Move to Jagran APP

'जैसे-जैसे भारत की वैश्विक भूमिका बढ़ेगी, विदेशी मीडिया का प्रभाव बढ़ेगा', विदेश मंत्री जयशंकर ने दी चेतावनी

विदेश मंत्री जयशंकर ने कहा बाकी दुनिया भी इसे अलग-अलग तरीकों से प्रभावित करने की कोशिश कर रही है। आपने अल जज़ीरा का नाम लिया। लेकिन मैं केवल एक व्यापक बिंदु कहूंगा जो अन्य आउटलेट्स संगठनों पर भी लागू होगा। क्योंकि हम बड़े हो रहे हैं क्योंकि हम बेहतर कर रहे हैं जिस वजह से कई मायनों में हमारी प्रगति बाकी दुनिया को आकार देगी।

By Jagran News Edited By: Siddharth Chaurasiya Published: Tue, 07 May 2024 05:44 PM (IST)Updated: Tue, 07 May 2024 05:44 PM (IST)
विदेश मंत्री एस जयशंकर ने मंगलवार को बड़ी बात कही है। उन्होंने कहा है कि भारत बड़ा हो रहा है।

एएनआई, नई दिल्ली। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने मंगलवार को बड़ी बात कही है। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि भारत बड़ा हो रहा है और इसकी प्रगति कई मायनों में दुनिया के बाकी हिस्सों को आकार देगी, जिसके कारण बाकी दुनिया इसे अलग-अलग तरीकों से प्रभावित करने की कोशिश कर रही है, खासकर मीडिया के माध्यम से।

loksabha election banner

दिल्ली के हंसराज कॉलेज में एक कार्यक्रम के दौरान विदेश मंत्री जयशंकर ने इस बात पर जोर दिया कि यह जरूरी नहीं है कि सरकारें ही देश को प्रभावित करती हैं, यह अक्सर वर्तमान समय में मीडिया द्वारा किया जाता है।

विदेश मंत्री जयशंकर ने कहा, "बाकी दुनिया भी इसे अलग-अलग तरीकों से प्रभावित करने की कोशिश कर रही है। आपने अल जज़ीरा का नाम लिया। लेकिन मैं केवल एक व्यापक बिंदु कहूंगा जो अन्य आउटलेट्स, संगठनों पर भी लागू होगा। क्योंकि हम बड़े हो रहे हैं, क्योंकि हम बेहतर कर रहे हैं, जिस वजह से कई मायनों में हमारी प्रगति बाकी दुनिया को आकार देगी।"

उन्होंने कहा, "प्रभावित करने के लिए सरकारों की जरूरत नहीं होती है। अक्सर ये काम मीडिया द्वारा किया जाता है। अगर आप आज देखें, तो मीडिया से जिस तरह की टिप्पणियां आ रही हैं, जिस तरह की राय बनाने, उसे अंदर लेने की कोशिशें हो रही हैं, मुझे लगता है कि ये सभी प्रभाव डालने के खेल का हिस्सा है।"

केंद्रीय मंत्री ने यह भी कहा कि भारत को वैश्वीकृत दुनिया में इन 'वास्तविकताओं' का मुकाबला करने के लिए खुद को स्वीकार करना चाहिए और तैयार रहना चाहिए। उन्होंने कहा, "मुझे लगता है कि हमें इसके बारे में जागरूक होना चाहिए, वैश्विक रूप से हमें यह स्वीकार करना चाहिए कि ये वास्तविकताएं हैं और हमें इसके लिए खुद को तैयार करना चाहिए। जैसा कि मैंने कहा, जहां जवाब देने की जरूरत है, हम जवाब देते हैं और अगर है तो इसे नजरअंदाज करने या इससे निपटने के तरीके खोजने की जरूरत है, हम ऐसा करेंगे।"

बता दें कि सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था कि भारत में लोकसभा चुनावों को प्रभावित करने की कोशिश विदेशी शक्तियां कर रही हैं। पीएम मोदी ने आगे कहा था कि दुनिया "सिर्फ राय देने से ज्यादा" करने की कोशिश कर रही है और इस बात पर जोर दिया कि ऐसे प्रयास अंततः "असफल" रहेंगे।

उन्होंने कहा था, "मुझे लगता है कि यह विरोध केवल 4 जून तक रहेगा। उसके बाद इन लोगों के पास न तो शक्ति होगी और न ही अस्तित्व रहेगा। केवल मेरे देश की शक्ति और हमारे उज्ज्वल लोकतंत्र का अस्तित्व रहेगा। दुनिया भारत के लोकतंत्र को एक नए नजरिए से देखेगी। मैं देख सकता हूं कि दुनिया हमारे चुनावों को प्रभावित करने की कोशिश कर रही है।" उन्होंने कहा, "वे सिर्फ अपनी राय नहीं दे रहे हैं बल्कि हमारे चुनावों को प्रभावित करने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन वे सफल नहीं होंगे।"


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.