Move to Jagran APP

School Timing Changed: आसमान से बरस रही 'आग', प्राइवेट स्कूलों की टाइमिंग में बदलाव; DM ने दिया आदेश

जिला शिक्षा पदाधिकारी रजनीकांत प्रवीण ने बताया कि जिले में तापमान में वृद्धि और दोपहर में पड़ रही भीषण गर्मी के कारण बच्चों के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ने की संभावना है। ऐसे में डीएम के निर्देश पर आगामी 15 मई तक जिले के सभी प्राइवेट स्कूलों में सुबह 630 से 1030 बजे तक कक्षा संचालित करने का आदेश दिया गया है।

By Sunil Tiwari Edited By: Rajat Mourya Published: Thu, 02 May 2024 03:17 PM (IST)Updated: Thu, 02 May 2024 03:17 PM (IST)
आसमान से बरस रही 'आग', प्राइवेट स्कूलों की टाइमिंग में बदलाव; DM ने दिया आदेश

जागरण संवाददाता, बेतिया। जिले में सुबह से ही बढ़ती गर्मी से लोग बेहाल हैं। दोपहर बाद चिलचिलाती धूप में लू के थपेड़े के कारण लोगों का घरों से निकलना मुश्किल हो गया है। मौसम विभाग की ओर से लू का अलर्ट भी जारी किया गया है।

loksabha election banner

इसी को ध्यान में रखते हुए डीएम दिनेश कुमार राय के निर्देश पर शिक्षा विभाग ने स्कूलों में समय परिवर्तन का निर्णय लिया है। जिले के प्राइवेट स्कूलों का संचालन सुबह 6:30 से 10 :30 बजे तक कर दिया गया है।

15 मई तक स्कूल टाइमिंग में बदलाव

जिला शिक्षा पदाधिकारी रजनीकांत प्रवीण ने बताया कि जिले में तापमान में वृद्धि और दोपहर में पड़ रही भीषण गर्मी के कारण बच्चों के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ने की संभावना है। ऐसे में डीएम के निर्देश पर आगामी 15 मई तक जिले के सभी प्राइवेट स्कूलों में सुबह 6:30 से 10:30 बजे तक कक्षा संचालित करने का आदेश दिया गया है।

जिले के प्राय: सभी प्राइवेट स्कूलों में इसका अनुपालन भी हो रहा है। शिक्षा विभाग के इस आदेश से बच्चों को थोड़ी राहत तो जरूर मिली है, लेकिन उन बच्चों का क्या, जो पांच- सात किमी साइकिल चलाकर जिला मुख्यालय के प्राइवेट स्कूलों में पढ़ने के लिए आते हैं। वे अभी भी स्कूलों से 10:30 बजे छुट्टी होने के बाद छांव की तलाश कर रहे हैं।

बढ़ा तापमान, बाजार में पसरा सन्नाटा

शहर व ग्रामीण क्षेत्र के जिन बाजारों में में सुबह से शाम तक चहल-पहल रहती थी , वहां सन्नाटा पसरा हुआ है। जिस तरह से तापमान चरम पर पहुंचा है, उससे मार्केट को जबरदस्त नुकसान हो रहा है। ग्राहक चाहकर भी घर से निकल नहीं पा रहे हैं। छोटी बाजारों से लेकर माल तक पर इसका असर दिखने लगा है।

गुरुवार को अधिकतम तापमान 40 डिग्री दर्ज किया गया। व्यापारी संजय प्रसाद का कहना है कि तापमान में वृद्धि की वजह से व्यापार काफी प्रभावित हुआ है। अब तापमान में कमी आने के बाद ही बाजारों की रौनक वापस लौट सकेगी। दुकानें टाइम से खुल जाती हैं, लेकिन ग्राहक के आने का कोई भरोसा नहीं रहता है। हालांकि, बोतल बंद पानी, फलों व गर्मी के बिजली उपकरणों की रिकॉर्ड तोड़ बिक्री हो रही है।

व्यापारियों का कहना है कि गर्मी की वजह से 50 प्रतिशत तक कारोबार में कमी हुई है। दुकानदारों का कहना है कि सुबह से तेज धूप हो जाने के बाद शाम छह बजे के बाद ग्राहक घर से निकल रहे है। इस वजह से ग्रामीण क्षेत्र के ग्राहक शहर में नहीं आ रहे हैं।

नारियल पानी से बुझा रहे प्यास

चिलचिलाती धूप और गर्मी से राहत के लिए लोग शीतल पेय के दुकानों पर पहुंच रहे हैं। कलेक्ट्रेट के समाने नारियल पानी की कई दुकानें खुल गईं हैं, जहां लोग गर्मी में प्यास बुझाने के लिए पहुंच रहे हैं। नारियल पानी की जबर्दस्त बिक्री हो रही है। 70 रुपये में नारियल पानी बिक रहा है।

ये भी पढ़ें- Lok Sabha Election 2024: नारों के अकाल से जूझ रहा यह आम चुनाव, चुनावी जनसभाओं का समय भी हो रहा कम

ये भी पढ़ें- लोकसभा चुनाव 2024: 'भगवान राम' का लिया नाम और कांग्रेस पर फूट पड़े नड्डा, अफजल गुरु का भी कर दिया जिक्र


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.