Move to Jagran APP

GO First Planes: डीजीसीए ने बढ़ाई Go First की मुश्किलें, 54 विमानों का पंजीकरण किया रद्द

विमानन निगरानी संस्था डीजीसीए ने गो फ‌र्स्ट की ओर से पट्टे पर लिए गए सभी 54 विमानों का पंजीकरण रद कर दिया। गो फ‌र्स्ट ने पिछले साल मई में उड़ान बंद कर दी थी और दिवालिया समाधान प्रक्रिया से गुजर रही है। एयरलाइन को विमान पट्टे पर देने वाली विदेशी कंपनी ने विमान वापस लेने के लिए अदालत का रुख किया था। पट्टा प्रदान करने वाली कंपनी आयरलैंड की है।

By Agency Edited By: Nidhi Avinash Published: Wed, 01 May 2024 11:45 PM (IST)Updated: Wed, 01 May 2024 11:45 PM (IST)
डीजीसीए ने बढ़ाई Go First की मुश्किलें (Image: Representative)

पीटीआई, नई दिल्ली। विमानन निगरानी संस्था डीजीसीए ने गो फ‌र्स्ट की ओर से पट्टे पर लिए गए सभी 54 विमानों का पंजीकरण रद कर दिया है। एक अदालत ने पट्टादाताओं को दिवालिया एयरलाइन से अपने विमान वापस लेने की अनुमति देने के कुछ दिनों बाद यह कदम उठाया गया है। गो फ‌र्स्ट ने पिछले साल मई में उड़ान बंद कर दी थी और दिवालिया समाधान प्रक्रिया से गुजर रही है।

loksabha election banner

दिल्ली हाई कोर्ट का आदेश

एयरलाइन को विमान पट्टे पर देने वाली विदेशी कंपनी ने विमान वापस लेने के लिए अदालत का रुख किया था। पट्टा प्रदान करने वाली कंपनी आयरलैंड की है। केप टाउन कन्वेंशन के तहत एक पट्टादाता अपरिवर्तनीय डी-पंजीकरण और निर्यात अनुरोध प्राधिकरण विकल्प चुन सकता है।

54 विमानों का रजिस्ट्रेशन रद्द

आम तौर पर पट्टे पर दिए विमान के संबंध में किसी एयरलाइन द्वारा डिफाल्ट होने पर पट्टादाताओं द्वारा इस विकल्प का प्रयोग किया जाता है। दिल्ली हाई कोर्ट ने 26 अप्रैल को नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) को 54 विमानों के पंजीकरण रद करने के लिए आवेदनों पर तुरंत कार्रवाई का निर्देश दिया था। कोर्ट ने कहा था कि प्रक्रिया पांच कार्य दिवसों में पूरी की जाए।

यह भी पढे़ं: Covishield Side Effects: कोविशील्ड के साइड इफेक्ट का मामला पहुंचा सुप्रीम कोर्ट, जांच के लिए पैनल गठित की मांग

यह भी पढ़ें: GST Collection: जीएसटी कलेक्शन ने बनाया ऐतिहासिक रिकॉर्ड, अप्रैल में 2.10 लाख करोड़ रुपये पर पहुंचा, देखें डिटेल्स


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.