Move to Jagran APP

भीषण गर्मी में कुदरत का चमत्कारी वरदान है Gond Katira, लेकिन जान लीजिए इसके फायदे-नुकसान और इस्तेमाल का सही तरीका

बड़े-बुजुर्गों के मुंह से आपने गोंद कतीरा (Tragacanth Gum) का नाम जरूर सुना होगा। भारतीय रसोई में सालों से इसका इस्तेमाल होता आ रहा है। तासीर में ठंडा होने के कारण यह हीट स्ट्रोक के असर को कम करता है और शरीर को ठंडक पहुंचाता है लेकिन कुछ मामलों में इसका सेवन नुकसानदायक भी साबित हो सकता है। ऐसे में आइए आपको बताते हैं इससे जुड़ी सभी जरूरी बातें।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Published: Sun, 26 May 2024 01:10 PM (IST)Updated: Sun, 26 May 2024 01:10 PM (IST)
हीट स्ट्रोक से बचाने में बेहद कारगर है गोंद कतीरा, लेकिन जान लें इस्तेमाल का सही तरीका (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Gond Katira Benefits and Side Effects: नीम, बबूल और कीकर जैसे पेड़ों से प्राप्त यह चिपचिपा पदार्थ गर्मी के दिनों में आपकी सेहत को लाजवाब फायदे दे सकता है। इन दिनों ज्यादातर लोग एसिडिटी, डायरिया और पाचन से जुड़ी समस्याओं से परेशान रहते हैं। ऐसे में, गोंद कतीरा खाने से शरीर ठंडा रहता है और आप लू से भी बच सकते हैं, लेकिन बता दें कि ज्यादातर लोग इसके सेवन का सही तरीका नहीं जानते हैं, जिसके चलते फायदे की जगह नुकसान ही हाथ लगता है। तो चलिए आज इस आर्टिकल में विस्तार से जानते हैं इसके बारे में।

क्या है गोंद कतीरा?

गोंद कतीरा दिखने में क्रिस्टल की तरह होता है, जो पानी के साथ मिलने पर नरम, चिपचिपा और जेली की तरह बन जाता है। यह गोंद का एक प्रकार है, जिसे ट्रागाकैंथ (Tragacanth) पौधे से प्राप्त किया जाता है। गर्मियों में जब इसका इस्तेमाल पानी या दूध के साथ भिगोकर किया जाता है, तो यह गोंद कतीरा कहलाता है, जिसे खाने से शरीर को ठंडक मिलती है। वहीं, दूसरी ओर जब सर्दियों में इसका सेवन देसी घी में रोस्ट करके किया जाता है, तो यह गोंद कहलाता है, जो कि शरीर में गर्मी बनाए रखता है। जानकारी के लिए बता दें, कि खाने में यह पूरी तरह स्वादहीन यानी टेस्टलेस होता है।

गोंद कतीरा के फायदे

इम्युनिटी बढ़ाए

तेज गर्मी में शरीर की रोगों से लड़ने की क्षमता कम हो जाती है। ऐसे में, गोंद कतीरा के सेवन से इम्युनिटी बूस्ट होती है और साथ ही शरीर की सूजन भी कम होती है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स का खजाना मौजूद है, जिस कारण से चिलचिलाती धूप में भी आपकी एनर्जी डाउन नहीं होती है।

यह भी पढ़ें- गर्मियों में सेहत के लिए बेहद गुणकारी है केला, एक्सपर्ट के बताए इन 5 तरीकों से करें डाइट में शामिल

हीट स्ट्रोक से बचाव

इसके सेवन से आप लू लगने से भी बच सकते हैं। इन दिनों घर से बाहर निकलते ही शरीर में गर्मी का असर दिखने लगता है, ऐसे में बार-बार गला सूखना, चक्कर, थकान या कमजोरी महसूस होना भी एक आम बात है। बता दें, गोंद कतीरा खाने से शरीर ठंडा रहता है और पेट की गर्मी भी दूर होती है।

नोज ब्लीडिंग से राहत

गर्मियों में नाक से खून आने की शिकायत कई लोगों को होती है। ऐसे में, बता दें कि गोंद तरीका इसका सस्ता, टिकाऊ और घरेलू इलाज है। इसकी मदद से ठंडी-ठंडी ड्रिंक्स बनाकर सेवन किया जा सकता है, जिससे शरीर अंदर से ठंडा रहता है और नोज ब्लीडिंग से छुटकारा मिलता है।

पाचन संबंधी समस्याएं करे दूर

गर्मियों में खानपान का सबसे ज्यादा असर पाचन तंत्र पर पर देखने को मिलता है। इस मौसम में तला-भुला या मसालेदार भोजन आसानी से नहीं पचता है और गैस, एसिडिटी या ब्लोटिंग की दिक्कतें पैदा हो जाती हैं। ऐसे में, अगर आप गोंद कतीरा का सेवन करते हैं, तो यह  डाइजेशन को सुधारने में बेहद असरदार साबित होता है और कब्ज की समस्या भी नहीं होने देता है।

गोंद कतीरा के नुकसान

उल्टी-दस्त

गोंद कतीरा का ज्यादा सेवन करने से उल्टी-दस्त की समस्या पैदा हो सकती है। तासीर में ठंडा होने के कारण इसे एक सीमित मात्रा में खाने की ही सलाह दी जाती है, नहीं तो पेट में अस्थिरता भी पैदा हो सकती है।

एलर्जी

गोंद कतीरा खाने से कुछ लोगों को सांस लेने में परेशानी भी हो सकती है, जो कि क्विलिया की छाल से एलर्जी के कारण होता है। ऐसे में, अगर आपको भी सांस लेने में कठिनाई, त्वचा पर खुजली, चकत्ते और दाने देखने को मिलते हैं, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। हालांकि, ऐसे लक्षण सिर्फ इसका ज्यादा मात्रा लेने पर ही देखे जाते हैं।

गैस और ब्लोटिंग

गोंद कतीरा का सेवन करने से भले ही पेट को ठंडक मिलती हो, लेकिन इसे ज्यादा मात्रा में खाने से होने वाली गैस और ब्लोटिंग जैसी समस्याओं को भी हमें बिल्कुल नजरअंदाज नहीं करना चाहिए।

कैसे करें गोंद कतीरा का इस्तेमाल?

लू और हीट स्ट्रोक से बचाव के लिए आप रोजाना गोंद कतरा के 2 चम्मच लें और इसे एक गिलास पानी में डालकर रातभर भीगने के लिए छोड़ दें। अगले दिन सुबह आप देखेंगे, कि यह फूलकर जेली जैसा मुलायम बन गया है। ऐसे में, अब इसे नींबू पानी, शरबत, छाछ, फालूदा, मिल्क शेक या गर्मियों में बनाई जाने वाली किसी अन्य ड्रिंक के साथ मिलाकर पिया जा सकता है। ध्यान रहे इसके ज्यादा सेवन से पाचन भी बिगड़ सकता है, इसलिए बेहतर है कि दिन में एक बार इसका सेवन किया जाए।

यह भी पढ़ें- फायदे तो सुने होंगे, लेकिन सत्तू के ये नुकसान जानकर चौंक जाएंगे आप!

Disclaimer: लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो, तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.