Move to Jagran APP

Home Workout Equipment: घर में मौजूद इन चीज़ों से बिना कोई खर्च तैयार करें अपना जिम और रहें फिट

Home Workout Equipment अगर आप सिर्फ इस वजह से वर्कआउट करना चालते रहते हैं कि जिम जाने के लिए न वक्त है न ही पैसे तो आज हम आपके लिए कुछ ऐसे आइडियाज़ लेकर आए हैं जिनकी मदद से आप घर में तैयार कर सकते हैं अपना जिम वो भी बिना पैसे खर्च किए। आइए जानते हैं इन ऑप्शन्स के बारे में।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghPublished: Sun, 24 Sep 2023 04:59 PM (IST)Updated: Sun, 24 Sep 2023 04:59 PM (IST)
Home Workout Equipment: घर की इन चीज़ों से तैयार करें अपना जिम

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Home Workout Equipment: फिट रहने के लिए जिम जाने को ज्यादातर लोग जरूरी मानते हैं क्योंकि वहां तरह-तरह के इक्विपमेंट्स होते हैं। चेस्ट, लेग्स, शोल्डर, एब्स और ट्राईसेप्स को इन उपकरणों की मदद से ट्रेन कर सकते हैं और मनचाही बॉडी बना सकते हैं लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होते हैं, जो वर्कआउट करने में सिर्फ इसलिए आलस करते हैं क्योंकि जिम जाने के लिए उन्हें अच्छे-खासे पैसे खर्च करने पड़ते हैं और खुद से वर्कआउट करने के लिए उन उपकरणों को खरीदना भी जेब पर बहुत भारी पड़ता है, तो आज हम आपके साथ ऐसे-ऐसे ऑप्शन्स के बारे में बताने वाले हैं, जिनकी मदद से आप बिना पैसे खर्च किए घर में ही अपना जिम बना सकते हैं और रख सकते हैं खुद को फिट।

loksabha election banner

हैवी क़िताबें

सोचकर अजीब लग रहा होगा ना, लेकिन घर में रखी मोटी किताबों और डिक्शनरी से भी आप हाथों, कमर, पेट की एक्सरसाइज कर सकते हैं। अगर आप अपने पंच को स्ट्रॉन्ग बनाना चाहते हैं, तो उसमें भी ये किताबें कर सकती हैं आपकी मदद। 

कुर्सी

एब्स और ट्राईसेप्स बनाने के लिए कुर्सी का इस्तेमाल किया जा सकता है। इससे इसकी मदद से आप आर्म लिफ़्ट्स, चेयर प्लैंक जैसे और भी कई वर्कआउट्स कर सकते हैं।

झाड़ू और मॉप

बॉडी को हल्का-फुल्का एक्टिव रखना हर एक एज में जरूरी होता है। घर के कुछ काम आप खुद से करें तो बेहतर, इससे आप एक्टिव तो रहेंगे ही, साथ ही एक्स्ट्रा कैलोरी भी बर्न कर पाएंगे। इसके लिए झाड़ू और पोछा लगाना एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है। बैठकर झाडू-पोछा लगाना पेट और पैरों के लिए अच्छी एक्सरसाइज है। जिससे यहां की मसल्स स्ट्रॉन्ग होती है और एक्स्ट्रा चर्बी भी कम होती है। 

घर की सीढ़ियां 

कार्डियो वर्कआउट के लिए आप घर की सीढ़ियों का इस्तेमाल कर सकते हैं। कार्डियो एक्सरसाइज हमारी ओवरऑल बॉडी को हेल्दी रखने का काम करती है खासतौर से हार्ट को। इसके अलावा इसकी मदद से आप वजन भी बहुत तेजी से घटा सकते हैं। यहां तक कि लेग वर्कआउट के लिए भी सीढ़ियां बहुत अच्छा सपोर्ट होती हैं, तो फिर क्यों जिम में पैसे बर्बाद करना, जब घर में ही है कार्डियो का इतना बेहतरीन ऑप्शन। 

Pic credit- freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.