Move to Jagran APP

Cyclone Remal Alert: चक्रवात से निपटने के लिए बंगाल में एनडीआरएफ की 12 टीमें तैनात, सबसे ज्यादा प्रभावित होने वाले जिलों पर रहेगी नजर

Cyclone Remal Alert रविवार आधी रात के आसपास किसी समय इस चक्रवात के बंगाल के सागरद्वीप और बांग्लादेश के आसपास के तटों से टकराने का अनुमान है।इस दौरान 110 से 120 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की संभावना है जो 135 किमी प्रति घंटे तक पहुंच सकती है। स्थिति से निपटने के लिए राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ)की 12 टीमों को उन जिलों में तैनात किया है।

By Jagran News Edited By: Babli Kumari Published: Sun, 26 May 2024 10:30 PM (IST)Updated: Sun, 26 May 2024 10:30 PM (IST)
बंगाल में आपदा प्रबंधन से जुड़ी केंद्रीय और राज्य एजेंसियां कमर कसकर तैयार (फोटो-ANI)

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। भीषण चक्रवात रेमल से निपटने के लिए बंगाल में आपदा प्रबंधन से जुड़ी केंद्रीय और राज्य एजेंसियां कमर कसकर तैयार है। रविवार आधी रात के आसपास किसी समय इस चक्रवात के बंगाल के सागरद्वीप और बांग्लादेश के आसपास के तटों से टकराने का अनुमान है।

इस दौरान 110 से 120 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की संभावना है, जो 135 किमी प्रति घंटे तक पहुंच सकती है। स्थिति से निपटने के लिए राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) की 12 टीमों को उन जिलों में तैनात किया है, जिसके चक्रवात से सबसे ज्यादा प्रभावित होने की संभावना है। ये टीमें सभी उपकरणों से लैस है। वहीं पांच अतिरिक्त टीमों को स्टैंडबाय पर रखा गया है।

दक्षिण 24 परगना में तीन टीमें तैनात की गई

बंगाल में तैनात एनडीआरएफ की दूसरी बटालियन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने इसकी जानकारी दी। अधिकारी ने बताया कि एक टीम कोलकाता में तैनात की गई है, वहीं उत्तर 24 परगना, पूर्व मेदिनीपुर और पश्चिम मेदिनीपुर जिलों में दो-दो टीमें तैनात की गई है। दक्षिण 24 परगना में तीन टीमें तैनात की गई हैं, जहां सबसे ज्यादा प्रभावित होने की आशंका है। बाकी टीमें हावड़ा और हुगली में तैनात की गई है। इधर, भारतीय तटरक्षक बल (आईसीजी) और नौसेना भी स्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार है।

सभी जहाजों को सावधानी बरतने के लिए कहा गया

कोलकाता में तटरक्षक बल के उत्तर पूर्व क्षेत्र मुख्यालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि हम स्थिति पर नजर रख रहे हैं। चक्रवात के रास्ते के करीब आने वाले सभी जहाजों को सावधानी बरतने के लिए कहा गया है। सभी जहाजों और समुद्र में मौजूद छोटे जहाजों को लगातार चेतावनियां भेजी जा रही हैं।

यह भी पढ़ें- Cyclone Remal Alert Live Updates: गंभीर चक्रवात 'रेमल' को लेकर बंगाल समेत कई राज्यों में हाई अलर्ट, पीएम मोदी ने बुलाई समीक्षा बैठक


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.