Move to Jagran APP

Heat Wave Alert : लू से बढ़ा डायरिया का खतरा, अस्पतालों में बढ़ी भीड़; क्या है सासाराम के फेमस डॉक्टर की सलाह

भीषण गर्मी से लोग बीमार पड़ने लगे हैं। सुबह में आठ बजे के बाद से घर से निकलना मुश्किल हो रहा है। लू के थपेड़ों से डायरिया का खतरा बढ़ गया है। सावधानी ही बचाव एकमात्र उपाय है। प्रशासन द्वारा जारी अलर्ट में कहा गया है कि दिन दस बजे के बाद तीन बजे दोपहर तक अनावश्यक बाहर नहीं निकलें।

By brajesh pathak Edited By: Mukul Kumar Published: Thu, 02 May 2024 02:29 PM (IST)Updated: Thu, 02 May 2024 02:29 PM (IST)
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

जागरण संवाददाता, सासाराम (रोहतास)। गर्मी व लू के थपेड़ों ने लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी है। सबसे अधिक परेशानी छात्रों को हो रही है। तपती दोपहरी में वे घर लौट रहे हैं। डायरिया व लू के शिकार आए दिन हो रहे हैं। सरकारी अस्पतालों के अलावा निजी क्लीनिकों में भी मरीजों की भीड़ बढ़ गई है।

loksabha election banner

अप्रैल में पड़ रही गर्मी व लू ने पिछले कई वर्ष के रिकार्ड को तोड़ दिया है। सुबह आठ बजे के बाद से घर से निकलना मुश्किल हो रहा है। मौसम को देखते हुए जिला प्रशासन ने भी अलर्ट जारी करते हुए लोगों को सावधानी बरतने की सलाह दी है। जिससे लू की चपेट में आने से बचाया जा सके।

आज भी जिले का तापमान 43 डिग्री सेल्सियस आंका गया जो सामान्य से अधिक रहा। प्रशासन द्वारा जारी अलर्ट में कहा गया है कि दिन दस बजे के बाद तीन बजे दोपहर तक अनावश्यक बाहर नहीं निकलें। चूल्हा का राख आदि भी जहां-तहां नहीं फेंके। खाना भी इसके पूर्व बना लें। सासाराम व उसके आस-पास गांवों में दिन का तापमान 43 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रहा।

कहते हैं शिशु रोग विशेषज्ञ 

तेज धूप व लू से गंभीर डायरिया का खतरा बढ़ जाता है। डायरिया के कारण शरीर लगातार तरल पदार्थ खो देता है, जिससे शरीर में पानी की कमी के कारण निर्जलीकरण हो सकता है। जागरूकता के अभाव के कारण बच्चों को उल्टी दस्त के दौरान खाना देना बंद कर दिया जाता है, जिससे बच्चे में अधिक कमजोरी बढ़ जाती है।

बच्चों को उल्टी दस्त की शिकायत होने पर ओआरएस का घोल देना चाहिए। बच्चों को स्कूल कभी भी खाली पेट नहीं भेजें। सुबह में भी भरपेट भोजन कराकर ही स्कूल भेजें। लू से बचाव के लिए पूरे शरीर को सूती वस्त्र से ढंककर रखें। सिर, हाथ, पैर आदि भी ढंका रहना चाहिए।

डायरिया होने पर ओआरएस या नमक, चीनी, नमक व पानी का घोल देते रहनी चाहिए। नियंत्रण नहीं होने पर चिकित्सक से अवश्य मिलें। डॉ. अशोक कुमार गुप्ता, बाल रोग विशेषज्ञ सह चिकित्सा पदाधिकारी

खान-पान पर खास ध्यान

  • पानी खूब पीएं, फलों को जूस, नींबू-पानी का इस्तेमाल करें।
  • लू लगने पर कच्चे आम का पन्ना बनाकर पीएं, इससे शरीर ठंडा रहेगा।
  • गर्मी में छाछ पीने से शरीर में पानी की कमी दूर करता है। दही को अपने भोजन में शामिल करें।
  • बेल का शर्बत, नारियल पानी, पुदीना भी काफी फायदेमंद होगा।

यह भी पढ़ें-

Pappu Yadav : पप्पू को क्यों नहीं मिला पूर्णिया से टिकट? कांग्रेस का आया चौंकाने वाला जवाब, RJD पर भी दिया रिएक्शन

Chirag Paswan : चिराग को अचानक आई पिता की याद तो मां से मिला दुलार, नामांकन से पहले भावुक होकर कह दी दिल की बात


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.