Move to Jagran APP

Ghosi Lok Sabha Seat: घोसी लोकसभा क्षेत्र में पहली बार खुला था भाजपा का खाता, फ‍िर मिली निराशा

Ghosi Lok Sabha Election घोसी लोकसभा क्षेत्र में सभी प्रमुख दलों ने अपना प्रत्याशी घोषित कर दिया है। एनडीए गठबंधन की तरफ से सुभासपा अध्यक्ष व सूबे के मंत्री ओमप्रकाश राजभर के पुत्र अरविंद राजभर हैं तो आइएनडीआइए प्रत्याशी राजीव राय व बसपा प्रत्याशी बालकृष्ण चौहान मैदान में आ चुके हैं। तीनों ने चुनाव प्रचार भी शुरू कर दिया है।

By Jagran News Edited By: Vivek Shukla Published: Fri, 19 Apr 2024 11:26 AM (IST)Updated: Fri, 19 Apr 2024 11:26 AM (IST)
Ghosi Lok Sabha Election भाजपा को मोदी लहर में 2014 में पहली बार जीत का स्वाद चखने को मिला।

 जयप्रकाश निषाद, जागरण मऊ। पूर्वांचल में मऊ जनपद की घोसी सीट कांग्रेस के विकास पुरुष कहे जाने वाले कल्पनाथ राय के नाते जानी जाती रही है। उसके बाद 2019 में बसपा सांसद अतुल राय के नाते चर्चा में आई। वह चुनाव जीते और पूरे कार्यकाल जेल में रहे। यह सीट राममंदिर आंदोलन, अटल बिहारी बाजपेयी काल में भी भाजपा से दूर रही।

loksabha election banner

भाजपा को मोदी लहर में 2014 में पहली बार जीत का स्वाद चखने को मिला। भाजपा के हरिनारायण राजभर विजयी हुए। इसके बावजूद वह जीत को बरकरार नहीं रख सके और सपा-बसपा गठबंधन से हार गए।मऊ का पौराणिक और ऐतिहासिक महत्व है। बुनकर बहुल क्षेत्र होने के नाते मऊ को ताने-बाने का शहर भी कहा जाता है।

इसे भी पढ़ें- कहीं ‘साइकिल’ की हवा न निकाल दे ये अंतर्कलह, पहले बसपा और अब कांग्रेस का सहारा

यह जिला तमसा नदी के तट पर बसा है। इसी के अंतर्गत घोसी लोकसभा क्षेत्र आता है। इसमें जिले की चार विधानसभा क्षेत्र मऊ, घोसी, मधुवन, मुहमदाबाद गोहना और एक सीट बलिया की रसड़ा आती है। सभी दलों ने इस सीट को कभी न कभी अपने पाले में जरूर किया। यहां तक की समता पार्टी, जनता दल, कम्युनिस्ट, निर्दल आदि को मौका मिला। इसके बावजूद कल्पनाथ राय की तरह प्रदर्शन किसी का नहीं रहा।

तीन बार जीतने के बावजूद 1996 में कांग्रेस ने उन्हें टिकट नहीं दिया तो वह निर्दल चुनाव लड़े और जीत गए। 1998 में कल्पनाथ राय रास्ता बदलकर समता पार्टी से चुनाव जीतने में सफल रहे। 1999 में मध्यवर्ती चुनाव हुआ और बसपा के बालकृष्ण चौहान विजयी हुए। इस सीट पर जातीय समीकरण के साथ व्यक्ति विशेष का प्रभाव रहा है। सत्ता के खिलाफ रहने की प्रवृत्ति भी देखने को मिली है।

इसे भी पढ़ें-सपा, भाजपा व बसपा के सियासी 'तराजू' पर सुभासपा का 'बटखरा'

घोसी लोकसभा क्षेत्र में मतदाता

कुल मतदाता : 2055818

पुरुष मतदाता : 1090327

महिला मतदाता : 965407

थर्ड जेंडर मतदाता : 84

क्षेत्र में चुनावी सरगर्मी बढ़ी

घोसी लोकसभा क्षेत्र में सभी प्रमुख दलों ने अपना प्रत्याशी घोषित कर दिया है। एनडीए गठबंधन की तरफ से सुभासपा अध्यक्ष व सूबे के मंत्री ओमप्रकाश राजभर के पुत्र अरविंद राजभर हैं तो आइएनडीआइए प्रत्याशी राजीव राय व बसपा प्रत्याशी बालकृष्ण चौहान मैदान में आ चुके हैं। तीनों ने चुनाव प्रचार भी शुरू कर दिया है। इसकी वजह से घोसी की राजनीतिक सरगर्मी पूरी तरह से बढ़ गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.