Move to Jagran APP

Online Pooja: बदरी-केदार में भक्तों को खूब भा रही विशेष पूजा, अब तक 3197 लोग करा चुके हैं बुकिंग; घर भेजा जाता है प्रसाद

बीकेटीसी ने बदरीनाथ और केदारनाथ धाम में पूजा करने के लिए वेबसाइट पर पंजीकरण की सुविधा दी है। कैनाल रोड स्थित बीकेटीसी के कार्यालय में ऑनलाइन पूजा बुकिंग के काउंटर संचालकों के अनुसार बुकिंग करने वाले दिन के तीसरे दिन बाद पूजा कराने का नंबर आता है।बीकेटीसी मीडिया प्रभारी डा. हरीश ने बताया कि ऑनलाइन पूजा बुकिंग करने वाले यदि किसी कारण से धाम में नहीं आ पाते तो उनके...

By Sumit kumar Edited By: Riya Pandey Published: Sun, 26 May 2024 10:30 PM (IST)Updated: Sun, 26 May 2024 10:30 PM (IST)
पहले सवा महीने में 3197 ने की ऑनलाइन पूजा की बुकिंग

सुमित थपलियाल, देहरादून।  चारधाम यात्रा में इस बार श्रद्धालु ऑनलाइन पूजा में भी उत्साह दिखा रहे हैं। 15 अप्रैल से 24 मई तक बदरीनाथ और केदारनाथ में 3197 लोग ऑनलाइन पूजा के लिए बुकिंग करा चुके हैं। जबकि बीते सीजन में दोनों धाम में 39700 श्रद्धालुओं ने ऑनलाइन पूजा बुक कराई थी।

पहले सवा महीने में श्रद्धालुओं में ऑनलाइन पूजा को लेकर जिस तरह से उत्साह दिख रहा है। ऐसे में माना जा रहा है कि बीते वर्ष का रिकॉ र्ड भी टूट सकता है।

बदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति (बीकेटीसी) ने बीते 15 अप्रैल से बदरीनाथ और केदारनाथ में ऑनलाइन पूजा बुकिंग शुरू की है। यह 30 जून तक रहेगी। बीते वर्ष के मुकाबले इस बार श्रद्धालु ऑनलाइन पूजा बुकिंग के लिए भी आगे आ रहे हैं।

बीकेटीसी ने बदरीनाथ और केदारनाथ धाम में पूजा करने के लिए वेबसाइट पर पंजीकरण की सुविधा दी है। कैनाल रोड स्थित बीकेटीसी के कार्यालय में ऑनलाइन पूजा बुकिंग के काउंटर संचालकों के अनुसार, बुकिंग करने वाले दिन के तीसरे दिन बाद पूजा कराने का नंबर आता है।

बीकेटीसी के मीडिया प्रभारी डा. हरीश गौड़ ने बताया कि ऑनलाइन पूजा बुकिंग करने वाले यदि किसी कारण से धाम में नहीं आ पाते तो उनके नाम की पूजा संबंधित दिवस और समय पर की जाती है। इसके अलावा लंबी अवधि की पूजा कराने वाले श्रद्धालुओं के घर हर वर्ष प्रसाद उनके घर भेजा जाता है।

ऑनलाइन पूजा की बुकिंग

धाम  वर्ष  बुकिंग
बदरीनाथ 2023- 2024 19700-2050
केदारनाथ 2023- 2024 20000-1147

बदरीनाथ और केदारनाथ में होने वाली पूजा

बदरीनाथ धाम : ब्रह्म मुहूर्त में होने वाले महाभिषेक और अभिषेक पूजा, वेद पाठ, गीता पाठ, विष्णु सहस्त्रनामावली, शांयकालीन स्वर्ण आरती, चांदी आरती, शांकालीन गीत गोविंद पाठ, भगवान बदरीविशाल की शयन आरती, दीर्घकालिक अवधि की पूजा।

केदारनाथ धाम: षोडशोपचार पूजा-अर्चना, रुद्राभिषेक और शांयकालीन आरती, दीर्घकालिक पूजा।

दोनों धामों में मुख्य पूजा का शुल्क

बदरीनाथ व केदारनाथ में प्रात:कालीन पूजा से लेकर शयन पूजा समेत कई पूजा होती है। कुछ पूजा ऐसी हैं जिसे ज्यादातर श्रद्धालु कराते हैं। बदरीनाथ धाम में एक घंटे की महाभिषेक पूजा होती है जिसके लिए 4700 रुपये भुगतान करना होता है।

इसके अलावा अभिषेक पूजा के लिए 4500 रुपये, दिनभर की पूजा (सुबह अभिषेक, शयन आरती, विष्णुसहस्रनाम पाठ) के लिए 12000, वेदपाठ 2500, शयन आरती 3100 व विष्णु सहस्रनाम पाठ के लिए 701 रुपये भुगतान करना होता है।

वहीं केदारनाथ में षोडशोपचार पूजा (पांच व्यक्तियों के लिए) 5500 रुपये, सांयकालीन आरती के लिए 2800 रुपये देने होते हैं।

दीर्घकालीन पूजा में 10 वर्ष तक घर आएगा प्रसाद

बीकेटीसी कार्यालय में आनलाइन पूजा बुकिंग का कार्य देख रहे दीपेंद्र रावत ने बताया कि दीर्घकालीन पूजा को बंधान पूजा के नाम से जाना जाता है। इसके लिए एक बार बुकिंग करनी पड़ती है जिसमें नाम व गोत्र के नाम से 10 वर्ष तक पूजा होती है और श्रद्धालु के घर के पते पर 10 वर्ष तक हर साल प्रसाद भेजा जाता है।

ऐसे करें ऑनलाइन बुकिंग

श्रद्धालु श्री बदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर की आधिकारिक वेबसाइट https://badrinath-kedarnath.gov.in पर पूजा की बुकिंग कर सकते हैं। गूगल में वेबसाइट सर्च करने पर पूजा का विवरण और बुकिंग का विकल्प दिया आएगा। वहां श्रद्धालु को अपना व परिवार के सदस्यों का नाम, गोत्र, शहर का नाम दर्ज करना होगा। साथ ही कौन-सी पूजा करवानी है, इसका भी उल्लेख जरूरी है।

यह भी पढ़ें-  केदारनाथ व बदरीनाथ धाम में रील बनाने वालों पर पुलिस सख्त, 170 लोगों के जब्त किए मोबाइल; सरकार ने लगाई है रोक


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.