Move to Jagran APP

VIP Entry In Mandir: ये हैं वो तीन युवक, जो बांकेबिहारी मंदिर में VIP दर्शन करवाने की लगाते थे बोली; 1100 रुपये थी एंट्री फीस

युवकों के पास से पुलिस ने मंदिर सेवायतों को यजमानों के लिए जाने वाले वीआईपी पास बरामद भी किए। सवाल ये कि इन युवकों के पास सेवायतों के लिए जारी होने वाले पास पहुंचे कैसे। इससे स्पष्ट होता है कि सेवायत ही मंदिर में वीआईपी दर्शन करवाने के लिए अपने लिए जारी हो रहे पास का दुरुपयोग कर रहे हैं और मंदिर की व्यवस्थाओं को तार-तार कर रहे हैं।

By Vipin Parashar Edited By: Abhishek Saxena Published: Sat, 04 May 2024 07:48 AM (IST)Updated: Sat, 04 May 2024 08:01 AM (IST)
ठाकुर बांकेबिहारी मंदिर में भीड़ से बचाकर मंदिर में प्रवेश दिलाते हैं कुछ युवक

संवाद सहयोगी, जागरण, वृंदावन। ठाकुर बांकेबिहारी मंदिर में भीड़ का दबाव हो या फिर भक्तों की संख्या सामान्य हो। मंदिर के आसपास के क्षेत्र में दर्जनों युवक मंदिर में वीआईपी दर्शन की बोली लगाते नजर आ जाएंगे।

loksabha election banner

जबकि श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर हुए हादसे के बाद वीआईपी दर्शन व्यवस्था में प्रशासन ने बदलाव कर दिया है। केवल, मंत्री, अधिकारियों को ही वीआईपी दर्शन गेट नंबर पांच से होकर करवाए जाते हैं। तो ऐसे में आम श्रद्धालु को ये युवक कैसे वीआईपी दर्शन करवा रहे हैं।

ये युवक श्रद्धालु से भीड़ के दबाव के बिना मंदिर में एंट्री से लेकर वीआईपी कटहरे में खड़े करवाकर दर्शन करवाने का भरोसा देते हैं। लेकिन, इसके लिए श्रद्धालु से मोटी रकम भी वसूलते हैं। सवाल उठता है कि ये युवक श्रद्धालु से वीआईपी दर्शन की मोटी रकम लेकर किस तरह से मंदिर में बिना भीड़ के गेट संख्या पांच से श्रद्धालुओं को प्रवेश दिला रहे हैं। जबकि मंदिर सेवायतों को गेट संख्या पांच से मंदिर में एंट्री में दिक्कत होती है।

बांकेबिहारी मंदिर में वीआईपी कल्चर किस कदर हावी

ठाकुर बांकेबिहारी मंदिर में वीआईपी कल्चर किस कदर हावी है, ये श्रद्धालुओं के बीच वीआईपी दर्शन की बोली लगाते युवकों को देखकर प्रमाण मिल जाता है। मंदिर में अब तक वीआईपी कटहरे में दर्शन तक ही वीआईपी कल्चर शामिल था। लेकिन, जब से भीड़ का दबाव बढ़ा है, मंदिर में वीआईपी एंट्री भी अब खुलेाअाम होने लगी है। ये किसी से छिपा नहीं है। इसी वीआईपी एंट्री के विरोध में पिछले दिनों मंदिर सेवायतों ने भी मंदिर प्रबंधक और पुलिस के सामने अपना विरोध दर्ज करवाया था।

एंट्री के नाम पर वसूली

शुक्रवार को भीड़ सामान्य था। बावजूद इसके मंदिर की तीन नंबर गली पर बैरीकेडिंग पर श्रद्धालुओं को रोककर आगे बढ़ाया जा रहा था। इससे कुछ पहले पुलिस चौकी के सामने ही एक युवक दिल्ली के करौलबाग निवासी श्रद्धालु पवन शर्मा के पास आया। देखा कि परिवार में उनके साथ बच्चे शामिल हैं और उनसे वीआईपी एंट्री और दर्शन का भरोसा दिया।

ये भी पढ़ेंः Net Worth: कितनी संपत्ति के मालिक हैं कांग्रेस प्रत्याशी केएल शर्मा, जो पहली बार अमेठी से स्मृति को दे रहे हैं टक्कर

1100 में एंट्री का भरोसा दिया

जब श्रद्धालु ने इसके लिए पैसे कितने लगेंगे, पूछा तो युवक ने 1100 रुपए में एंट्री करवाने का भरोसा दिया। श्रद्धालु इस पर तैयार हो गया और युवक श्रद्धालु को लेकर मंदिर के अंदर पांच नंबर गेट से लेकर पहुंचा। सवाल उठता है। जब श्रद्धालुओं को इस तरह की सहूलियत कुछ युवक दे रहे हैं, तो दूसरे श्रद्धालु जो भीड़ का दबाव झेल रहे हैं, उनके साथ गलत क्यों हो रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.