Move to Jagran APP

Chardham Registration Fraud: श्रद्धालुओं के साथ रजिस्ट्रेशन के फर्जीवाड़े में सात मुकदमें दर्ज, ट्रैवल एजेंसियों से लेकर सीएससी सेंटर तक रडार पर

Chardham Registration Fraud चारधाम श्रद्धालुओं के साथ रजिस्ट्रेशन के फर्जीवाड़े में हरिद्वार जिले में पुलिस ने शुक्रवार को सात मुकदमें दर्ज किए। एसएसपी प्रमेन्द्र डोबाल ने अपील की है कि यात्रीगण समझदारी से काम लें और ठगों के बहकावे में न आएं। एसएसपी प्रमेन्द्र सिंह डोबाल ने बताया कि जिले में पुलिस टीम में 24 घंटे चेकिंग कर रही हैं।

By Mehtab alam Edited By: Nirmala Bohra Published: Sat, 25 May 2024 10:27 AM (IST)Updated: Sat, 25 May 2024 10:27 AM (IST)
Chardham Registration Fraud: हरिद्वार से दिल्ली तक दबिश दे रहीं पुलिस टीमें

जागरण संवाददाता, हरिद्वार: Chardham Registration Fraud: चारधाम श्रद्धालुओं के साथ रजिस्ट्रेशन के फर्जीवाड़े में हरिद्वार जिले में पुलिस ने शुक्रवार को सात मुकदमें दर्ज किए। इससे पहले गुरुवार को भी पुलिस ने एक मुकदमा दर्ज किया था। अब तक कुल आठ मुकदमें दर्ज हो चुके हैं।

ट्रैवल एजेंसियों से लेकर सीएससी सेंटर तक पुलिस के रडार पर हैं। एसएसपी प्रमेन्द्र डोबाल ने आरोपितों की धरपकड़ के लिए पुलिस व एसओजी की टीमें गठित की हैं, जो हरिद्वार से दिल्ली तक दबिश देने में जुटी हैं।

एसएसपी प्रमेन्द्र डोबाल ने अपील की है कि यात्रीगण समझदारी से काम लें और ठगों के बहकावे में न आएं। एसएसपी प्रमेन्द्र सिंह डोबाल ने बताया कि जिले में पुलिस टीम में 24 घंटे चेकिंग कर रही हैं। बताया कि कोतवाली हरिद्वार में सूरत निवासी कनुभाई की शिकायत पर जनत निवासी सूरत गुजरात के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया।

कंपनी के विरुद्ध केस दर्ज

नागपुर निवासी करन कमल की तहरीर पर कुणाल न्यू विजिन हालीडेज कंपनी के विरुद्ध केस दर्ज हुआ। रोहन गांधी निवासी बड़ोदरा गुजरात की शिकायत पर अंकित पटेल निवासी सूरत गुजरात के विरुद्ध मुकदमा पंजीकृत किया गया।

इसी तरह गांधीनगर कर्नाटक निवासी आचक प्रदुमन की तहरीर पर श्रीराम ट्रेवल्स के मालिक नीरज के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया। मौहल्ला चौहनान ज्वालापुर निवासी ट्रैवल व्यवसायी राजेश शर्मा ने यात्रियों के लिए चारधाम यात्रा के लिए एकता यात्रा संघ के माध्यम से रजिस्ट्रेशन कराकर भुगतान किया था।

रजिस्ट्रेशन में अंकित तिथि वास्तविक तिथि से भिन्न

पंजीकरण चेक करने पर शिकायतकर्ता को पता चला कि रजिस्ट्रेशन में अंकित तिथि वास्तविक तिथि से भिन्न हैं। कोतवाली ज्वालापुर में एकता यात्रा संघ की मालकिन पर मुकदमा दर्ज किया गया। दीपक भाई निवासी सूरत गुजरात की ओर से योगीराज टूर एंड ट्रेवल्स कंपनी सूरत के मालिक राजेन्द्र भाई खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया।

कोतवाली मंगलौर में गोपाल उरवा ठाकरे निवासी धुले महाराष्ट्र की ओर से शशांक जैन निवासी जेएमएस रोड देहरादून के खिलाफ चारधाम यात्रा रजिस्ट्रेशन बिल की कूटरचना कर फर्जी रसीद बनाने आदि आरोपों में मुकदमा दर्ज किया है। छापेमारी में मौके से लैपटाप, कंप्यूटर, प्रिंटर आदि इलेक्ट्रानिक सामग्री भी जब्त की गई है। वहीं, पुलिस ने गुरुवार को पुष्कर थिटे निवासी लातूर महाराष्ट्र की ओर से कनखल थाने में सुमित निवासी कनाट प्लेस दिल्ली के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया था।

राजस्थान के तीर्थयात्रियों के भी फर्जी रजिस्ट्रेशन कर लगाया चूना

विकासनगर: हरिद्वार के एक ट्रेवल्स संचालक ने भीलवाड़ा राजस्थान के तीर्थयात्रियों के भी फर्जी रजिस्ट्रेशन कर चूना लगा दिया। हरबर्टपुर बस अडडे पर प्रपत्र चेक करने के दौरान फर्जीवाड़ा पकड़ में आया। तीर्थयात्री की तहरीर पर पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

कोतवाली में महेश चंद त्रिवेदी पुत्र भंवर लाल त्रिवेदी निवासी रायपुर जिला भीलवाड़ा राजस्थान ने धोखाधड़ी के संबंध में तहरीर दी। कहा कि हम 22 यात्री चारधाम यात्रा के लिएे भीलवाड़ा जिला रायपुर ग्राम से 20 मई को रवाना हुए। बस ड्राइवर केशव कुमार प्रजापति प्रजापति ट्रावेल्स निवासी मोड़ल जिला भीलवाड़ा राजस्थान टूर पैकेज पर आए। ड्राइवर द्वारा यात्रियों के चारधाम रजिस्ट्रेशन के लिए हरिद्वार में पूर्णा ट्रेवल्स से 18 मई को बात की थी। प्रति यात्री एक हजार रुपये तय हुआ।

23 हजार रुपये में से 12 हजार रुपये आनलाइन व 11 हजार रुपये नकद राशि दी गयी। ट्रेवल्स संचालक ने रजिस्ट्रेशन कर वाटसएप पर रजिस्ट्रेशन नंबर दिए गए। ट्रेवल्स ने चारधाम यात्रा की फर्जी तारीख दी। ड्राइवर के नंबर पर रजिस्ट्रेशन में फर्जी तारिख व गंगोत्री यमनोत्री व केदारनाथ बद्रीनाथ की तारीख अंकित की गई।

यात्रियों के साथ फर्जी रजिस्ट्रेशन कर धोखाधड़ी कर 23 हजार रुपये लिए गए। जब वह हरबर्टपुर बस अड्डा पर पहुंचे तो रजिस्ट्रेशन फर्जी पाया गया। कोतवाल राजेश शाह के अनुसार फर्जी रजिस्ट्रेशन के चार मामलों में मुकदमें दर्ज किए गए हैं। मामलों की जांच की जा रही है।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.