Move to Jagran APP

बसपा के मूल वोटरों को तोड़ने में जुटे अखिलेश यादव, बनाया प्लान-B, क्या बिगाड़ेंगे BJP का समीकरण?

तीन चरणों के चुनाव के बाद अब बची 54 सीटों पर सपा की नजर वंचित मतदाताओं पर टिक गई है। सपा खास तौर पर बसपा के मूल वोटरों को अपने पाले में लाने की कोशिश कर रही है। सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव यह संदेश देने की कोशिश कर रहे हैं कि बसपा व भाजपा मिलीभगत कर चुनाव लड़ रहे हैं।

By Shobhit Srivastava Edited By: Aysha Sheikh Published: Sat, 11 May 2024 08:38 AM (IST)Updated: Sat, 11 May 2024 08:38 AM (IST)
बसपा के मूल वोटरों को तोड़ने में जुटे अखिलेश यादव, बनाया प्लान-B, क्या बिगाड़ेंगे BJP का समीकरण?

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। तीन चरणों के चुनाव के बाद अब बची 54 सीटों पर सपा की नजर वंचित मतदाताओं पर टिक गई है। सपा खास तौर पर बसपा के मूल वोटरों को अपने पाले में लाने की कोशिश कर रही है। सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव यह संदेश देने की कोशिश कर रहे हैं कि बसपा व भाजपा मिलीभगत कर चुनाव लड़ रहे हैं।

loksabha election banner

सपा यह भी संदेश दे रही है कि यदि भाजपा फिर से केंद्र में आ गई तो संविधान बदलकर वंचितों व पिछड़ों का आरक्षण खत्म कर देगी। चुनाव प्रचार में सपा व कांग्रेस संविधान बचाने के लिए विपक्षी गठबंधन आइएनडीआइए को वोट देने के अभियान को तेज कर दिया है।

सपा का फोकस वंचित मतदाताओं पर

अब प्रदेश के बचे चार चरणों के रण में 42 सीटों पर सपा, 11 पर कांग्रेस व एक सीट पर तृणमूल कांग्रेस के प्रत्याशी मैदान में हैं। 'पीडीए' (पिछड़ा, वंचित, अल्पसंख्यक) की रणनीति पर चल रही सपा ने अब अपना फोकस वंचित मतदाताओं पर कर लिया है। इसमें भी मायावती के कोर मतदाता जाटव पर उसकी नजर है। सपा व कांग्रेस यह संदेश देगी कि बाबा साहेब भीमराव आंबेडकर का संविधान भाजपा खत्म करना चाहती है, यदि ऐसा हुआ तो उनके सारे अधिकार खत्म हो जाएंगे।

इसी रणनीति पर चलते हुए शुक्रवार को अखिलेश यादव व राहुल गांधी ने कन्नौज की जनसभा में कहा कि भाजपा आरक्षण खत्म करना चाहती है। सपा मुखिया बोले...'ये लोग हमारे आपके संविधान के पीछे पड़ गए हैं।' उन्होंने संविधान बचाओ का नारा भी दिया। जनसभाओं में आइएनडीआइए गठबंधन के नेता यह भी समझा रहे हैं कि भाजपा संविधान बदलकर वोट का अधिकार छीन लेगी, इसलिए अपने वोट और आरक्षण को बचाने के लिए भाजपा को हटाना होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.