Move to Jagran APP

Bihar GST Collection: उत्तर प्रदेश से आगे निकला बिहार, जीएसटी कलेक्शन में दिखा रिकॉर्ड उछाल

वित्त मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़े के अनुसार बिहार में जीएसटी कलेक्शन तहत रेवेन्यू में 23 प्रतिशत बढ़ोतरी हुई है। बिहार में राजस्व वसूली का आंकड़ा अप्रैल 2024 में 1992 करोड़ पहुंचा। पिछले साल अप्रैल में यह राशि 1625 करोड़ रुपये थी। यह पड़ोसी उत्तर प्रदेश से चार प्रतिशत अधिक है। हालांकि कुल राशि में उत्तर प्रदेश की वसूली अधिक है। यह 12290 करोड़ है।

By Arun Ashesh Edited By: Rajat Mourya Published: Thu, 02 May 2024 02:19 PM (IST)Updated: Thu, 02 May 2024 02:19 PM (IST)
उत्तर प्रदेश से आगे निकला बिहार, जीएसटी कलेक्शन में दिखी रिकॉर्ड उछाल (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, पटना। देश के स्तर पर जीएसटी के तहत राजस्व वसूली में रिकॉर्ड बढ़ोतरी हुई है तो इसमें बिहार का भी योगदान है। राष्ट्रीय स्तर पर अप्रैल महीने में जीएसटी राजस्व वसूली में पिछले साल की इस अवधि की तुलना में 12.4 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है।

loksabha election banner

वित्त मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़े के अनुसार, बिहार में यह बढ़ोतरी 23 प्रतिशत है। बिहार में राजस्व वसूली का आंकड़ा अप्रैल 2024 में 1992 करोड़ पहुंचा। पिछले साल अप्रैल में यह राशि 1625 करोड़ रुपये थी।

उत्तर प्रदेश से बिहार आगे

यह पड़ोसी उत्तर प्रदेश से चार प्रतिशत अधिक है। हालांकि, कुल राशि में उत्तर प्रदेश की वसूली अधिक है। यह 12,290 करोड़ है।

झारखंड में पिछले अप्रैल की तुलना में सिर्फ तीन प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है, लेकिन कुल राशि में यह बिहार से अधिक है-3829 करोड़।

पश्चिम बंगाल में इस अवधि में 7291 करोड़ की वसूली हुई। यह पिछले वर्ष की तुलना में 13 प्रतिशत अधिक है। 37671 करोड़ के साथ महाराष्ट्र पूरे देश में अव्वल है। 15, 978 करोड़ के साथ कर्नाटक दूसरे नम्बर पर है।

ये भी पढ़ें- Mukesh Sahani Security: हवा में ही थे VIP चीफ मुकेश सहनी, नीचे छिन गई वाई प्लस सुरक्षा

ये भी पढ़ें- Chirag Paswan के साथ हो गया 'खेला', लोजपा (रामविलास) के कद्दावर नेता ने छोड़ा साथ; सौंप दिया इस्तीफा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.