Move to Jagran APP

Bihar Board ने जारी की विशेष और कंपार्टमेंटल परीक्षा की Answer Key, कल तक दर्ज करें आपत्ति

Bihar Board Answer Key 2024 परीक्षा समिति ने कहा है कि विशेषज्ञों द्वारा सभी विषय के प्रश्नों को आंसर की तैयार किया गया है जो समिति के वेबसाइट http//biharboardonline.bihar.gov.in पर उपलब्ध है। अगर किसी परीक्षार्थी को कोई आपत्ति हो तो वे 23 मई 2024 चार बजे तक दर्ज कर सकते हैं। निर्धारित तिथि के बाद आपत्ति पर विचार नहीं किया जाएगा।

By Ravi Kumar(Patna) Edited By: Rajat Mourya Published: Wed, 22 May 2024 07:08 PM (IST)Updated: Wed, 22 May 2024 07:08 PM (IST)
Bihar Board ने जारी की विशेष और कंपार्टमेंटल परीक्षा की Answer Key, कल तक दर्ज करें आपत्ति

जागरण संवाददाता, पटना। Bihar Board Answer Key 2024 बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने इंटरमीडिएट विशेष व कंपार्टमेंटल परीक्षा 2024 के कला, विज्ञान, वाणिज्य संकाय और व्यावसायिक पाठ्यक्रमों का आंसर की (Bihar Board Answer Key 2024) जारी कर दी गई है।

इन सभी सैद्धांतिक विषयों की परीक्षा में निर्धारित 50 प्रतिशत अंकों के वस्तुनिष्ठ प्रश्न पूछे गए थे। जिसमें ओएमआर आधारित उत्तर पत्रकों का प्रयोग सभी विषय में परीक्षार्थियों द्वारा किया गया है।

परीक्षा समिति ने कहा है कि विशेषज्ञों द्वारा सभी विषय के प्रश्नों को आंसर की तैयार किया गया है, जो समिति के वेबसाइट http://biharboardonline.bihar.gov.in पर उपलब्ध है।

अगर किसी परीक्षार्थी को कोई आपत्ति हो तो वे 23 मई 2024, चार बजे तक दर्ज कर सकते हैं। निर्धारित तिथि के बाद आपत्ति पर विचार नहीं किया जाएगा।

पटना विमेंस कॉलेज में शिक्षण सहायक सामग्री पर दो दिवसीय कार्यशाला

पटना वीमेंस कॉलेज में बुधवार को दो दिवसीय शिक्षक प्रशिक्षु के लिए कार्यशाला का आयोजन किया गया। जिसका उद्देश्य प्रशिक्षण के लिए शिक्षण सहायक सामग्री की जानकारी देना तथा कार्यशाला के दौरान सहायक सामग्री का निर्माण करना था साथ ही शिक्षण सहायक सामग्री का प्रभावी उपयोग को सिखाना था।

कार्यक्रम के विशेषज्ञ के रूप में सहायक प्राध्यापक यामिनी और डॉ. नीतू चौहान रही। कार्यशाला के पहले दिन डॉ. नीतू चौहान और मिस रितिका श्री ने शिक्षण सहायक सामग्री से छात्राओं को परिचित कराया। वहीं दूसरे दिन के सत्र की शुरुआत प्रशिक्षु द्वारा चार्ट पेपर बनाने से की गई जिसमें विषय वस्तु को सचित्र वर्णित करना सम्मिलित था।

विभागाध्यक्ष डॉ. सिस्टर एम.सरोज ए.सी. ने बताया कि इस पहल के माध्यम से शिक्षक प्रशिक्षण की गुणवत्ता में सुधार करने और छात्राओं के शैक्षणिक अनुभव को समृद्ध बनाने के लिए सभी शिक्षक प्रतिबद्ध है।

ये भी पढ़ें- Bihar Jamin Registry: सुप्रीम कोर्ट के आदेश से आसान हुई जमीन रजिस्ट्री, सरकार ने जिला निबंधकों को भेजा पत्र

ये भी पढ़ें- BPSC Teacher: यूपी समेत दूसरे राज्य के शिक्षकों की नौकरी खतरे में, शिक्षा विभाग ने उठाया ये कदम


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.