ को जमीन नहीं मिल जाती, तब तक परियोजना को मूर्तरूप देने का सपना साकार नहीं हो सकता।

इधर, एएआइ ने पटना एयरपोर्ट (जयप्रकाश नारायण अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा) पर नई बिल्डिंग निर्माण के दो चरणों के लिए निविदा प्रकाशित की है। इसके साथ ही उपकरणों की खरीद के लिए भी संवेदक आमंत्रित किए गए हैं। पटना एयरपोर्ट के नए टर्मिनल भवन का निर्माण अंतिम चरण में है।

बिहटा से दुबई, सिंगापुर की भी फ्लाइटें

बता दें कि पटना एयरपोर्ट को अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा का दर्जा प्राप्त है, मगर इसकी गिनती खतरनाक हवाईअड्डे में भी होती है। अब यहां से एक भी अंतरराष्ट्रीय विमान नहीं है। पिछले वर्ष दुबई के लिए वन स्टाप फ्लाइट की शुरुआत की गई थी, लेकिन एक भी सीधी उड़ान नहीं है।

सूत्र बताते हैं कि बिहटा एयरपोर्ट को नवीन तकनीक से तैयार किए जाने की योजना है। इसके साथ ही वहां से दुबई, सिंगापुर, काठमांडू, बैंकॉक समेत अन्य देशों के लिए भी फ्लाइटें शुरू की जाएंगी। वर्तमान में पटना एयरपोर्ट से प्रतिदिन औसत 10 हजार यात्री सफर करते हैं। इसकी क्षमता 25 हजार यात्रियों की है।

बिहटा में पांच लाख से यात्री हर दिन आवागमन कर सकेंगे। यहां टर्मिनल भवन, कार पार्किंग, एप्रान आदि भवनों का निर्माण कराया जाएगा। बिहटा एयरपोर्ट पर नहीं दिखेगी पटना वाली खामियां पटना एयरपोर्ट के आसपास मांस-मछली की दुकानों के कारण बर्ड-हिट की आशंका बनी रहती है।

हालिया दिनों में हादसे भी हुए, जिसमें यात्रियों की जान बाल-बाल बच गई थी। पशु-पक्षियों को भगाने के लिए बार-बार पटाखे फोड़े जाते हैं। पटना एयरपोर्ट का रनवे 6500 फीट का है, जो सामान्य से छोटा है। इस कारण विमानों को उतरते समय ब्रेक जोर से लगाना पड़ता है, क्योंकि रनवे समाप्त होते ही चारदीवारी आ जाती है।

किसी भी फ्लाइट को उतरने के लिए जमीन से 2.5 डिग्री के क्षितिज पर लैंड कराना सुरक्षित मानक है, लेकिन पटना एयरपोर्ट का रनवे के छोटा होने से तीन डिग्री पर फ्लाइटों उतरना पड़ता है। बताया जाता है कि बिहटा एयरपोर्ट इन सभी त्रुटियों से रहित होगा। यहां विमानों से 24 घंटे विमानों का परिचालन हो सकेगा।

ये भी पढ़ें- Pre-Law और LLB Course में अब प्रवेश परीक्षा से होगा Admission, LLM कोर्स को लेकर भी आ गया अपडेट

ये भी पढ़ें- Bihar Bijli Bill: बिजली बिल बनने के 10 दिनों बाद कटने लगा डिफरमेंट चार्ज, उपभोक्ताओं के उड़े होश


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.