Move to Jagran APP

Bihar Lok Sabha Election 2024 : लोकतंत्र के प्रहरी बन झूमकर करें मतदान, दैनिक जागरण की मतदाताओं से अपील

Bihar Lok Sabha Election 2024 Voting बिहार में आज लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए मतदान हो रहा है। चुनाव लोकतंत्र का महापर्व है। ऐसे में सभी जागरूक नागरिकों को अपने मताधिकार का प्रयोग सुनिश्चित करना चाहिए। चुनाव आयोग की तरफ इसके लिए समय-समय पर अपील भी की जाती है। इसी क्रम में दैनिक जागरण भी मतदाताओं से अधिक से अधिक मतदान करने की अपील कर रहा है।

By Ashwini Kumar Singh Edited By: Yogesh Sahu Published: Fri, 19 Apr 2024 07:05 AM (IST)Updated: Fri, 19 Apr 2024 07:05 AM (IST)
Bihar Lok Sabha Election 2024 : लोकतंत्र के प्रहरी बन झूमकर करें मतदान, दैनिक जागरण की मतदाताओं से अपील

अश्विनी, पटना। लोकतंत्र के महापर्व का प्रथम चरण। लोकसभा चुनाव के प्रचार-प्रसार, वादे और मुद्दों के बीच सबको देखती-सुनती जनता। अब समय आ गया है, जब मतदाता अपने निर्णय को ईवीएम में लाक करेंगे।

loksabha election banner

बिहार में चार सीटों गया, औरंगाबाद, नवादा और जमुई में प्रथम चरण का मतदान 19 अप्रैल को होगा। लोकतंत्र के इस पावन उत्सव में एक-एक मत ही उसकी मजबूती है।

यह हर मतदाता का दायित्व बनता है कि अपनी लोकतांत्रिक प्रक्रिया को संबल प्रदान करने के लिए मतदान केंद्रों पर जाकर मताधिकार का प्रयोग करे। झूमकर मतदान करे। जनता की यही सबसे बड़ी ताकत है, जब वह स्वेच्छा से, निर्भीकता के साथ अपना जनप्रतिनिधि चुनती है।

जनता में सारी शक्ति निहित

संविधान प्रदत्त इसी अधिकार ने जनता में सारी शक्ति को निहित किया है। मत अधिकार है और उसका सदुपयोग कर्तव्य। इस अधिकार का प्रयोग गांव-कस्बों से लेकर शहर तक हो, यह तय करना होगा। निर्वाचन आयोग ने मतदान के लिए पूरी व्यवस्था की है।

वह मतदान के लिए लगातार जागरूक भी कर रहा है। लोगों ने इसमें उत्साह से भाग भी लिया। महिलाओं ने कहीं रंगोली बनाई तो बुजुर्गों ने भी संकल्प लिया, मतदान की तिथि को पहला काम मताधिकार का प्रयोग।

बुजुर्गों के लिए घर पर ही वोट लेने तक की व्यवस्था की गई। दिव्यांगजन और महिलाओं के लिए विशेष बूथ भी बनाए गए हैं। जिस तरह अपने पर्व-त्योहार मनाते हैं, वैसे ही लोकतंत्र का यह सबसे बड़ा पर्व है, जिसमें मतदान उसके प्रति हमारे विश्वास को निरंतर गहरा करता जाता है।

इस समय गर्मी भी पड़ रही है, पर मतदान के उत्साह की गर्मी उस पर भारी पड़ जाए, कतार इतनी लंबी हो कि मतदान प्रतिशत का रिकार्ड बन जाए। लोकतंत्र का प्रस्फुटन तो बिहार में ही हुआ, सो यहां के मतदाताओं का उत्साह निश्चित रूप से कहीं अधिक हो।

पूर्व के चुनावों में भी देखा गया है कि ग्रामीण क्षेत्रों में शहरी क्षेत्र की अपेक्षा मतदान प्रतिशत कहीं अधिक होता है। इसे भी पाटने की जरूरत है। मुद्दों पर चिंतन-मंथन का निहितार्थ तभी है, जब अपने मत से उन भावों को परिलक्षित किया जाए।

दैनिक जागरण की अपील

दैनिक जागरण ने भी मतदाताओं के बीच जाकर लगातार अभियान चलाया। युवाओं का उत्साह देखते बनता था। पहली बार वोट देने वाली युवा पीढ़ी उस दिवस की प्रतीक्षा बड़ी बेसब्री से करती दिखी।

समाज के हर वर्ग ने इसमें अपनी सहभागिता का संकल्प लिया। वह घड़ी आ गई है। दैनिक जागरण यह अपील करता है कि अपने मताधिकार का प्रयोग कर लोकतंत्र के प्रहरी होने के दायित्व का निर्वहन करें।

यह भी पढ़ें

Bihar Voting Today: बिहार की 4 लोकसभा सीटों पर सुबह 7 बजे से होगा मतदान, जानें क्या है चुनाव आयोग की तैयारियां?

Lok Sabha Elections 2024: किसी की शादी तो कोई हुआ बीमार, लोकसभा चुनाव की ड्यूटी से हटाने की गुहार लगा रहे अधिकारी व कर्मचारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.