Move to Jagran APP

Ranchi Land Scam: जमीन घोटाले में आया नया मोड़! अंतु तिर्की से जुड़े JMM के दिग्गज नेता के तार, बढ़ेगी मुश्किलें

Ranchi Land Scam रांची जमीन घोटाले में मनी लॉन्ड्रिंग के तहत जांच कर रही ईडी एक्शन में है। इस दौरान लगातार नए-नए खुलासे हो रहे हैं। अब ईडी ने पीएमएलए कोर्ट को बताया कि अंतु तिर्की सरकारी अधिकारियों के ट्रांसफर-पोस्टिंग में शामिल था। इस दौरान राजनैतिक नेताओं की मदद ली। ईडी ने कोर्ट में अंतु तिर्की व सुप्रियो भट्टाचार्य के बीच वॉट्सएप चैट भी शेयर किया है।

By Dilip Kumar Edited By: Shashank Shekhar Published: Mon, 29 Apr 2024 07:17 PM (IST)Updated: Mon, 29 Apr 2024 07:17 PM (IST)
Ranchi Land Scam: जमीन घोटाले में आया नया मोड़! अंतु तिर्की से जुड़े JMM के दिग्गज नेता के तार

राज्य ब्यूरो, रांची। Ranchi Land Scam रांची में जमीन घोटाला मामले में मनी लॉन्ड्रिंग के तहत अनुसंधान कर रही ईडी ने रिमांड अवधि समाप्त होने के बाद गिरफ्तार पांचों अभियुक्तों को पीएमएलए की विशेष अदालत में प्रस्तुत किया, जहां से सभी न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है।

loksabha election banner

जिन्हें न्यायिक हिरासत में रांची के होटवार स्थित बिरसा मुंडा केंद्रीय कारा में भेजा गया है, उनमें झामुमो नेता तेतरटोली बरियातू निवासी आनंद तिर्की उर्फ अंतु तिर्की, बरियातू के ही मिल्लत कॉलोनी निवासी अफसर अली उर्फ अफ्सू खान, टैगोर हिल रोड मोरहाबादी के सत्येंदु अपार्टमेंट निवासी विपिन सिंह, बैंक कालोनी कोकर निवासी प्रियरंजन सहाय व बरियातू के मिल्लत कालोनी निवासी इरशाद अख्तर शामिल हैं।

अब तक की छानबीन में ईडी ने पाया कि यह पूरा गिरोह प्रतिबंधित श्रेणी की जमीन की अवैध तरीके से खरीद-बिक्री में लिप्त था। इसके एवज में खूब मनी लॉन्ड्रिंग की गई है। जमीन की प्रकृति बदलकर, मूल डीड में हेराफेरी कर, भुइहरी किस्म की जमीन को सामान्य श्रेणी की जमीन में फेरबदलकर कर जमीन के असली रैयत को धमकाकर उस पर कब्जा करना, उल्टा केस करवाना इनकी फितरत रही है।

अंतु तिर्की सरकारी अधिकारियों के स्थानांतरण-पदस्थापन में शामिल- ED

ईडी ने पीएमएलए की विशेष अदालत को बताया कि अंतु तिर्की सरकारी अधिकारियों के स्थानांतरण-पदस्थापन में भी शामिल था। उसने इसमें राजनैतिक नेताओं की इसमें मदद भी ली है। ईडी की पूछताछ में उसने यह स्वीकार भी किया है और बताया है कि इसके बदले उसे कमीशन मिलता था।

ईडी ने अंतु तिर्की के कुछ वॉट्सएप चैट को भी निकाला है, जो यह साबित करता है कि वह ट्रांसफर पोस्टिंग के इस कार्य में लिप्त था। ईडी ने उसके वॉट्सएप चैट का स्क्रिन शाट भी कोर्ट में प्रस्तुत किया है।

खूंटी के तत्कालीन डीसीएलआर को रांची के डीएलएओ रांची बनाने की की थी पैरवी

ईडी ने कोर्ट में अंतु तिर्की व सुप्रियो भट्टाचार्य के बीच उदाहरण के तौर पर एक वॉट्सएप चैट को भी प्रस्तुत किया है। आठ जून 2021 को हुए इस वॉट्सएप चैट में अंतु तिर्की ने झारखंड प्रशासनिक सेवा के प्रथम बैच के अधिकारी जितेंद्र मुंडा के स्थानांतरण के लिए सुप्रियो भट्टाचार्य से अनुशंसा की थी।

तब जितेंद्र मुंडा खूंटी के भूमि सुधार उप समाहर्ता (डीसीएलआर) थे। अंतु तिर्की ने उनकी पोस्टिंग जिला भू-अर्जन पदाधिकारी (डीएलएओ) रांची के पद पर करने की पैरवी की थी। आठ सितंबर 2021 के मैसेज में यह जिक्र था कि फाइल सीएम कार्यालय चला गया है। ईडी के अनुसार अंतु तिर्की जमीन के धंधे में शामिल था, इसलिए जिसकी पैरवी की थी, वह भू-राजस्व से ही संबंधित था।

ये भी पढ़ें- 

Jharkhand Politics: 'पूरा दम लगा ले, 150 पार नहीं करेगी', CM चंपई सोरेन की BJP को खुली चुनौती

झारखंड में कांग्रेस को एक और झटका, चुनाव से पहले वरिष्ठ नेता ने छोड़ी पार्टी; कर दिया ये एलान


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.