Move to Jagran APP

Mumbai: मुंबई के एक रेस्तरां को सेवा शुल्क लेना पड़ा महंगा, उपभोक्ता आयोग ने 25000 रुपये का ठोका जुर्माना

मुंबई में एक रेस्तरां को सर्विस चार्ज लेना महंगा पड़ गया है। ग्राहक के बिल पर अनिवार्य पांच प्रतिशत सेवा शुल्क लगाने के लिए दक्षिण मुंबई जिला उपभोक्ता विवाद निवारण आयोग द्वारा मुंबई के एक रेस्तरां पर 25000 रुपये का जुर्माना लगाया गया है। आदेश में कहा गया कि अनिवार्य सेवा शुल्क वसूलना अनुचित और कानून के खिलाफ है और इसलिए इसे बिल्कुल भी उचित नहीं ठहराया जा सकता है।

By Jagran News Edited By: Jeet Kumar Published: Wed, 01 May 2024 06:17 AM (IST)Updated: Wed, 01 May 2024 06:17 AM (IST)
मुंबई के एक रेस्तरां को सेवा शुल्क लेना पड़ा महंगा, उपभोक्ता आयोग ने 25000 रुपये का ठोका जुर्माना

ऑनलाइन डेस्क, मुंबई। हम किसी भी रेस्तरां में कुछ खाने जाते हैं और जब बिल आता है तो उस पर सर्विस चार्ज भी लिखा होता है, जिसका भुगतान हम करते हैं। वहीं, मुंबई में एक रेस्तरां को सर्विस चार्ज लेना महंगा पड़ गया है। ग्राहक के बिल पर अनिवार्य पांच प्रतिशत सेवा शुल्क लगाने के लिए दक्षिण मुंबई जिला उपभोक्ता विवाद निवारण आयोग द्वारा मुंबई के एक रेस्तरां पर 25,000 रुपये का जुर्माना लगाया गया है।

loksabha election banner

2017 में प्रतिष्ठान के खिलाफ शिकायत दर्ज की थी

इसके अतिरिक्त, आयोग ने प्रिंस कुजीन प्राइवेट लिमिटेड के स्वामित्व वाले और गिरगांव में आइसक्रीम बेचने वाले सेंटर के रूप में काम करने वाले रेस्तरां को ग्राहक को 29 रुपये का सेवा शुल्क वापस करने का निर्देश दिया है। आयोग ने वकील योगेश एस पाटकी के पक्ष में फैसला सुनाया, जिन्होंने 2017 में प्रतिष्ठान के खिलाफ शिकायत दर्ज की थी।

आयोग ने सेवा शुल्क को अत्यधिक आपत्तिजनक और अवैध दोनों माना। आदेश में कहा गया कि अनिवार्य सेवा शुल्क वसूलना अनुचित और कानून के खिलाफ है और इसलिए इसे बिल्कुल भी उचित नहीं ठहराया जा सकता है।

उपभोक्ता आयोग ने कही ये बात

इसके अलावा, आयोग ने कहा कि यदि कोई रेस्तरां भोजन और पेय बिल के अलावा अनिवार्य सेवा शुल्क लगाता है, तो इसका मतलब है कि प्रदान की गई सेवाएं विशिष्ट मानकों और गुणवत्ता को पूरा करती हैं। इसमें समग्र सेवा के हिस्से के रूप में रेस्तरां के माहौल, एयर कंडीशनिंग, क्रॉकरी, कालीन, फर्नीचर और वेटर्स सहित कर्मचारियों की उपस्थिति जैसे विभिन्न कारक शामिल हैं।

कंपनी अपने बचाव में कही ये बात

अपने बचाव में, कंपनी ने आतिथ्य उद्योग में एक प्रमुख सेवा प्रदाता होने का दावा किया, केवल रेस्तरां में भोजन करने वाले ग्राहकों के लिए शुल्क लगाने को उचित ठहराया। रेस्तरां ने आगे कहा कि सेवा शुल्क को प्रवेश द्वार, फ्रंट डेस्क और मेनू सहित पूरे परिसर में प्रमुखता से प्रदर्शित किया गया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.