Move to Jagran APP

Bihar Balu Ghat Tender: 82 बालू घाटों की बंदोबस्ती के लिए विभाग ने निकाली निविदा, 27 जून को लगेगी बोली

Balu Ghat Tender 2024 विभाग के द्वारा निकाली गई निविदा के अनुसार तीन जून तक ठेकेदार बंदोबस्ती के लिए दस्तावेज ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं। 18 जून तक ठेकेदार शुल्क जमा कर दस्तावेज ले सकते हैं। 18 जून को ठेकेदारों के लिए निविदा खोली जाएगी। 27 जून को बंदोबस्ती के लिए घाटों की बोली लगेगी। 27 जून तक सभी प्रक्रिया समाप्त कर ली जाएगी।

By Manish Kumar Edited By: Rajat Mourya Published: Thu, 23 May 2024 04:28 PM (IST)Updated: Thu, 23 May 2024 04:28 PM (IST)
82 बालू घाटों की बंदोबस्ती के लिए विभाग ने निकाली निविदा, 27 जून को लगेगी बोली

जागरण संवाददाता, औरंगाबाद। Aurangabad Balu Ghat Tender 2024 जिले में 82 बालू घाटों की बंदोबस्ती के लिए खनन विभाग ने फिर निविदा निकाली है। सोन, पुनपुन, बटाने, मदार और अदरी नदी बालू घाट की निलामी के लिए निविदा निकाली गई है। निविदा में सोन के 61, पुनपुन के आठ, बटाने के 10, मदार के दो और अदरी के एक घाट शामिल हैं।

बालू घाटों की बंदोबस्ती के लिए विभाग से अबतक आठ बार निविदा निकाली गई है पर कोई भी ठेकेदार या बालू के ठेकेदार नीलामी नहीं ले सके हैं। विभाग के द्वारा निकाली गई निविदा के अनुसार, तीन जून तक ठेकेदार बंदोबस्ती के लिए दस्तावेज ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं।

18 जून तक ठेकेदार शुल्क जमा कर दस्तावेज ले सकते हैं। 18 जून को ठेकेदारों के लिए निविदा खोली जाएगी। 27 जून को बंदोबस्ती के लिए घाटों की बोली लगेगी। 27 जून तक सभी प्रक्रिया समाप्त कर ली जाएगी।

जिला खनिज विकास पदाधिकारी के अनुसार, सभी प्रक्रिया ऑनलाइन होगी। घाटों की नीलामी पांच वर्षों के लिए की जाएगी। बताया गया कि बालू घाटों की नीलामी कराना विभाग के लिए चुनौती है। विभाग का मानना है कि सोन के घाटों की बंदोबस्ती के लिए ठेकेदारों का मेला लगता था आज कोई नीलामी नहीं ले रहे हैं।

विभाग के वरीय अधिकारी जिलास्तर के अधिकारी पर नीलामी के लिए दबाव बनाए हैं कि किसी भी तरह घाटों की नीलामी कराना है।

अबतक 31 घाटों की हुई है नीलामी

अबतक जिले में 31 घाटों की नीलामी हुई है। सात बालू घाटों से खनन शुरू हो गया है। सभी घाट सोन के हैं। जिले में बंदोबस्ती के लिए कुल 113 बालू घाट को चिह्नित किया गया है। सोन को छोड़कर जिले के अन्य किसी भी नदियों के बालू घाट की बंदोबस्ती नहीं हो सकी है।

क्या कहते हैं ठेकेदार?

बालू घाट चलाने वाले ठेकेदार कहते हैं कि अब विभाग ने जिन घाटों की बंदोबस्ती के लिए निविदा निकाली है उन घाटों पर बालू पर्याप्त नहीं है। सरकार ने जितना राजस्व तय किया है उतना राजस्व देकर आमदनी प्राप्त नहीं हो सकती है।

अरविंद कुमार सिंह ने बताया कि बालू घाटों की बंदोबस्ती लेना घाटे का सौदा है। पुनपुन, बटाने, मदार, अदरी में बालू नहीं है। अब केवल मिट्टी बचा है। 82 बालू घाटों की नीलामी के लिए निविदा निकाली गई है। निविदा लेने वाले ठेकेदार 22 मई के दैनिक जागरण अखबार में निकली निविदा देख सकते हैं।

पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन है। पांच वर्षों के लिए घाटों की नीलामी की जाएगी। हर वर्ष 20 प्रतिशत राशि बढ़ाई जाएगी। - विकास कुमार पासवान, जिला खनिज विकास पदाधिकारी, औरंगाबाद।

ये भी पढ़ें- KK Pathak: 'केके पाठक तो नीतीश कुमार के...', कांग्रेस नेता का बड़ा दावा; 2020 के चुनाव से जोड़ा लिंक

ये भी पढ़ें- Bihar Sand Mining: 18 जिलों के 500 बालू घाटों से जल्द शुरू होगा खनन, 337 नए क्लस्टर नीलाम होंगे


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.