Move to Jagran APP

ठाणे में केमिकल फैक्ट्री मालिकों को पता था- चूक से हो सकता है विस्फोट, मलबे से दो शव और बरामद

हादसे में दो महिलाओं समेत 10 लोगों की मौत हो गई और 60 से अधिक लोग घायल हैं। घायलों का उपचार जारी है। लापरवाही सामने आने के बाद मनपाड़ा थाने में फैक्ट्री निदेशकों मालती प्रदीप मेहता मयाल प्रदीप मेहता एवं अन्य निदेशकों स्टाफ प्रबंधन के खिलाफ गैर इरादतन हत्या समेत आईपीसी की अन्य धाराओं सार्वजनिक संपत्ति क्षति निवारण अधिनियम और विस्फोटक पदार्थ अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है।

By Jagran News Edited By: Siddharth Chaurasiya Published: Fri, 24 May 2024 06:14 PM (IST)Updated: Fri, 24 May 2024 06:14 PM (IST)
केमिकल फैक्ट्री विस्फोट मामले में मलबे से दो और शव मिलने के बाद मृतकों की संख्या 10 हो गई है।

पीटीआई, ठाणे। जिले के डोंबिवली स्थित केमिकल फैक्ट्री में विस्फोट मामले में मलबे से दो और शव मिलने के बाद मृतकों की संख्या अब 10 हो गई है। अभी भी मलबे में और लोगों के दबे होने की आशंका जताई जा रही है। प्राथमिक जांच में सामने आया कि फैक्ट्री मालिकों की जानकारी थी कि यौगिकों के मिश्रण एवं भंडारण के दौरान कोई छोटी सी भी चूक विस्फोट का कारण बन सकती है।

ऐसे में फैक्ट्री निदेशकों, स्टाफ प्रबंधन एवं फैक्ट्री की देखरेख करने वाले अधिकारियों के खिलाफ गैर इरादतन हत्या समेत अन्य धाराओं में मुकदमा दर्ज किया गया है। बता दें कि डोंबिवली के एमआईडीसी फेस-2 में खाद्य रंगों का उत्पादन करने वाली अमुदान फैक्ट्री में गुरुवार को बायलर फटने के बाद भीषण आग लग गई थी। आग ने आसपास की फैक्ट्रियों को भी अपनी जद में ले लिया था।

हादसे में दो महिलाओं समेत 10 लोगों की मौत हो गई और 60 से अधिक लोग घायल हैं। घायलों का उपचार जारी है। लापरवाही सामने आने के बाद मनपाड़ा थाने में फैक्ट्री निदेशकों मालती प्रदीप मेहता, मयाल प्रदीप मेहता एवं अन्य निदेशकों, स्टाफ प्रबंधन के खिलाफ गैर इरादतन हत्या समेत आईपीसी की अन्य धाराओं, सार्वजनिक संपत्ति क्षति निवारण अधिनियम और विस्फोटक पदार्थ अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है।

हाथ की अंगूठी से की पत्नी की पहचान

अमुदान फैक्ट्री में काम करने वाली मनपाड़ा क्षेत्र निवासी 38 वर्षीय रिद्धी खानविलकर की भी हादसे में मौत हो गई। हादसे के बाद से लापता रिद्धी की पहचान पति अमित ने उसके हाथ की अंगूठी से की। वहीं, रिद्धी के साथ काम करने वाले 23 वर्षीय रोहिणी कदम की पहचान भी उसके परिजनों ने कर ली।

'डोंबिवली से फैक्ट्रियां हटाने को उद्धव ने कुछ नहीं किया'

केमिकल फैक्ट्री विस्फोट मामले में अब राजनीति शुरू हो गई है। हादसे के लिए महाराष्ट्र कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले के सरकार पर हमला बोलने पर उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि शिवसेना (यूबीटी) प्रमुख उद्धव ठाकरे ने मुख्यमंत्री रहते हुए डोंबिवली से फैक्ट्रियों को हटाने के लिए कुछ नहीं किया।

महायुति सरकार इन फैक्ट्रियों के लिए वैकल्पिक स्थान खोजगी। गत गुरुवार पटोले ने कहा था कि महाविकास अघाड़ी सरकार ने केमिकल फैक्ट्री को बंद करने का आदेश दिया था लेकिन वर्तमान सरकार ने इसे फिर खोलने की अनुमति दे दी।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.