Move to Jagran APP

Bihar News: अब बच्चों के पास होगा ये खास नंबर, बिना इसके नहीं मिल पाएगा स्कूल-कॉलेज में एडमिशन

भभुआ के 1368 विद्यालयों के छात्र-छात्राओं का अब पर्सनल एजुकेशन नंबर होगा। सरकारी विद्यालयों में नामांकित सभी छात्र-छात्राओं का 12 डिजिट का पर्सनल एजुकेशन नंबर बनेगा। केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय द्वारा छात्रों से जुड़ी जानकारी को डिजिटल किया जा रहा है। 12 नंबर के पर्सनल एजुकेशन नंबर के बिना आने वाले समय में सरकारी व निजी विद्यालयों व कॉलेजों में नामांकन लेना संभव होगा।

By Ravindra Nath Bajpai Edited By: Shashank Shekhar Published: Sun, 26 May 2024 03:12 PM (IST)Updated: Sun, 26 May 2024 03:12 PM (IST)
Bihar News: अब बच्चों के पास होगा ये खास नंबर, बिना इसके नहीं मिल पाएगा स्कूल-कॉलेज में एडमिशन

जागरण संवाददाता, भभुआ। भभुआ के 1368 विद्यालयों के छात्र-छात्राओं का अब पर्सनल एजुकेशन नंबर होगा। सरकारी विद्यालयों में नामांकित सभी छात्र-छात्राओं का 12 डिजिट का पर्सनल एजुकेशन नंबर बनेगा। केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय द्वारा छात्रों से जुड़ी जानकारी को डिजिटल किया जा रहा है।

पर्सनल एजुकेशन नंबर के माध्यम से छात्र-छात्राओें से जुड़ी व्यक्तिगत जानकारी जैसे नाम, माता पिता का नाम, जन्म तिथि, आयु, लिंग, वजन और पता आदि भी अपडेट होगा। इसके अलावा कक्षा प्रमोशन का रिकार्ड भी अपडेट किया जाएगा।

छात्र-छात्राओं का पर्सनल एजुकेशन नंबर हो रहा तैयार- DEO

इस संबंध मे जिला शिक्षा पदाधिकारी सुमन शर्मा ने बताया विभाग के द्वारा छात्र-छात्राओं का पर्सनल एजुकेशन नंबर तैयार किया जा रहा है। उन्होंने कहा भविष्य में छात्रों को इसका काफी लाभ मिलेगा। शिक्षा विभाग के द्वारा योजनाओं में फर्जी वाड़ा पर लगाम लगाने की दिशा में कई कदम उठाएं जा रहे है।

उन्होंने कहा कि शिक्षा विभाग के माध्यम से स्कूली छात्र-छात्राओं की डिजिटल कुंडली तैयार किया जा रहा। इससे नामांकन व सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के साथ फर्जीवाड़ा पर भी रोक लगेगी। साथ ही सरकारी विद्यालयों में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं की शैक्षणिक व्यवस्था में बदलाव के लिए कई महत्वपूर्ण कदम भी उठाएं जा रहे है।

कहा कि स्कूलों में मूलभूत सुविधाओं के साथ बेहतर शिक्षण व्यवस्था भी उपलब्ध कराई जा रही है। पर्सनल एजुकेशन नंबर छात्रों की आगे की पढाई के लिए महत्वपूर्ण होगा।

पर्सनल एजुकेशन नंबर के बिना ये काम होगा मुश्किल

बता दें कि 12 नंबर के पर्सनल एजुकेशन नंबर के बिना आने वाले समय में सरकारी व निजी विद्यालयों व कालेजों में नामांकन लेना संभव होगा। इसके बिना ना किसी को कंही नामांकन नहीं मिलेगा और न ही शैक्षणिक व्यवस्था का लाभ मिलेगा।

यू डायस से लिंक स्टूडेंट प्रोफाइल में छात्र-छात्राओं का डाटा फीड किया जाता है। नए नामांकन वाले बच्चों का डाटा अपलोड करने के साथ ही इसमें कक्ष प्रमोशन पर हर साल अपडेट भी किया जाना है।

ये भी पढ़ें-

KK Pathak के ऑर्डर को भी दिखाया ठेंगा! सख्त निर्देश के बाद शिक्षक नहीं आ रहे बाज, लगातार कर रहे ये काम

KK Pathak के रडार पर प्राइवेट स्कूल, जारी हो गया नया फरमान; हर रोज 2 शिफ्ट में होगा ये काम


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.