Move to Jagran APP

Uttarakhand Travel Authority पर एक महिने में सुझाव देगी उच्च स्तरीय समिति, मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने दिए थे निर्देश

Uttarakhand Travel Authority मुख्यमंत्री धामी चारधाम यात्रा व्यवस्था पर निरंतर नजर बनाए हुए हैं। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के निर्देशों के क्रम में मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने छह सदस्यीय उच्च स्तरीय समिति गठित करने के आदेश भी जारी किए हैं। हाल में केंद्रीय गृह सचिव अजय कुमार भल्ला ने भी चारधाम यात्रा की समीक्षा बैठक में कमेटी के गठन के निर्देश दिए थे।

By kedar dutt Edited By: Nirmala Bohra Published: Sun, 26 May 2024 07:36 AM (IST)Updated: Sun, 26 May 2024 07:36 AM (IST)
Uttarakhand Travel Authority: मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने हाल में यात्रा प्राधिकरण के संबंध में दिए थे निर्देश

राज्य ब्यूरो, जागरण देहरादून: Uttarakhand Travel Authority: चारधाम में श्रद्धालुओं की संख्या में अत्यधिक वृद्धि को देखते हुए यात्रा को सुगम व सुलभ बनाने के दृष्टिगत इसकी नियमित समीक्षा और यात्रा से जुड़े अधिकारियों को उचित दिशा-निर्देश प्रदान करने के लिए अपर मुख्य सचिव आनंद बर्द्धन की अध्यक्षता में छह सदस्यीय उच्च स्तरीय समिति गठित कर दी गई है।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के निर्देशों के क्रम में मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने इसके आदेश भी जारी किए हैं। यह समिति चारधाम समेत राज्य में होने वाली यात्राओं को निर्बाध व सुगम बनाने के लिए यात्रा प्राधिकरण के गठन के संबंध में भी माहभर के भीतर सरकार को सुझाव देगी।

चारधाम यात्रा व्यवस्था पर निरंतर नजर

मुख्यमंत्री धामी चारधाम यात्रा व्यवस्था पर निरंतर नजर बनाए हुए हैं। शुक्रवार को हुई समीक्षा बैठक में उन्होंने अपर मुख्य सचिव आनंद बर्द्धन की अध्यक्षता में उच्च स्तरीय समिति के गठन के निर्देश दिए थे। यही नहीं, हाल में केंद्रीय गृह सचिव अजय कुमार भल्ला ने भी चारधाम यात्रा की समीक्षा बैठक में कमेटी के गठन के निर्देश दिए थे। अब उच्च स्तरीय समिति का गठन कर दिया गया है। इसमें अपर मुख्य सचिव बर्द्धन अध्यक्ष होंगे। सचिव पर्यटन को सदस्य संयोजक बनाया गया है, जबकि सदस्यों में सचिव गृह, अपर पुलिस महानिदेशक कानून व्यवस्था, गढ़वाल मंडलायुक्त, पुलिस महानिरीक्षक गढ़वाल शामिल हैं।

समिति को राज्य में संचालित हो रही सभी यात्राओं के भविष्य में सुचारू एवं निर्बाध संचालन के लिए विस्तृत कार्ययोजना भी प्रस्तुत करेगी। साथ ही इस सिलसिले में यात्रा प्राधिकरण अथवा किसी अन्य संस्था के गठन के संबंध में माहभर के भीतर सुझाव देगी। बता दें कि राज्य में तीर्थयात्रियों व पर्यटकों की बढ़ती संख्या को देखते हुए यात्रा के बेहतर संचालन को यात्रा प्राधिकरण की आवश्यकता महसूस की जा रही है। कुछ समय पहले मुख्यमंत्री धामी ने इस संबंध में अधिकारियों को निर्देश दिए थे।

\\Bबदरी-केदार में यात्रा मजिस्ट्रेट तैनात\\B

चारधाम यात्रा के सुचारू संचालन के दृष्टिगत शासन ने बदरीनाथ व केदारनाथ में यात्रा मजिस्ट्रेट तैनात कर दिए हैं। शासन द्वारा जारी आदेश के अनुसार नैनीताल के सीडीओ अशोक कुमार पांडेय बदरीनाथ और ऊधम सिंह नगर के एडीएम पंकज कुमार उपाध्याय केदारनाथ के लिए यात्रा मजिस्ट्रेट बनाए गए हैं। इनकी तैनाती छह जून तक के लिए की गई है।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.