Move to Jagran APP

भारत की 10 सबसे बड़ी बैंक डकैती जिसमें लूट लिए गए करोड़ों रुपये, फिल्मों की तरह रची गई पूरी साजिश

फिल्मों में आपने कई बड़ी रॉबरी को बड़े ही शातिर अंदाज में होते देखा होगा लेकिन असल जिंदगी में कई ऐसे शातिर लुटेरे हुए हैं जिन्होंने बिल्कुल फिल्मी अंदाज में लूट और डकैती की घटना को अंजाम दिया है। भारत में भी ऐसी कई चोरियां हुई हैं जिन्हें शातिर अपराधियों ने इतनी सफाई से अंजाम दिया है कि वो दुनिया की सबसे बड़ी बैंक चोरियां बन गईं।

By Jagran News Edited By: Siddharth Chaurasiya Published: Sat, 25 May 2024 06:19 PM (IST)Updated: Sat, 25 May 2024 06:19 PM (IST)
भारत में ऐसी कई बैंक चोरियां हुई हैं, जिन्हें शातिर अपराधियों ने काफी सफाई से अंजाम दिया है।

ऑनलाइन डेस्क, नई दिल्ली। फिल्मों में आपने कई बड़ी रॉबरी को बड़े ही शातिर अंदाज में होते देखा होगा, लेकिन असल जिंदगी में कई ऐसे शातिर लुटेरे हुए हैं, जिन्होंने बिल्कुल फिल्मी अंदाज में लूट और डकैती की घटना को अंजाम दिया है। भारत में भी ऐसी कई चोरियां हुई हैं, जिन्हें शातिर अपराधियों ने इतनी सफाई से अंजाम दिया है कि वो दुनिया की सबसे बड़ी बैंक चोरियां बन गईं। आज हम आपको ऐसी ही लूट, डकैती, ठगी की असल घटनाओं के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं।

1. हरियाणा में अब तक की सबसे बड़ी बैंक रॉबरी

साल 2014 में सोनीपत स्थित पंजाब नेशनल बैंक में लूटेरों ने फिल्मी स्टाइल में 100 करोड़ रुपये की लूट की थी। हरियाणा के इतिहास में ये अबतक की सबसे बड़ी बैंक रॉबरी है। एक ऐसी बैंक रॉबरी जिसे अंजाम देने के लिए लुटेरों ने 125 फुट लंबी सुरंग खोदी। सुरंग की खुदाई बैंक के पड़ोस में बंद पड़े एक खाली घर से शुरू हुई। लूटेरों ने पंजाब नेशनल बैंक में रॉबरी की घटना को अंजाम देने के लिए ढाई फुट चौड़ी सुरंग का इस्तेमाल किया था।

लुटेरों ने पीएनबी बैंक को लूटने के लिए सुंरग को इस तरह से बनाया, जिसका दूसरा सिरा बैंक में ठीक उस स्ट्रॉंग रूम में जाकर खुला, जहां पर 360 लॉकर थे। उन लॉकर्स में करोड़ों रुपये के जेवर और दूसरे कीमती सामान थे। लुटेरे सुरंग के जरिए बैंक के स्ट्रांग रूम में घुसे और वहां से कुल 86 लॉकर खोल या तोड़ कर उनमें रखे करोड़ों रुपए के जेवरात लूट कर ले गए।

2. सलेम-चेन्नई एक्सप्रेस डकैती

मध्य प्रदेश के पारदी गैंग ने 8 अगस्त 2016 में तमिलनाडु में चलती ट्रेन की छत काटकर 5.80 करोड़ का डाका डाला था। यह तारीख आजाद मुल्क के इतिहास में सबसे बड़ी ट्रेन रॉबरी में दर्ज है। पारदी गैंग को जानकारी मिली कि भारतीय रिज़र्व बैंक (आरबीआई) सलेम से चेन्नई जाने वाली पैसेंजर ट्रेन के जरिए 342 करोड़ रुपये भेज रहा है।

आरबीआई ने पैसे ट्रांसपोर्ट करने के लिए ट्रेन की एक बोगी बुक की थी। बोगी में 226 बॉक्स में 342 करोड़ रुपए रखे थे। फिर क्या था, पारदी गैंग के लूटेरों ने ट्रेन संख्या- 11064 सेलम-चेन्नई इग्मोर एक्सप्रेस की रिजर्व बोगी में हमला कर दिया। जिस बोगी में आरबीआई के बॉक्स रखे गए थे। उसमें 18 पुलिसवाले सुरक्षा-व्यवस्था के लिए तैनात थे।

3. फिल्म से प्रेरित थी चेलेम्बरा बैंक डकैती

इसे भारत में अब तक की सबसे सनसनीखेज बैंक डकैतियों में से एक माना जाता है। यह घटना केरल के मलप्पुरम जिले की है। 30 दिसंबर 2007 को केरल ग्रामीण बैंक के चेलेम्बरा ब्रांच में हुई डकैती बॉलीवुड फिल्म 'धूम' से प्रेरित थी। इस डकैती में केरल ग्रामीण बैंक से लगभग 8 करोड़ की कीमत का सोना और कैश चुराया गया था।

बैंक में डकैती के बाद पुलिस को घटना के संबंध में सुराग तक नहीं मिला। बस बैंक की दीवार पर एक नारा लिखा था- “जय माओ”, जिसका एक मतलब ये हो सकता था कि ये नक्सलियों का काम है। यह बैंक रॉबरी 'धूम' फिल्म से प्रेरित थी।

