Move to Jagran APP

मई में मैदानी क्षेत्रों के लोग गर्मी से बेहाल, लेकिन उत्‍तराखंड के इस धाम के रास्‍ते पर बिछी बर्फ की चादर... भक्‍त रोमांचित

Hemkund Sahib Yatra 2024 हेमकुंड साहिब गुरुद्वारा व लोकपाल लक्ष्मण मंदिर परिसर समेत आसपास के क्षेत्र में बिछी बर्फ की सफेद चादर तीर्थ यात्रियों को रोमांचित कर रही है। हेमकुंड साहिब में भी पांच फीट से अधिक बर्फ मौजूद है। साथ ही हेमकुंड सरोवर भी बर्फ से ढका हुआ है। तीर्थ यात्रियों की सुरक्षा के लिए अटलाकोटी से हेमकुंड तक एसडीआरएफ के 10 जवान तैनात हैं।

By Devendra rawat Edited By: Nirmala Bohra Published: Sun, 26 May 2024 11:01 AM (IST)Updated: Sun, 26 May 2024 11:01 AM (IST)
Hemkund Sahib Yatra 2024: अटलाकोटी में सात फीट ऊंचा हिमखंड मौजूद

देवेंद्र रावत, जागरण गोपेश्वर: Hemkund Sahib Yatra 2024: मई में जब मैदानी क्षेत्रों के लोग गर्मी से बेहाल हैं, तब हेमकुंड साहिब गुरुद्वारा व लोकपाल लक्ष्मण मंदिर परिसर समेत आसपास के क्षेत्र में बिछी बर्फ की सफेद चादर तीर्थ यात्रियों को रोमांचित कर रही है।

वह प्रकृति के इस मनोहारी नजारे को कैमरे में कैदकर अपनी इस यात्रा को यादगार बना रहे हैं। हालांकि, एसडीआरएफ, सेना व पुलिस की टीम बर्फ के बीच से उनकी आवाजाही करा रही है।

हिमखंडों के बीच से कर रहे सफर

हेमकुंड साहिब व लोकपाल लक्ष्मण मंदिर की यात्रा पर आने वाले श्रद्धालु अटलाकोटी से हेमकुंड तक दो किमी का सफर हिमखंडों के बीच से कर रहे हैं। अटलाकोटी में अभी भी सात फीट से अधिक ऊंचा हिमखंड मौजूद है, जबकि अटलाकोटी से हेमकुंड तक की राह में चार फीट से अधिक बर्फ जमी है।

हेमकुंड साहिब में भी पांच फीट से अधिक बर्फ मौजूद है। साथ ही हेमकुंड सरोवर भी बर्फ से ढका हुआ है। हालांकि, सेना ने सरोवर के एक हिस्से से बर्फ हटाकर वहां श्रद्धालुओं के लिए डुबकी लगाने की व्यवस्था की हुई है। तीर्थ यात्रियों की सुरक्षा के लिए अटलाकोटी से हेमकुंड तक एसडीआरएफ के 10 जवान तैनात हैं, जो उनकी आवाजाही सुनिश्चित कर रहे हैं।

अभी अटलाकोटी तक ही घोड़ा-खच्चर से आवाजाही हो रही है। इससे आगे तीर्थ यात्रियों के लिए डंडी-कंडी की सुविधा उपलब्ध है। अमृतसर के कपडा व्यापारी मनदीप सिंह कपाट खुलने के मौके पर हेमकुंड साहिब पहुंचे थे। उन्होंने बताया कि बर्फ के बीच से यात्रा करना उनके लिए अविस्मरणीय मौका था।

माछीवाड़ा (लुधियाना) के सरपंच मनमोहन सिंह का कहना था कि इस यात्रा से उन्होंने जीवन का सबसे बड़ा सुख प्राप्त कर लिया। वह धन्य हो गए हैं। दिल्ली के उद्योगपति गुरवेंद्र सिंह कोहली का कहना था कि हेमकुंड यात्रा के रूप में प्रकृति ने तीर्थ यात्रियों को ऐसी सौगात दी है, जिसका कोई मूल्य नहीं। भ्यूंडार घाटी की सुंदरता सचमुच बेनजीर है।

हिमालय को स्वच्छ रखना ही गुरु की सबसे बड़ी सेवा

कपाट खुलने के मौके पर हेमकुंड साहिब पहुंचे दिल्ली के उद्योगपति गुरवेंद्र सिंह कोहली ने तीर्थ यात्रियों से अपील की कि हिमालय की स्वच्छता एवं पवित्रता कायम रखने के लिए सभी पूरे मनोयोग से सहयोग करें। सभी तीर्थयात्री प्लास्टिक कचरे को सुरक्षित वापस ले जाएं। गुरु महाराज की इससे बड़ी सेवा और कोई नहीं हो सकती।

हेली सेवा शुरू

एविएशन कंपनी पवन हंस ने हेमकुंड साहिब के लिए गोविंदघाट से घांघरिया तक हेली सेवा शुरू कर दी है। घांघरिया से हेमकुंड तक पांच किमी का सफर तीर्थ यात्रियों को पैदल, घोड़ा-खच्चर व डंडी-कंडी से करना होगा। हालांकि, हेमकुंड साहिब के पास पिछले वर्ष रेस्क्यू हेलीपैड बन चुका है, लेकिन इसका उपयोग सिर्फ आपात सेवा के लिए किया जाना है। फिलहाल इस हेलीपैड से बर्फ हटाने का कार्य चल रहा है।

गोविंदघाट में आफलाइन पंजीकरण शुरू

आप आनलाइन पंजीकरण नहीं करा पाए और हेमकुंड साहिब की यात्रा करना चाहते हैं तो आपकी सुविधा के लिए गोविंदघाट में आफलाइन पंजीकरण शुरू कर दिया गया है। हालांकि, तय मानक के अनुसार प्रतिदिन 3,500 तीर्थयात्री ही हेमकुंड साहिब जा सकेंगे।

हेमकुंड साहिब व पैदल मार्ग पर मौजूद बर्फ धीरे-धीरे पिघल रही है, लेकिन फिलहाल तीर्थ यात्रियों को बर्फ के बीच से ही आवाजाही करनी होगी। इसलिए यात्रा मार्ग पर बेहद संभकर चलें। बर्फ से खेलने के बजाय सुरक्षित कैसे रहना है, इस पर ध्यान दें।

- सरदार सेवा सिंह, मुख्य प्रबंधक, गुरुद्वारा श्री हेमकुंड साहिब मैनेजमेंट ट्रस्ट


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.