Move to Jagran APP

कटिहार के ये किसान मूंगफली की खेती से कर रहे मोटी कमाई, बेहद कम लागत में 3 महीने में तैयार हो जाती है फसल

Groundnut cultivation in Katihar प्राकृतिक आपदा की मार झेल रहे कई किसान अब खेती में नए-नए प्रयोग कर रहे हैं। कटिहार में धान और पटसन की खेती छोड़कर किसान अब मूंगफली की खेती कर आर्थिक रूप से सबल हो रहे हैं। कटिहार के तीन दर्जन से अधिक किसान मूंगफली की खेती कर रहे हैं। कम समय लागत में अच्छा मुनाफा देख किसानों ने मूंगफली की खेती शुरू की है।

By Rajeev Choudhary Edited By: Mohit Tripathi Published: Sun, 26 May 2024 04:10 PM (IST)Updated: Sun, 26 May 2024 04:10 PM (IST)
बरारी में तीन दर्जन किसान कर रहे मूंगफली की खेती, हो रहे सबल

प्रवीण आनंद, सेमापुर (कटिहार)। प्राकृतिक आपदा की मार से हलकान किसान खेती के नए नए प्रयोग कर रहे हैं। धान व पटसन की खेती छोड़ किसान मूंगफली की खेती कर आर्थिक रूप से सबल हो रहे हैं।

कटिहार के प्रगतिशील किसान मकबूल, मंसूर ,तौफिक सहित क्षेत्र के तीन दर्जन से अधिक किसान मूंगफली की खेती कर रहे हैं। कम समय लागत में अच्छा मुनाफा देख किसानों ने मूंगफली की खेती शुरू की है।

मूंगफली की खेती में लागत बहुत काम आने के साथ तीन माह में ही फसल तैयार भी हो जाती है। जिससे किसानों का झुकाव मूंगफली की खेती की ओर तेजी से हुआ है। काबर व सुखासन पंचायत के तीन दर्जन किसान 50 एकड़ में मूंगफली की खेती कर रहे हैं।

किसानों ने बताया एक एकड़ में लगभग 10 हजार रूपये का खर्च आता है। फसल तैयार होने में तीन माह का समय लगता है। किसान ने बताया कि मक्का की खेती में 30 हजार तक खर्च होती है।

मक्का का बाजार भाव कम होने से लागत मूल्य भी बमुश्किल निकल पाता है। वहीं, केला की खेती में मुनाफा है लेकिन केला की खेती मुनाफा को लेकर जोखिम भरा है। केला की खेती में पनामा बिल्ट रोग के कारण किसानों को नुकसान भी उठाना पड़ता है।

किसानों ने बताया कि एक एकड़ में नौ क्विंटल तक मूंगफली होती है। बजार में थोक भाव 10 से 12 हजार प्रति क्विंटल है। एक एकड़ मूंगफली की खेती से किसानों को 70 से 80 हजार तक का मुनाफा होता है।

अप्रैल माह में मूंगफली लगाया जाता है। जुलाई या अगस्त माह तक मूंगफली की फसल तैयार हो जाती है। फिर खेत में रबी फसल आसानी से कर सकते है।

यह भी पढ़ें: Bihar News: अब बच्चों के पास होगा ये खास नंबर, बिना इसके नहीं मिल पाएगा स्कूल-कॉलेज में एडमिशन

निशुल्क JEE-NEET कोचिंग में पढ़ाने के लिए सरकार दे रही 2 लाख की सैलरी, इस वेबसाइट पर आज ही करें अप्लाई


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.