4. लुधियाना बैंक डकैती - 5.7 करोड़ रुपये

देश के इतिहास में दर्ज ये खौफनाक वारदात पंजाब के लुधियाना में हुई थी। 12 फरवरी 1987 का वो दिन सालों बाद भी वहां मौजूद लोगों के जेहन में खौफ भर देता है। लुधियाना में पंजाब नैशनल बैंक की मिलरगंज ब्रांच में सुबह ग्राहकों का आना शुरू हो चुका था, तभी 9.45 बजे कुछ लुटेरे पुलिस की वर्दी में हथियार लेकर बैंक के अंदर घुसे और कहा - 'कोई अपनी जगह से नहीं हिलेगा, अगर कोई हिला तो गोली मार दी जाएगी'

वर्दी पहने लुटेरे बैंक में हथियार लहराकर नारे लगाने लगे। इसके बाद इन्होंने फटाफट कैश से भरी बोरियां एक ट्रक में डाली और फिर नारे लगाते हुए बैंक से फरार हो गए। जितनी देर ये लोग बैंक में रहे लोगों की धड़कनें रुक गई थीं, हर कोई अपनी-अपनी जगह पर मूर्ति बनकर खड़ा था। उस दिन पंजाब नेशनल बैंक की इस ब्रांच से 5 करोड़ 70 लाख रुपये लूटे गए थे।

5. सैमसंग ट्रक डकैती दिल्ली- 250 करोड़ रुपये

सैमसंग ट्रक डकैती भी अबतक की सबसे बड़ी डकैतियों में से एक है। इस घटना को 1 अप्रैल 2015 को दिल्ली में अंजाम दिया गया था। लुटेरों के एक समूह ने सैमसंग फोन और अन्य इलेक्ट्रॉनिक्स ले जाने वाले एक ट्रक को रोककर उस पर हमला कर दिया था। लूटेरों ने ट्रक ड्राइवर और उसके सहायक की जमकर पिटाई की थी। इसके बाद लुटेरे सामान से भरे ट्रक को लेकर फरार हो गए थे। इस ट्रक में 250 करोड़ रुपये से ज्यादा का सामान था।

6. मुंबई ओपेरा हाउस रॉबरी (1987)

आर्थिक राजधानी मुंबई में ओपेरा हाउस में 1987 को हुई इस लूट को पूरी प्लानिंग के साथ बेहद शातिर तरीके से अंजाम दिया गया था। मुंबई के सबसे बड़े शोरूम को लूटने की साजिश मोहन सिंह नाम के शातिर ठग ने रची थी। ये लूट 19 मार्च 1987 को हुई थी। ओपेरा हाउस डकैती को देश में अब तक हुई बड़ी डकैतियों में से एक माना जाता है। इस डकैती पर 'स्पेशल 26' नाम से फिल्म भी बन चुकी है। ओपेरा हाउस शोरूम से लाखों रुपये के गहने लूटे गए थे।

7. मिथिलेश कुमार श्रीवास्तव उर्फ नटवरलाल (इंडिया रॉबर्स हॉल ऑफ फेमर)

नटवरलाल ने भारत की कुख्यात डकैतियों की घटना को अंजाम दिया। उन्हें कई बार भारत के सर्वश्रेष्ठ कॉन मैन के रूप में स्थान दिया जाता है। उन्होंने तीन बार ताजमहल के साथ-साथ भारत के संसद भवन को भी बेचा, जिसमें सैकड़ों सदस्य बिक्री के समय इमारत में बैठे थे।

8. कैश वैन से लूटे 22.5 करोड़ रुपये

आमतौर पर दिल्ली की सबसे बड़ी डकैती के रूप में जाना जाता है। 24 नवंबर 2015 को दिल्ली में सिक्योरिटी कंपनी की कैश वैन का ड्राइवर साढ़े 22 करोड़ रुपये लेकर फरार हो गया। IS सिक्योरिटी कंपनी की कैश वैन विकासपुरी से ओखला के लिए निकली थी, जिसमें अलग-अलग एटीएम में डालने के लिए साढ़े 22 करोड़ रुपए रखे हुए थे। हालांकि, जीपीएस से मिली लोकेशन के बाद पुलिस ने कैश वैन को गोविंदपुरी मेट्रो स्टेशन के पास से बरामद कर लिया था।

9. गाजियाबाद बैंक डकैती

लुटेरों ने गाजियाबाद में पंजाब नेशनल बैंक के मोदीनगर ब्रांच की नौ इंच की दीवार में दो फुट चौड़ा छेद किया, और फिर बैंक के लॉकरों से करोड़ों रुपये मूल्य का कीमती सामान चुरा लिया। लुटेरे ने बैंक के 435 लॉकरों में से 30 लॉकरों को साफ कर दिया।

10. तेलगी घोटाला- 20,000 करोड़ रुपये

साल 2003 में पर्दाफाश हुए इस घोटाले पर वेब सीरीज 'स्कैम 2003 : द तेलगी स्टोरी' ओटीटी प्लेटफॉर्म पर रिलीज की गई है। 1992 का स्कैम तकरीबन 5,000 करोड़ रुपये का भारत में अब तक का सबसे बड़ा मनी मार्केट घोटाला था। जब ये घोटाला हुआ था तो उस दौर में स्टांप पेपर की कमी हो गई थी। उसी कमी का फायदा उठाकर अब्दुल करीम तेलगी ने 20,000 करोड़ रुपये का घोटाला किया था।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.