Move to Jagran APP

Bangladesh MP Murder Case: 'मास्‍टरमाइंड शायद अमेरिका भाग गया है', इंटरपोल की मदद लेगा बांग्लादेश; जांच के कोलकाता आई टीम

बांग्लादेश के सांसद (सांसद) अनवारुल अजीम अनार की हत्या के मामले की जांच में एक महत्वपूर्ण घटनाक्रम में बांग्लादेश जासूस विभाग के प्रमुख हारुन-या-रशीद ने खुलासा किया कि मुख्य साजिशकर्ता अख्तरुज्जमां काठमांडू से दुबई के रास्ते अमेरिका भाग गया होगा। हारुन-या-रशीद ने संदिग्ध को पकड़ने के प्रयासों को तेज करने के लिए इंटरपोल और सीआईडी के साथ सहयोग करने की योजना के बारे में भी बात की।

By Agency Edited By: Prateek Jain Published: Sun, 26 May 2024 04:30 PM (IST)Updated: Sun, 26 May 2024 04:30 PM (IST)
बांग्लादेश जासूसी विभाग के प्रमुख हारुन-या-रशीद। फोटो-एएनआई

एएनआई, कोलकाता। बांग्लादेश के सांसद (सांसद) अनवारुल अजीम अनार की हत्या के मामले की जांच में एक महत्वपूर्ण घटनाक्रम में बांग्लादेश जासूसी विभाग के प्रमुख, हारुन-या-रशीद ने खुलासा किया कि मुख्य साजिशकर्ता अख्तरुज्जमां काठमांडू से दुबई के रास्ते अमेरिका भाग गया होगा। 

हारुन-या-रशीद ने संदिग्ध को पकड़ने के प्रयासों को तेज करने के लिए इंटरपोल और आपराधिक जांच विभाग (सीआईडी) के साथ सहयोग करने की योजना के बारे में भी बात की।

बांग्लादेश के सांसद की हत्या से जुड़ी रोंगटे खड़े कर देने वाली जानकारियां सामने आई हैं। सांसद 13 मई को कोलकाता पहुंचने के ठीक एक दिन बाद से लापता थे।

निष्कर्षों के अनुसार, सांसद की कथित तौर पर कोलकाता के एक अपार्टमेंट में हत्या कर दी गई थी, जहां उनके शरीर के टुकड़े किए गए थे और फिर अवशेषों को कई प्लास्टिक बैगों में पैक करके उनका निपटान किया गया था। मामले की जांच के लिए बांग्लादेशी जासूसों की एक टीम भारत पहुंची है। उन्होंने रविवार को कोलकाता हवाई अड्डे पर मीडिया से कहा,

मुख्य साजिशकर्ता अख्तरुज्जमां काठमांडू से दुबई के रास्ते अमेरिका भाग गया होगा... हम इंटरपोल के जरिए उसका पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं। हम सीआईडी कार्यालय जाएंगे। हम सीआईडी के अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे। हम कोशिश करेंगे गिरफ्तार आरोपियों से पूछताछ करें, ताकि हमें अधिक जानकारी मिल सके।

हारुन-या-रशीद ने कहा कि हम अभी यहां पहुंचे हैं। आप सभी जानते हैं कि हमारे आपराधिक अधिनियम में अतिरिक्त क्षेत्रीय अपराध नामक एक धारा है, जिसका अर्थ है कि यदि कोई व्यक्ति बांग्लादेश के बाहर अपराध करता है तो हम, इस अतिरिक्त क्षेत्रीय अपराध धारा के तहत, उन अपराधों की जांच कर सकते हैं, 

प्रेस को संबोधित करते हुए उन्होंने मामले की जटिलताओं के बारे में विस्तार से बताते हुए कहा कि इस हत्या का मास्टरमाइंड, लाभार्थी और इसे अंजाम देने वाले लोग सभी बांग्लादेशी हैं। हत्या की साजिश बांग्लादेश में रची गई थी। अब हमारा मुख्य काम जांच को आगे बढ़ाना है।

हारुन-या-रशीद ने अपनी भारत यात्रा के उद्देश्यों को रेखांकित किया, जिसमें अपराध स्थल की जांच करने और सीसीटीवी फुटेज का विश्लेषण करने के महत्व पर जोर दिया गया। उन्होंने दोनों एजेंसियों के बीच महत्वपूर्ण सूचनाओं के आदान-प्रदान पर जोर देते हुए कोलकाता पुलिस और बांग्लादेश पुलिस के बीच सहयोग पर भी प्रकाश डाला। हारुन-या-रशीद ने महत्वपूर्ण जानकारी जुटाने की अपनी प्रतिबद्धता पर जोर देते हुए कहा,

हम सीआईडी कार्यालय जाएंगे। हम सीआईडी के अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे। हम गिरफ्तार आरोपियों से पूछताछ करने की कोशिश करेंगे, ताकि हमें जांच को आगे बढ़ाने के लिए अधिक सबूत जानकारी मिल सके।

सीआईडी टीम ने भी बांग्लादेशी सांसद के शरीर के अंगों को खोजने के लिए तलाशी अभियान शुरू किया है। सीआईडी ने कहा कि उन्होंने इस मामले में एक संदिग्ध को गिरफ्तार किया है, जो मुंबई का एक कसाई है, जिसने पूछताछ के दौरान कबूल किया कि उसने बांग्लादेशी सांसद के शरीर से सारी खाल उतार ली थी, उसे काट दिया था और कटे हुए हिस्सों को छोटा कर दिया था।

पुलिस ने कहा कि हमलावर जिहाद (उर्फ सियाम) नाम के एक कसाई को लाए थे, जो कई सालों से मुंबई में अवैध रूप से रह रहा था। दो महीने पहले उसे बांग्लादेश मूल के अमेरिकी नागरिक अख्तरुज्जमां शाहीन कोलकाता लेकर आए थे। यही शाहीन इस सुनियोजित जघन्य हत्या का मास्टरमाइंड है। 

पुलिस ने बताया कि आरोपी शाहीन ने कबूल किया कि अख्तरुज्जमां के आदेश पर उसने चार अन्य बांग्लादेशी नागरिकों के साथ मिलकर एक फ्लैट में अनवारुल अजीम अनार की गला दबाकर हत्या कर दी थी। फिर उन्होंने फ्लैट में शरीर से सारा मांस निकाल लिया और उसकी पहचान मिटाने के लिए उसका कीमा बना दिया और फिर उन्होंने सब कुछ एक पॉलिथीन पैक में डाल दिया।

उन्होंने हड्डियों को भी छोटे टुकड़ों में काट दिया। फिर उन्होंने उन पैकेटों को फ्लैट से बाहर निकाला और फेंक दिया पुलिस ने गुरुवार को एक बयान में कहा कि वे कोलकाता और आसपास के इलाकों में परिवहन के विभिन्न तरीकों का उपयोग कर रहे हैं।

बांग्लादेश समाचार पत्र डेली स्टार की रिपोर्ट के अनुसार, बुधवार को अपने आवास पर पत्रकारों से बात करते हुए मंत्री ने कहा कि बांग्लादेश पुलिस ने इस सिलसिले में तीन लोगों को गिरफ्तार किया है।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.