Move to Jagran APP

Bihar Jamin Dakhil Kharij: अचानक बढ़ने लगे दाखिल-खारिज के केस, DM ऑफिस में भी जमीन मामलों की भरमार

अपर समाहर्ता के न्यायालय की बात करें तो दाखिल-खारिज के 646 मामलों में से 107 मामलों का निष्पादन हुआ है। छह माह से 250 मामले लंबित है। डीसीएलआर सदर के यहां 1425 मामलों में से 627 मामलों का निष्पादन किया गया है। छह माह से 529 मामले लंबित है। डीसीएलआर कहलगांव के यहां 439 मामलों में से 33 मामलों का निष्पादन किया गया है। छह माह से 160 मामले लंबित।

By Navaneet Mishra Edited By: Rajat Mourya Published: Mon, 27 May 2024 03:42 PM (IST)Updated: Mon, 27 May 2024 03:42 PM (IST)
अचानक बढ़ने लगे दाखिल-खारिज के केस, DM ऑफिस में भी जमीन मामलों की भरमार

नवनीत मिश्र, भागलपुर। अंचल में 'खेल' की वजह से वरीय अधिकारियों के यहां दाखिल-खारिज के केस बढ़ रहे हैं। भूमि सुधार उपसमाहर्ता से लेकर समाहर्ता के यहां महीनों से कई केस पेंडिंग है। जिलाधिकारी के जनता दरबार में अधिकांश मामले जमीन से संबंधित आ रहे हैं।

इधर, दाखिल-खारिज के एक मामले को लेकर जगदीशपुर अंचल की अधिकारी स्मिता कुमारी ने थाने में सनहा दर्ज कराया है। आवेदनों पर अंचल के कर्मचारी द्वारा किसी भी प्रकार की आपत्ति पर बिना आवेदक का पक्ष सुने अंचलाधिकारी या राजस्व अधिकारी द्वारा दाखिल-खारिज अस्वीकृत कर दिया जाता है।

अगर एक बार दााखिल-खारिज का आवेदन अस्वीकृत हो जाता है तो आवेदक को भूमि सुधार उपसमाहर्ता के न्यायालय में जाना पड़ता है। जहां फायदा नहीं हो रहा होता है। आवेदन या तो रिजेक्ट कर दिया जाता है या फिर दूसरों से उसी जमीन को लेकर आवेदन करा दिया जाता है।

कई ऐसे भी मामले सामने आए हैं। इसमें जमीन किसी की एवं म्यूटेशन किसी और के नाम कर दिया जाता है। ऐसे मामले में कार्रवाई भी हुई है। समाहर्ता के न्यायालय में दाखिल-खारिज के 24 मामले आए हैं। सात मामलों का निष्पादन हुआ है। छह माह से 17 मामले लंबित हैं।

अपर समाहर्ता के न्यायालय की बात करें तो दाखिल-खारिज के 646 मामलों में से 107 मामलों का निष्पादन हुआ है। छह माह से 250 मामले लंबित है। डीसीएलआर सदर के यहां 1425 मामलों में से 627 मामलों का निष्पादन किया गया है। छह माह से 529 मामले लंबित है। डीसीएलआर कहलगांव के यहां 439 मामलों में से 33 मामलों का निष्पादन किया गया है। छह माह से 160 मामले लंबित हैं।

डीसीएलआर नवगछिया के यहां 1088 मामलों में 168 मामलों का निष्पादन किया गया है। छह माह से 484 मामले लंबित है।

इधर, अंचलाधिकारी स्मिता कुमारी ने थाने में दिए आवेदन में कहा गया है कि 12 मई को मेरे मोबाइल नंबर एक मैसेज आया। मैसेज करने वाले ने अपना नाम बंटी लिखा है। म्यूटेशन केस नंबर 2985/2023-24 के संबंध में ब्लैक मेल एवं धमकी देने का प्रयास किया गया है।

ये भी पढ़ें- KKR vs SRH IPL Final: आईपीएल 2024 के फाइनल मैच में लगा लाखों का सट्टा, कोड वर्ड से चला पूरा 'खेल'

ये भी पढ़ें- Bihar Computer Teacher: अगर सिर्फ डिप्लोमा या बैचलर डिग्री पर बने हैं कंप्यूटर शिक्षक तो जाएगी नौकरी


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.