Move to Jagran APP

बछवाड़ा-हाजीपुर NH 122 (बी) का निर्माण शुरू, 90 KM रह जाएगी दूरी; पटना आना-जाना होगा आसान

Bachhwara Hajipur NH हाजीपुर से वाया महनार मोहिउद्दीन नगर होते हुए बछवाड़ा तक कुल 72 किलोमीटर सड़क को पूर्व में ही एनएच 122 (बी) का दर्जा दिया जा चुका है। इसी कड़ी में इस सड़क का निर्माण कार्य प्रथम चरण में महनार से बछवाड़ा के बीच चल रहा है। इस सड़क में कई जगह अतिक्रमण के कारण काम प्रभावित हो रहा है।

By jayant kumar Edited By: Rajat Mourya Published: Thu, 23 May 2024 08:24 PM (IST)Updated: Thu, 23 May 2024 08:24 PM (IST)
बछवाड़ा-हाजीपुर एनएच 122 (बी) का निर्माण शुरू, 90 KM रह जाएगी दूरी; पटना आना-जाना होगा आसान (प्रतीकात्मक तस्वीर)

संवाद सूत्र, बछवाड़ा (बेगूसराय)। बछवाड़ा प्रखंड के मुरली टोल चौक से गुप्ता बांध पर एनएच 122 (बी) के निर्माण की प्रक्रिया शुरू हो गई है। निर्माणाधीन सड़क की जद में आने वाले पेड़ों की कटाई का काम भी शुरू है। सड़क निर्माण कार्य में लगे कर्मियों ने बताया कि इस सड़क के निर्माण कार्य शुरू करवाने में पिछले करीब दो वर्षों से सड़क के दोनों ओर लगे पेड़ बाधक बने थे।

वन विभाग से अनुमति मिलने पर इन पेड़ों की कटाई शुरू की गई है। बछवाड़ा से विद्यापति नगर तक कुल 405 पेड़ सड़क पर हैं, जिन्हें सड़क से हटाना जरूरी है। कर्मियों ने बताया कि फिलहाल मुरलीटोल से गंगासागर मोड़ तक दिन रात सड़क निर्माण कार्य किए जा रहे हैं।

72 KM सड़क को मिल चुका है NH का दर्जा

उल्लेखनीय है कि हाजीपुर से वाया महनार, मोहिउद्दीन नगर होते हुए बछवाड़ा तक कुल 72 किलोमीटर सड़क को पूर्व में ही एनएच 122 (बी) का दर्जा दिया जा चुका है। इसी कड़ी में इस सड़क का निर्माण कार्य प्रथम चरण में महनार से बछवाड़ा के बीच चल रहा है। इस सड़क में कई जगह अतिक्रमण के कारण काम प्रभावित हो रहा है।

बछवाड़ा-हाजीपुर एनएच 122 (बी) से गुजरते यात्री: फाइल फोटो

प्रशासन की ओर से समस्तीपुर जिला के मोहिउद्दीन नगर, राजा चौक व अन्य क्षेत्रों में सड़क की जमीन अतिक्रमण करने वालों को नोटिस दिया गया है। कर्मियों ने बताया कि सड़क की चौड़ाई बढाए जाने के कारण कई पेड़ एवं बिजली के पोल भी सड़क की जद में आ गए हैं। इसे हटाने का काम युद्ध स्तर पर चलाया जा रहा है।

पटना आने-जाने में होगी सुविधा

कर्मियों ने बताया कि हाजीपुर जढुआ से बछवाड़ा के बीच करीब 72 किलोमीटर इस राष्ट्रीय उच्च पथ का जल्द ही निर्माण कार्य पूरा किया जाना है। इस सड़क के बन जाने से बछवाड़ा, चमथा, शेरपुर, विद्यापति नगर, मोहिउद्दीन नगर सहित इलाके के लोगों के लिए पटना जाने आने में काफी सुविधा मिलेगी।

पहले लोग एनएच 28 वाया मुसरीघरारी होकर करीब डेढ़ सौ किलोमीटर की दूरी तय कर पटना पहुंचते थे। वहीं इस सड़क के बन जाने से यह दूरी सिमट कर करीब 90 किलोमीटर रह जाएगी।

ये भी पढ़ें- Bihar Balu Ghat Tender: 82 बालू घाटों की बंदोबस्ती के लिए विभाग ने निकाली निविदा, 27 जून को लगेगी बोली

ये भी पढ़ें- LPG Gas Connection: 1 जून को बंद हो जाएगा गैस कनेक्शन, सब्सिडी भी नहीं मिलेगी! फटाफट करवा लें ये काम


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.