Move to Jagran APP

Haryana News: लोकसभा चुनाव की मेहनत बनेगी विधानसभा में टिकटों का आधार, कार्यकर्ताओं पर निगरानी के लिए BJP का ये है प्लान

देश की तरह ही प्रदेश में भी भाजपा ने लोकसभा चुनाव के लिए अपनी पूरी ताकत झोंक दी है। बीजेपी ने हर लोकसभा क्षेत्र में अपनी पार्टी के अंदरुनी सेल सक्रिय कर दिए हैं। लोकसभा चुनाव में कार्यक्रमों को लेकर टिकट के दावेदारों पर बारीकी से निगाह रखी जा रही। बता दें एक विधानसभा क्षेत्र में टिकट के लिए चार से पांच पार्टी के कार्यकर्ता दावेदार हैं।

By Anurag Aggarwa Edited By: Monu Kumar Jha Published: Mon, 29 Apr 2024 03:36 PM (IST)Updated: Mon, 29 Apr 2024 03:36 PM (IST)
Haryana News: लोकसभा चुनाव की मेहनत बनेगी विधानसभा चुनाव में टिकटों का आधार। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़। हरियाणा में लोकसभा चुनाव को लेकर भाजपा ने सभी मंत्रियों, विधायकों और पूर्व विधायकों के साथ उन नेताओं की जिम्मेदारी तय कर दी है, जो इसी साल अक्टूबर में होने वाले विधानसभा चुनाव में टिकट के दावेदार हैं। लोकसभा चुनाव में भाजपा उम्मीदवारों के हक में टिकट के दावेदारों द्वारा की गई मेहनत ही विधानसभा चुनाव में उनके टिकट का आधार बनेगी।

loksabha election banner

करनाल संसदीय क्षेत्र समेत विभिन्न लोकसभा क्षेत्रों में भाजपा ने ऐसे सभी नेताओं और कार्यकर्ताओं पर निगाह रखने के लिए सेल गठित कर दिया है। जो विधानसभा चुनाव में टिकट के दावेदार हैं। टिकट के दावेदार इन नेताओं की हर रोज की कार्य प्रणाली पर निगाह रखी जा रही है। एक लोकसभा क्षेत्र में औसतन नौ विधानसभा क्षेत्र पड़ते हैं।

एक विधानसभा क्षेत्र में टिकट के लिए चार से पांच मजबूत दावेदार हैं। प्रत्येक दावेदार के काम का इस हिसाब से आकलन हो रहा है कि वह संबंधित लोकसभा क्षेत्र के उम्मीदवार के हक में कितनी प्रचार सभाओं का आय़ोजन करा रहा है। इससे टिकट के दावेदारों में एक दूसरे से आगे निकलने की होड भी लगी हुई है।

भाजपा ने इस बार लोकसभा चुनाव में पांच टिकट बदले हैं। हिसार में बृजेंद्र सिंह के स्थान पर रणजीत चौटाला, सिरसा में सुनीता दुग्गल के स्थान पर डा. अशोक तंवर, सोनीपत में रमेश कौशिक की जगह मोहन लाल बडौली, अंबाला में रतन लाल कटारिया के निधन के बाद उनकी धर्मपत्नी बंतो कटारिया और करनाल में संजय भाटिया के स्थान पर पूर्व सीएम मनोहर लाल को टिकट दिए गए हैं।

कुरुक्षेत्र में नायब सिंह सैनी के मुख्यमंत्री बनने की वजह से यह सीट उद्योगपति एवं पूर्व सांसद नवीन जिंदल को दी गई है। लोकसभा चुनाव की तर्ज पर विधानसभा चुनाव में भी भाजपा करीब दो दर्जन विधायकों के टिकट काट सकती है।

विधायकों के टिकट कटने का अंदाजा संबंधित विधानसभा क्षेत्रों के उन सभी दावेदारों को है, जो टिकट की लाइन में लगे हैं। भाजपा ने इन सभी दावेदारों का राजनीतिक रूप से सही इस्तेमाल करने की कार्य योजना के तहत उन्हें हर रोज कम से कम चार से पांच कार्यक्रम आयोजित कराने की जिम्मेदारी सौंपी है।

हर दावेदार का पूरा रिकार्ड तैयार किया जा रहा है, ताकि विधानसभा में टिकट की दावेदारी करते समय लोकसभा चुनाव में उनके काम का आकलन किया जा सके। हालांकि इसी तरह का पैमाना कांग्रेस में तैयार किया जा सकता है, लेकिन कांग्रेस का टिकट देने का तरीका ही अलग है।

करनाल लोकसभा और विधानसभा के लिए विशेष ड्यूटी

करनाल लोकसभा सीट से चुनाव लड़ रहे पूर्व सीएम मनोहर लाल के चुनाव कार्यक्रमों के लिए निवर्तमान सांसद संजय भाटिया, घरौंडा के विधायक हरविंद्र कल्याण, सहकारिता राज्य मंत्री महीपाल ढांडा, इंद्री के विधायक राम कुमार कश्यप, पानीपत के विधायक प्रमोद विज, भाजपा के प्रदेश उपाध्यक्ष वेदपाल एडवोकेट, यमुनानगर के विधायक घनश्याम दास अरोड़ा, नीलोखेड़ी के विधायक धर्मपाल गोंदर (निर्दलीय), प्रभारी भारत भूषण जुयाल, राज्यसभा सदस्य कृष्ण लाल पंवार।

प्रदेश महामंत्री डा. अर्चना गुप्ता, करनाल के जिला प्रधान योगेंद्र राणा, पानीपत के जिला प्रधान दुष्यंत भट्ट की जिम्मेदारी तय की गई है। करनाल विधानसभा से चुनाव लड़ रहे मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी के चुनाव कार्यक्रमों के लिए मेयर रेणुबाला गुप्ता, निवर्तमान सांसद संजय भाटिया, पूर्व मीडिया कार्डिनेटर जगमोहन आनंद, पूर्व जिला प्रधान अशोक सुखीजा।

पूर्व मंत्री शशिपाल मेहता, पूर्व जिला प्रधान संतोष अतरेजा, पूर्व डिप्टी मेयर नवीन जरोडिया, पूर्व सीनियर डिप्टी मेयर राजेश अग्गी, कृष्ण गर्ग, सुरेंद्र बडौता, गुरविंदर धमीजा और यशपाल ठाकुर की जिम्मेदारी तय की गई है। इस पूरे कार्यक्रम को भाजपा नेता एवं उद्योगपति कुंवर शीशपाल राणा और भाजपा नेता बृज गुप्ता कार्डिनेट कर रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.