Move to Jagran APP

Income Tax भरने वालों से लेकर मृतक किसानों को बांट दी सम्मान निधि, जांच में हुआ पर्दाफाश, अब तक 4163 से हुई रिकवरी

PM Kisan Samman Nidhi भारत सरकार की ओर से लघु किसानों की आर्थिकी में सुधार लाने के लिए प्रति वर्ष कुल छह हजार रुपये के रूप में उन्हें किसान सम्मान निधि दी जाती है। लेकिन कुमाऊं में फिजूल में आपात्र किसानों को करोड़ों रुपये की सम्मान निधि बांट दी गई। जांच कराई तो कुमाऊं में 4163 ऐसे अपात्र किसान मिले जो पात्र लोगों का हक मार रहे थे।

By Jagran NewsEdited By: Nirmala Bohra Published: Sun, 26 May 2024 02:16 PM (IST)Updated: Sun, 26 May 2024 02:16 PM (IST)
PM Kisan Samman Nidhi: फिजूल में बांट दी आपात्र किसानों को करोड़ों रुपये की सम्मान निधि

चयन राजपूत l जागरण  हल्द्वानी : PM Kisan Samman Nidhi: केंद्र सरकार की ओर से लघु किसानों को मिलने वाली प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का लाभ आयकर दाता, पेंशनर्स व पेशेवर पद पर बैठे लोग उठा रहे थे। यही नहीं, मृतक किसानों को भी सम्मान निधि मिल रही थी।

कृषि विभाग ने इसकी जांच कराई तो कुमाऊं में 4163 ऐसे अपात्र किसान मिले, जो पात्र लोगों का हक मार रहे थे। इनसे दो करोड़ 69 लाख रुपये की रिकवरी कर ली गई है।  भारत सरकार की ओर से लघु किसानों की आर्थिकी में सुधार लाने के लिए प्रति वर्ष कुल छह हजार रुपये के रूप में उन्हें किसान सम्मान निधि दी जाती है।

भारत सरकार ने बनाए मानदंड

इसके तहत किसानों के खातों में तीन किस्तों में दो-दो हजार रुपये डाली जाती है। किसानों को सम्मान निधि बांटने के लिए भारत सरकार ने मानदंड बनाए हैं। इसके मुताबिक, इंजीनियर, डाक्टर, ग्राम प्रधान, विधायक, आयकर भरने वाले और 10 हजार रुपये से अधिक पेंशन लेने वाले किसान इस राशि को पाने के योग्य नहीं है, लेकिन कई लोग गलत तरीके से सम्मान निधि का लाभ उठा रहे थे।

इस पर राज्य सरकार ने किसानों के कई प्रमाणपत्रों की जांच कराई तो पता चला कि आयकर भरने वालों से लेकर मृतक किसानों तक सम्मान निधि ले रहे हैं। अब तक कुमाऊं भर से चार हजार अपात्र चिह्नित किए जा चुके हैं। कृषि विभाग के अधिकारियों की मानें तो अब भी हजारों किसान जांच के दायरे में हैं, जिनसे आगे भी रिकवरी की जानी है।

अल्मोड़ा में सबसे अधिक किसानों से हुई रिकवरी

कुमाऊं में सबसे अधिक अल्मोड़ा जिले में 1263 किसानों से पीएम सम्मान निधि की 80 लाख रुपये की रिकवरी की गई है, जबकि दूसरे नंबर में पिथौरागढ़ जिले में 807 किसानों से 58 लाख रुपये की रिकवरी की गई है। कृषि विभाग की मानें तो अब भी कई किसानों के खातों से रिफंड आनी बाकी है।

अपात्र किसानों को चुनकर बैंक के माध्यम से राशि वापस ली जाती है। जिनके खातों में रुपये नहीं होते हैं, उनको नोटिस भेजकर रुपये वापस लिए जाते हैं।

  • जिला - इतने किसानों से हुई रिकवरी - राशि
  • अल्मोड़ा - 1263 - 8081000
  • बागेश्वर - 501 - 2432018
  • चंपावत - 421 - 2024000
  • नैनीताल - 432 - 2126500
  • पिथौरागढ़ - 807 - 5896000
  • यूएस नगर - 739 - 6403355.07

राज्य सरकार की ओर से सम्मान निधि लेने वाले लाभार्थियों की जांच की जाती है, जिसके बाद अपात्र किसानों को दी गई सम्मान निधि वापस ले ली जाती है। जिनके खातों में रुपये नहीं होते हैं, उन्हें नोटिस भेजा जाता है। सम्मान निधि लेने वाले अपात्र किसानों से आगे भी रिकवरी जारी रहेगी। फिजूल में किसी भी अपात्र किसानों को राशि नहीं दी जाएगी।

पीके सिंह, संयुक्त कृषि निदेशक


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.