Move to Jagran APP

चुनाव आयोग ने X को कर्नाटक भाजपा का पोस्ट तुरंत हटाने का दिया निर्देश, जानें क्या है कारण

Lok Sabha Election चुनाव आयोग ने सोशल मीडिया वेबसाइट X को आदेश दिया है कि वो कर्नाटक बीजेपी के आपत्तिजनकर पोस्ट को तुरंत अपने प्लेटफॉर्म से हटाए। इससे पहले कर्नाटक चुनाव आयोग ने बीजेपी को Xहैंडल से यह पोस्ट हटाने का आदेश दिया था। आयोग ने कहा है कि एक्स को पांच मई को ही उस पोस्ट को हटाने को कहा था लेकिन उसे अब तक नहीं हटाया गया है।

By Agency Edited By: Babli Kumari Published: Tue, 07 May 2024 08:03 PM (IST)Updated: Tue, 07 May 2024 08:03 PM (IST)
भारत चुनाव आयोग ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'एक्स' को दिया आदेश (फाइल फोटो)

एएनआई, नई दिल्ली। भारत चुनाव आयोग ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'एक्स' से कथित तौर पर 'बीजेपी4कर्नाटक' हैंडल से मुसलमानों पर की गई एक आपत्तिजनक पोस्ट को तुरंत हटाने को कहा है। आयोग ने कहा है कि राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने एक्स को पांच मई को ही उस पोस्ट को हटाने को कहा था, लेकिन उसे अब तक नहीं हटाया गया है।

loksabha election banner

आयोग का कहना है कि भाजपा की कर्नाटक इकाई के अपने इंटरनेट मीडिया हेंडिल पर ऐसी संवेदनशील और विवादित विषय सामग्री को डालना वैधानिक दायरे का उल्लंघन है। 'एक्स' के नोडल अफसर को भेजे पत्र में चुनाव आयोग ने इस बात का भी संज्ञान लिया है कि कर्नाटक के मुख्य चुनाव अधिकारी के दिशा-निर्देश के बावजूद इस वीडियो को 'एक्स' के प्लेटफार्म से अब तक नहीं हटाया गया है। 

पोस्ट के जरिये हिंदुओं और मुसलमानों के बीच फैलाई जा रही नफरत

कर्नाटक कांग्रेस ने इस संबंध में शिकायत दर्ज कराई है। कांग्रेस का आरोप है कि भाजपा इस पोस्ट के जरिये हिंदुओं और मुसलमानों के बीच नफरत फैला रही है। इस विवादित वीडियो में कांग्रेस नेता राहुल गांधी और कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्दरमैया का कार्टून दिखाया गया है।

मुख्य चुनाव अधिकारी ने इस संबंध में की एफआइआर दर्ज

दोनों नेता मुसलमान लिखे एक अंडे को चिड़िया के घोसले में रखकर उससे चूजे निकलते देखते हैं। गांधी मुस्लिम अंडे को फंड खिलाते हैं और उनकी तादाद बढ़ती जाती है। आयोग ने बताया कि कर्नाटक के मुख्य चुनाव अधिकारी ने इस संबंध में एक एफआइआर दर्ज कर ली है। साथ ही विगत पांच मई को 'एक्स' को कर्नाटक के मुख्य चुनाव अधिकारी ने इस आपत्तिजनक पोस्ट को तत्काल हटाने का निर्देश दिया था। यह निर्देश आइटी एक्ट के प्रविधानों और आइटी (इंटरमीडियरी गाइडलाइंस एंड डिजिटल मीडिया एथिक्स कोड) रूल्स 2021 के तहत दिए गए। लेकिन अभी भी वह पोस्ट हटाई नहीं गई है।

यह भी पढ़ें- 'तेलंगाना के CM ने चुनाव आचार संहिता का किया उल्लंघन', EC ने कहा- रायथु भरोसा योजना के तहत भुगतान करें स्थगित


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.